what is android event handling in hindi-इवेंटहैंडलिंग क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको android event handling in hindi व्क्या है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Android में इवेंट हैंडलिंग

Events संदेश या notification होते हैं जो controls से उत्पन्न होते हैं जैसे कि चेक बॉक्स, बटन इत्यादि सिस्टम कुछ code को execute करके उन messages या notification पर प्रतिक्रिया करता है।

Android फ्रेमवर्क एक event लाइन का ध्यान रखता है जिसमें events होती हैं, आप अपने कार्य क्रम में कैद कर सकते हैं और अपनी requirements के आधार पर उपयुक्त कार्रवाई कर सकते हैं।

निम्नलिखित android event मैनेजमेंट से संबंधित तीन अवधारणाएँ हैं

1.Event Listeners : यह एक कॉल बैक मैथड है इसमें view class में एक interfant होता है

2. Event Handler : Android में, event handlers कई कॉल बैक मेथड को परिभाषित करने  के लिए उपयोगी होते हैं जब हम view से कस्टम components का निर्माण कर रहे होते हैं।

3. Event Listeners Registration : यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहाँ पर एक event handler events listerner के साथ registered हो जाता है और event handler को तब call किया जाता है जब event listener event को सक्रिय करता है।

इसे भी जाने –

निम्नलिखित इवेंट handlers और इवेंट listeners हैं जो application के इंटरैक्टिव components के साथ के इंटरैक्शन को संभालते हैं

Event Listeners & Event Handlers

Event HandlerEvent Listerner & Description
OnClick()OnClickListener(): जब user बटन, चित्र, text, आदि जैसे किसी भी विजेट को क्लिक करता है तब event listener को बुलाया जाता है।
onLongClick()OnLongClickListener(): जब user एक या एक से अधिक सेकंड के लिए बटन, टेक्स्ट, इमेज आदि जैसे किसी भी विजेट को क्लिक करता है तब event listener को बुलाया जाता है।
onFocusChange()OnFocusChangeListener () : इसे तब कॉल किया जाता है जब widget अपना फोकस खो देता है। user दृश्य आइटम से दूर चला जाता है। आप इस तरह के आयोजन को संभालने के लिए onFocusChange () इवेंट हैंडलर का उपयोग करेंगे।
onKey()OnFocusChangeListener() : जब user आइटम पर फोकस करता है और डिवाइस पर press या key को रिलीज़ करता है तब event listener को बुलाया जाता है।
onTouch()OnTouchListener(): यह तब कॉल किया जाता है जब user key दबात स्क्रीन पर key, या किसी भी इशारे को जारी करता है। आप इस तरह की इवेट का संभालने के लिए onTouch() ईवेट हैडलर का उपयोग करेंगे।
onMenuItenClick()OnMenultemClickListener(): यह तब कॉल किया जाता है जब user मेनू आइटम का चयन करता है। आप इस तरह की इवेंट को संभालन के लिय  onMenultemClick () ईवेंट हैडलर का उपयोग करेंगे।
onCreateContentMenu()onCreateContextMenultemListener(): यह तब कॉल किया जाता है | जब context मेन बनाया जा रहा है (एक निरंतर’लंबे क्लिक’ के परिणाम के रूप में )
android event handling in hindi

reference-https://www.tutorialspoint.com/android/android_event_handling.htm

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल(android event handling in hindi) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट ,दोस्तों  के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related() questions(android event handling in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer अवश्य करेंगे Thank

Leave a Comment