what is save as in hindi-सेव अस क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is save as in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Save As

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए File Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Save As ऑप्शन का प्रयोग करके MS Wordमें खुले हुए वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट में किए गए कार्य को किसी अन्य नाम से, किसी अन्य स्थान पर पूर्णतः सुरक्षित (Full Save) कर सकते हैं।

MS Wordमें डॉक्यूमेण्ट फाइल को पूर्णतः सुरक्षित (Full Save) करना भी आवश्यक है। पूर्णतः सुरक्षित (Full Save) करने पर डॉक्यूमेण्ट फाइल में किए गए समस्त परिवर्तनों को स्मृति में रखा जाता है, अतः इस प्रकार सुरक्षित की गयी फाइल अधिक स्थान ग्रहण करती है,

जबकि पूर्णतः सुरक्षित (Full Save) में फाइल का केवल वर्तमान प्रारूप ही सुरक्षित होता है, और कोई भी परिवर्तन स्मृति में नहीं होता, अतः इस प्रकार फाइल का आकार अपेक्षाकृत छोटा हो जाता है और यह डिस्क में कम स्थान घेरती है।

what is save as in hindi

 इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig.की भांति Save As डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में Save in के सामने दिए गए सैलेक्शन बॉक्स के दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर click करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से वांछित फोल्डर अथवा डायरेक्ट्री को सेलेक्ट कर लेते हैं, जिसमें कि हम इस नई डॉक्यूमेण्ट फाइल को सुरक्षित करना चाहते हैं।

इसके नीचे दिए गए बॉक्स में इस फोल्डर में स्थित अन्य फाइल्स के नामों का प्रदर्शन होता है। File Name के सामने दिए गए टैक्स्ट बॉक्स, जिसमें कि33 प्रदर्शित हो रहा है, में इस फाइल का वांछित नाम, जिस नाम से हम इस फाइल को सुरक्षित करना चाहते हैं, टाइप कर दिया जाता है।

यहां पर 33 इसलिए प्रदर्शित हो रहा है, क्योंकि इस डॉक्यूमेन्ट का पहला शब्द 33 है। इस टैक्स्ट बॉक्स के दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर click करने पर इससे पूर्व जिन नामों से डॉक्यूमेण्ट फाइल्स को सुरक्षित किया गया था, उनकी सूची प्रदर्शित होती है। Save as type के सामने दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में इस फाइल को किस प्रकार की फाइल के रूप में सुरक्षित किया जाना है, यह सूचना दी जाती है।

By Default इस टैक्स्ट बॉक्स में As document प्रदर्शित होता है। यदि हम किसी अन्य प्रकार की फाइल के रूप में अपनी इस फाइल को सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस टैक्स्ट बॉक्स के दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर click करने पर MS Wordमें सुरक्षित की जा सकने वाली फाइल के सम्भावित प्रकारों की सूची प्रदर्शित होती है, इस सूची में से वांछित फाइल का प्रकार सेलेक्ट करके फाइल को उसके अनुरूप सुरक्षित किया जा सकता है।

Save As डायलॉग बॉक्स की Toolbar पर दिए गए tool आइकन Tools पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले up-menuमें दिए गए ऑप्शन Save Options को सेलेक्ट करने पर प्रदर्शित होने वाले Save डायलॉग बॉक्स में फाइल को सुरक्षित किए जाने से सम्बन्धित अनेक ऑप्शन दिए होते हैं। इनमें से हम वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

Save As डायलॉग बॉक्स की Toolbar पर दिए गए tool आइकन Tools पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले up-menuमें दिए गए ऑप्शन Security Options का प्रयोग सुरक्षित किए जा रहे डॉक्यूमेण्ट को और अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर प्रदर्शित होने वाले Security डायलॉग बॉक्स हम अपने डॉक्यूमेण्ट को पासवर्ड देकर Protect कर सकते हैं। इस डायलॉग बॉक्स में डॉक्यूमेण्ट को खोलने एवं डॉक्यूमेण्ट को सम्पादित करने के लिए पासवर्ड निर्धारित कर सकते हैं।

reference-https://www.computerhope.com/jargon/s/saveas.htm#:~:text

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(what is save as in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( what is save as in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(what is save as in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment