what is DQL command in hindi-DQL कमांड क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको DQL command in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Data Query Language-DQL Commands

डेटा क्वैरी लैंग्वेज (Data Query Language-DQL), स्ट्रक्चर्ड क्वैरी लैंग्वेज (Structured Query Land SQL) का एक भाग है।

SELECT स्टेटमेन्ट, SQL का एक महत्वपूर्ण स्टेटमेन्ट (Statement) अथवा कमाण्ड (Command) है यह एक डेटा रिट्रीवल कमाण्ड (Data Retrieval Command) है। दूसरे शब्दों में, SQL में SELECT स्टेटमेन्ट अथवा कमाण्ड (Command) का प्रयोग डेटाबेस को क्वैरी (Query) करने एवं एक क्राइटेरिया (Criteria) अर्थात Condition के आधार पर डेटा को रिट्रीव (Retrieve) करने के लिए किया जाता है।

SELECT कमाण्ड (SELECT Command)

SELECT कमाण्ड SQL में DDL की सबसे शक्तिशाली कमाण्ड (Command) है। अधिकांशतः क्वेरी ऑपर (Query Operations) को SELECT कमाण्ड (Command) का प्रयोग कर किया जा सकता है। SELECT कमाल प्रयोग किसी डेटाबेस के एक अथवा एक से अधिक table से एक अथवा एक से अधिक रोज़ (Rows) अथवा कर (Columns) को रिट्रीव (Retrieve) करने के लिए किया जा सकता है।

SELECT कमाण्ड (Command) अथवा स्टेटमेन्ट (Statement) का syntax  बहुत ही जटिल परन्तु इसके प्रमुख क्लॉजेज़ (Clauses) को निम्नलिखित syntax  में सारांशित किया जा सकता है।

syntax :-

SELECT [ALL DISTINCT] cfield_list> FROM <table_name1, table_name2…>

[WHERE <condition>] [GROUP BY <field1, field2, field3-] [HAVING <condition>] [ORDER BY <field1, field 2, field3 > [ASC | DESC]);

Syntax Analysis

ALL DISTINCT : ALL एवं DISTINCT कीवर्ड्स (Keywords) हैं। ALL का प्रयोग क्वैरी रिजल्ट (Query Result) में सभी रोज़ (Rows) अथवा रिकॉर्ड्स (Records) को सम्मिलित करने के लिए किया जाता है, जबकि  UNIQUE का प्रयोग क्वैरी रिजल्ट (Query Result) में केवल यूनिक (Unique) रोज (Rows) अथवा रिकाई (Records) को सम्मिलित करने के लिए किया जाता है।

<field_list> : यह SELECT स्टेटमेन्ट द्वारा रिटर्न (Return) किए जाने वाले रिजल्ट सेट (Result Set) के कॉलम्स (Columns) अथवा फील्ड्स (Fields) का नाम होता है। यह कॉमा(,) से पृथक् किए कॉलम्स (Columns) अथवा फील्ड्स (Fields) की एक सूची होती है। क्वैरी रिजल्ट (Query Resurt) में  किसी table के सभी कॉलम्स (Columns) अथवा फील्ड्स (Fields) को सम्मिलित करने के लिए * प्रयोग किया जा सकता है।

FROM <table_name1, table_name2, …> : यह रिजल्ट सेट (Result Set) के लिए डटा रिट्रीव (Retrieve) करने के लिए डेटा को रिट्रीव (Retrieve) की जाने वाली टेबल्स के नामों की एक सूचि(List) को निर्दिष्ट करता है।

WHERE <condition> : WHERE क्लॉज (Clause) एक फिल्टर (Filter) का कार्य करता है। जो यह परिभाषित करता है कि रिजल्ट सेट (Result Set) में केवल निर्दिष्ट की गयी कन्डीशन (Condition) मैच (Match) करते हुए कॉलम्स (Columns) अथवा फील्ड्स (Fields) को ही सम्मिलित करना है।

GROUP BY <field1, field2, field3> : GROUP BY क्लॉज (Clause) रिजल्ट सेट (Result set) की रोज (Rows) अथवा रिकॉर्ड्स (Records) को निर्दिष्ट किए गए कॉलम्स (Columns) अथवा (Fields) की वैल्यूज़ (Values) के आधार पर विभिन्न समूहों में समाहित करता है।

इसे भी पढ़े –

HAVING <condition> : HAVING क्लॉज (Clause) एक अतिरिक्त फिल्टर (Filter) का कार्य करता है HAVING क्लॉज (Clause), SELECT स्टेटमेन्ट में FROM, WHERE या GROUP BY clauses  का प्रयोग कर क्रिएट किए गए इन्टरमीडिएट रिजल्ट सेट (Intermediate Result Set) से rows अथवा रिकॉर्डस (Records) को फिल्टर (Filter)

अर्थात् एक्सट्रैक्ट (Extract) करने के लिए सेकेण्डरी सेलेक्शन क्राइटेरिया (Secondary Selection Criteria) को निर्दिष्ट करता है। HAVING clause का प्रयोग अक्सर GROUP BY क्लॉज (Clause) के साथ किया जाता है; परन्तु HAVING बन (Clause) के पहले GROUP BY क्लॉज (Clause) का प्रयोग करना आवश्यक नहीं होता है।

ORDER BY<field,, field., …> [ASC/DESC] :  ORDER BY क्लॉज (Clause) यह निर्धारित करता है कि रिजल्ट सेट (Result Set) के रोज़ (Rows) अथवा रिकॉर्ड्स(Records) किस ऑर्डर (Order) अर्थात क्रम में सॉर्ट (Sort) होंगे। <field], field, …> उन कॉलम्स (Columns) अथवा फील्ड्स (Fields) के नामों को निर्दिष्ट करते हैं

जिनसे सॉर्ट लिस्ट (Sort List) बनती है। ASC कीवर्ड (Keyword) यह निर्दिष्ट करता है कि रिजल्ट सेट (Result Set) की रोज़ (Rows) अथवा रिकॉर्ड्स (Records), एसेन्डिंग ऑर्डर (Ascending Order) अर्थात् आरोही क्रम में सॉर्ट (Sort) किए जाएंगे;  जबकि DESC कीवर्ड (Keyword) यह निर्दिष्ट करता है कि रिजल्ट सेट (Result Set) की रोज़ (Rows) डिसेन्डिंग ऑर्डर (Descending Order) अर्थात् अवरोही क्रम में सॉर्ट (Sort) किए जाएंगे।

SELECT स्टेटमेन्ट में प्रत्येक क्लॉज (Clause) को समुचित क्रम (Proper Order) में निर्दिष्ट करना आवश्यक होता है।

उदाहरण 17- निम्न क्वैरी Employee table की सभी रोज़ (Rows) अथवा रिकॉर्ड्स (Records) को एक रिजल्ट सेट (Result Set) के रूप में रिटर्न (Retum) करती है।

Mysql> Select * from employee;

WHERE क्लॉज के साथ निर्दिष्ट की जाने वाली कंडीशन में ऑपरेटर्स का प्रयोग करना

WHERE क्लॉज (Clause) के साथ निर्दिष्ट की जाने वाली कंडीशन में विभिन्न SQL operators का प्रयोग किया जा सकता है SQL operators की सहायता से SQL statement के द्वारा डाटा item पर विभिन्न operators जैसे की जोडना. घटाना अथवा तूलना करना आदि कर सकते है

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Data_query_language#:~:text=The%20pur

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( DQL command in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( DQL command in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड( DQL command in hindi ) कर दिया जायेगा

Leave a Comment