what is arithmetical operators in hindi-अरिथ्मेतिकल ऑपरेटर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट(what is arithmetical operators in hindi) में हम आपको बताएँगे की sql के द्वारा  database  को कैसे create तथा उसे प्रयोग किया जाता है तो चलिए शुरू करते है

sql operation आपके पांच प्रकार के होते है?

Arithmetical Operators

SQL statement में arithmetic ऑपरेशन का प्रयोग आपका जोड़ने, घटाने, गुणा करने, भाग देने तथा data मानों को नकारने के लिए आपका  किया जाता है। इस एक्सप्रेशन्स(Expressions) का परिणाम numeric मानों के रूप में ही प्राप्त होता है। arithmetic operation भी  निम्नलिखित दो प्रकार के होते हैं-

Unary operator और Binary operator।

Unary Operators-Unary opertors में + और – चिह्न आते हैं। जो की  इन operation के  द्वारा यह दर्शाया जाता है, कि एक्सप्रेशन (Expression)) positive है अथवा negative उदाहरण के लिए यदि हम -20 लिखते हैं, तो इसका अर्थ है, मान शून्य से 20 कम है, अतः ऋणात्मक (Negative) है। ये opertors (Operators)) एक Operand पर कार्य करने लिए होते है, इसी लिए इन्हें Unary operators कहा जाता है

इसको हम एक उदहारण से समझते है

what is arithmetical operators in hindi

इसमे हमने एक टेबल को क्रिएट किया है जिसका कॉलम नाम उसका datatype आदि सब दिया जा रहा है

उदाहरण 18 – यह query Weather टेबल के उन सभी देशों के नाम तथा तापमान की इन्फॉर्मेशन एक रिजल्ट सेट के रूप में रिटर्न करती है, जिनका तापमान शून्य से 6 डिग्री से भी कम है।

what is arithmetical operators in hindi

इसमे हमने कुछ data को insert कर दिया गया है अब हम example का आउटपुट आपको निचे दिया जा रहा है

what is arithmetical operators in hindi

नोट(Note)-SQL prompt पर कोई command तब तक पूर्ण नहीं होती, जब तक कि हम अद्धविराम लगाने के उपरान्त Enter ‘की’ को नहीं दबाते हैं। यदि हमने बिना command के पहले Enter ‘की’ को दबा दिया तो SQL> के स्थान पर 2 (row संख्या) प्रदर्शित होने लगती है तथा SQL prompt command का शेष भाग स्वीकार करने को तैयार रहता है।

उपर्युक्त उदाहरण में हमने command को इसी प्रकार तीन rows में पूरा किया है। इसी command को एक ही row में दे सकते थे। command को एक से अधिक rows में लिखने का लाभ यह होता है, कि जब  हम command में किस की-वर्ड के साथ क्या मांग कर रहे हैं, यह एक ही view में स्पष्ट हो जाता है, यदि command को एक ही row में देते हैं, तो उसे पूरा पढ़ना होता है।

https://javahindi.com/2022/07/17/how-to-create-database-in-hindi/

.Binary Operators-इन opertors का प्रयोग दो संख्याओं के साथ arithmetic संक्रियाएं करने के लिए किया जाता है। चूंकि ये opertors दो Operands पर कार्य करने वाले होते हैं, इसीलिए इन्हें Binary opertors कहा जाता है।

x गुणा करने के लिए।

/ भाग करने के लिए।

+ जोड़ने के लिए।

– घटाने के लिए।

इसको हम एक उदहारण के द्वारा समझने का प्रयास करते है

उदाहरण 19– यह query Marks टेबल उन सभी विद्यार्थियों के नाम व मार्क्स की जानकारी देती है, जिनका तीनों मार्क्स average अर्थात् औसत 60 अथवा इससे अधिक है।

what is arithmetical operators in hindi

उदाहरण 20 यह query Employee नामक टेबल की है , जिसमें विभिन्न कर्मचारियों से सम्बन्धित data सुरक्षित हैं, का प्रयोग करके उन सभी कर्मचारियों के नाम, salary और बोनस को दर्शाती है, जिनका बोनस, उनके मासिक वेतन के दस प्रतिशत से अधिक है। इस command में हमने Binary operator * का प्रयोग करते हुए  query (Query) में वेतन के दस प्रतिशत की गणना को (Salary * .1) से दर्शाया है।

operator होने से पहले वाला data आपका

what is arithmetical operators in hindi

अब operator होने के बाद आपका रिजल्ट

what is arithmetical operators in hindi

reference- https://www.tutorialgateway.org/mysql-arithmetic-operators/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is arithmetical operators in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is arithmetical operators in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment