what is Data Entry cells in hindi-सैल में डाटा का प्रविष्टि हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Data Entry cells in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

 सैल में डेटा प्रविष्टि (Data Entry in Cells)

हम MS Excel की वर्कशीट के किसी भी सैल में सीधे-सीधे अग्रलिखित तीन प्रकार की डेटा प्रविष्टि कर सकते हैं—

(1) आंकिक प्रविष्टि (Value Entry)-किसी Workbook के किसी सैल में की जाने वाली ऐसी प्रविष्टि, जिसमें केवल अंकों का ही प्रयोग होता है और इन अंकों से कोई गणना की जा सकनी सम्भव होती है, आंकिक प्रविष्टि कहलाती है।

(2) टैक्स्ट प्रविष्टि (Text Entry)—किसी Workbook के किसी सैल में की जाने वाली ऐसी प्रविष्टि, जो किसी अक्षर अथवा विशेष चिन्ह से प्रारम्भ होती है अथवा जिसमें अंकों का प्रयोग तो होता है, परन्तु इन अंकों से कोई गणना नहीं की जा सकती, टैक्स्ट प्रविष्टि कहलाती है।

(3) फॉरमूला प्रविष्टि (Formula Entry) – किसी Workbook के किसी सैल में की जाने वाली ऐसी प्रविष्टि, जो = चिन्ह से प्रारम्भ होती है, फॉरमूला प्रविष्टि कहलाती है।

उपरोक्त में से किसी भी प्रकार की डेटा प्रविष्टि करने के लिए सर्वप्रथम हम सैल प्वॉइन्टर को उस सैल पर ले आते हैं. जिस सैल में हमें प्रविष्टि करनी है। इसके पश्चात् Key-board  से टाइप करके वांछित प्रविष्टि की जाती है।

यदि हमसे प्रविष्टि करते समय कोई त्रुटि हो गई है, और हम इस सैल से किसी अन्य सैल पर कार्य कर रहे हैं, तो इस त्रुटि को सुधारने के लिए हमें इस सैल पर सैल प्वॉइन्टर को लाना होगा और Key-board  पर फंक्शन ‘की’ F2 को दबाते हैं।

 इससे यह सैल Edit Mode में आ जाएगा। अब हम इसमें वांछित सुधार करके पुनः सैल प्वॉइन्टर को किसी अन्य सैल पर ले जाकर कार्य कर सकते हैं। हम वर्कशीट में उपरोक्त तीन प्रकार की प्रविष्टियों के अतिरिक्त अन्य प्रकार के डेटा; जैसेग्राफिक्स, हाइपरलिंक्स, क्लिपबोर्ड के ऑब्जेक्ट इत्यादि की भी प्रविष्टि कर सकते हैं, परन्तु इनको प्रविष्ट करने की प्रक्रिया उपरोक्त तीनों प्रकार की प्रविष्टि प्रक्रिया से भिन्न होती है ।

Data Entry cells in hindi

reference – https://support.microsoft.com/en-us/office/enter-data-manually-in-worksheet-cells-c798181d-d75a-41b.

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Data Entry cells in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Data Entry cells in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Data Entry cells in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment