what is set operator in hindi-सेट ऑपरेटर क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is set operator in hindi में हम आपको बताएँगे की sql के द्वारा  database  को कैसे create तथा उसे प्रयोग किया जाता है तो चलिए शुरू करते है

Set Operator in hindi

सेट opertors (Set Operators) निर्धारक opertors दो विभिन्न मांगों (Queries) द्वारा प्राप्त परिणामों को operator के अनुरूप एक ही परिणाम के रूप में प्रस्तुत करते हैं। निर्धारक opertors चार प्रकार के होते हैं

Union, Union All, Intersect , Minus

Union operator

इस operator का प्रयोग करने से दोनों मांग के वे records, जो कि दोनों ही मांगों के परिणाम में समान रूप से प्रस्तुत होते हैं, को एक बार ही प्राप्त होते हैं। उदाहरण 41 यह query (query) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी salary 35000 से कम है तथा 14560 से अधिक है

परन्तु इस query में कोई भी रिकॉर्ड दोनों ही कन्डीशन्स को सेटिसफाई करता है, तो वह दो बार नहीं होगा।

sql command

 Union All operator—इस operator का प्रयोग करने से दोनों मांग के वे records, जो कि दोनों ही मांगों के परिणाम में समान रूप से प्रस्तुत होते हैं, दोनों मांगों के लिए प्राप्त होते हैं। इस operator का प्रयोग करने पर प्राप्त होने वाले परिणाम में कोई रिकॉर्ड दो बार भी प्राप्त हो सकता है।

उदाहरण 42- यह query (Query) EMPLOYEE table  में स्थित केवल उन सभी कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रयोग की जा रही है, जिनकी salary 35000 से कम है तथा 14560 से अधिक है, परन्त इस query में कोई भी रिकॉर्ड दोनों ही कन्डीशन्स को सेटिसफाई करता है, तो वह दो बार प्रिन्ट होगा।

sql command

Intersect operator—इस operator का प्रयोग करने से, परिणाम के रूप में केवल वे records ही प्राप्त होते हैं, जो कि दोनों ही मांगों के परिणाम में समान रूप से प्रस्तुत होते हैं।

उदाहरण 43 यह query (Query) भी दो कन्डीशन्स परिभाषित करती है। पहली Condition का कम salary वाले कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है और दसरी Condition क से अधिक salary वाले कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। अब इन दाना का सेटिसफाई करने वाले records प्रिन्ट होते हैं।

sql command

Minus operator—इस operator का प्रयोग करने से, पहली मांग के परिणाम में प्राप्त records में से दूसरी मांग के सत्य होने पर प्राप्त होने वाले records छांट दिए जाते हैं।

उदाहरण 44 – यह query (Query) भी दो कन्डीशन्स परिभाषित करती है। पहली Condition के अनुसार 35000 से कम salary वाले कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है और दूसरी Condition के अनुसार 14560 से अधिक salary वाले कर्मचारियों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। अब पहली Condition को सेटिसफाई करने वाले records में से दूसरी Condition को सेटिसफाई करने वाले records को छांट दिया जाता है और शेष records प्रिन्ट होते हैं।

sql command

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is set operator in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is set operator in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is set operator in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment