What is Accidents and Safety in hindi-दुर्घटना एवं सुरक्षा क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is Accidents and Safety in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

परिचय (Introduction)

आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विशेषतया इंजीनियरी जैसे—याँत्रिकी, सिविल, विद्युत, रसायन, धातुकर्म (Metallurgy) में तकनीक का तेजी से विकास हो रहा है। आज प्रत्येक व्यक्ति मशीनों, उपकरणों, वाहनों आदि से घिरा हुआ है। इनसे दुर्घटना (Accident) होने की सम्भावना रहती है।

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दुर्घटना जिसमें किसी भी प्रकार के अनिष्ट (Mishap), चाहे वह किसी व्यक्ति विशेष का हो, मशीन का हो, भवन का हो अथवा उपकरणों का हो, को कहा जाता है। दुर्घटना होने से जान (Life) तथा धन (Money) दोनों की हानि होती है।

उद्योगों में दुर्घटना घटित होने के बाद पुनः सामान्य कार्य स्थिति बहाल में समय लगता है जिससे उत्पादन कार्य भी बाधित होता है और उद्योग की प्रतिष्ठा में भी कमी आती है। उद्योगों में दुर्घटनायें मशीन सामान्यता मानवीय लापरवाही अथवा भूलों के कारण होती है

इसे भी पढ़े –

जिसके प्रमुख कारणों में प्राय: श्रमिक का प्रशिक्षित न होना, का खराब होना, वातावरण प्रदूषित होना आदि होता है।

 दुर्घटना से श्रमिकों के आत्मविश्वास में भी कमी आती है और कारखानों में भय का माहौल बना रहता है। इससे भी उत्पादन कार्यों में बाधा आती है। दुर्घटना से श्रमिक की जान भी जा सकती है और वह अर्पंग भी हो सकता है। दोनों ही परिस्थितियों में उद्योग को मुआवजे के रूप में धन तो देना पड़ता ही है, साथ ही कार्य का भी नुकसान होता है।

प्रत्येक वर्ष विश्व में हजारों श्रमिक औद्योगिक दुर्घटनाओं में अपनी जान गँवा देते हैं और इससे उद्योग, समाज एवं देश को बहुत नुकसान होता है। इसीलिए आजकल औद्योगिक सुरक्षा (Industrial safety) पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। इसके लिए सुरक्षा के नियम बनाये गये हैं और उनका सख्ती से अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाता है। जिससे दुर्घटनाओं की दर में कमी आ सके तथा दुर्घटना अधिक नुकसानदेह न हो।

आजकल औद्योगिक सुरक्षा के अन्तर्गत मानव तथा पर्यावरण दोनों के बचाव पर विशेष जोर दिया जा रहा है। औद्योगिक प्रतिष्ठानों में अलग से सुरक्षा अभियान विभाग (Safety engineering department) का गठन किया जाता सरकार ने भी औद्योगिक सुरक्षा के महत्व को समझते है जो किसी भी प्रकार की दुर्घटना न होने देने के लिए प्रयासरत् रहता है। सरकार ने भी औद्योगिक हुए “भारतीय सुरक्षा अधिनियम’ (Industrial Safety Act) का प्रावधान किया है।

दुर्घटना की परिभाषा (Definition of Accident) :

दुर्घटना को निम्न प्रकार से परिभाषित किया जा सकता है—

“कोई भी ऐसी अप्रत्याशित घटना, जिससे जान या मान को क्षति पहुँचे, को दुर्घटना कहा जाता है।” “दुर्घटना एक अप्रत्याशित, अनियन्त्रित, अवाँछित तथा अचानक घटित हुये अनिष्ट को कहा जा सकता है जिसके फलस्वरूप छोटी अथवा बड़ी चोट लग सकती है या व्यक्ति की जान भी जा सकती है, सम्पत्ति की हानि होती है तथा उद्योग की गतिविधियों तथा कार्यों में बाधा आती है।”

दुर्घटना को निम्न प्रकार से भी परिभाषित किया जा सकता है

“ऐसी अप्रत्याशित घटना, जो बाह्य कारकों से उत्पन्न होकर अचानक घटती है; जो श्रमिकों के स्वास्थ्य के लिए अहितकर हो, जिसका सम्बन्ध उसके सवैतनिक कार्य (Paid job) के निष्पादन से जुड़ा हो तथा जिसके फलस्वरूप कर्मचारी तत्काल घायल हो जाये और बाद में पूर्ण रूप से असमर्थ हो जाये या फिर उसकी मृत्यु हो जाये, “औद्योगिक दुर्घटना” कहलाती है। “

What is Accidents and Safety in hindi
reference- https://www.google.com/url?sa=t&rct=j&q=&esrc=s&source

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Accidents and Safety in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(What is Accidents and Safety in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Logical Operator in mysql in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment