what is Excel File Menu in hindi- ms एक्सेल फाइल मेनू क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Excel File Menu in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

फाइल menu (File Menu)

what is Excel File Menu in hindi

File menu MS Excel का पहला menu होता है। MS Excel के File (File) menu में File मैनेजमेन्ट से सम्बन्धित समस्त ऑप्शन्स होते हैं। इस menu में MS Excel में नई Workbook  बनाने, पहले से बनी हुई Workbook  को खोलने, Workbook  पर कार्य समाप्त करने के उपरान्त इसे बन्द करने, Workbook  पर किए कार्यों को सुरक्षित करने, वर्कस्पेस को सुरक्षित करने, कम्प्यूटर में किसी File को खोजने, Workbook  File का Page Setup निर्धारित करने, Workbook  के प्रिन्ट का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर प्राप्त करने, प्रिन्ट को प्रिन्टर पर प्राप्त करने, वर्तमान डॉक्यूमेण्ट File को MS Office में किसी स्थान पर भेजने और भाग में MS Excel प्रोग्राम से बाहर निकलने से सम्बन्धित ऑप्शन्स दिए होते हैं ।

 New

Excel के File menu पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन menu में से New ऑप्शन का प्रयोग करने पर इसकी Application विन्डो में New Document टास्क पेन प्रदर्शित होता है। इस टास्क पेन में दिए गए वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट करके हम MS Excel में नई Workbook क्रिएट कर सकते हैं ।

Excel नई Workbook को बनाने के लिए इसकी स्टैन्डर्ड टूलबार में दिए गए टूल आइकन New पर क्लिक करना होता है अथवा ‘Key-board ‘ पर Ctrl एवं N दोनों ‘कीज़’ को एक साथ दबाया जाता है। ऐसा करते ही Excel में एक नई Workbook खुल जाती है। जिस प्रकार MS Word की File को डॉक्यूमेण्ट कहा जाता है, उसी प्रकार Excel की File को Workbook कहा जाता है

 Open

MS Excel की menuबार पर दिए गए File menu पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन menu में से Open ऑप्शन का प्रयोग करने पर, मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले Open डायलॉग बॉक्स में से Excel में पहले से बनी हुई Workbook  को सेलेक्ट करके खोला जा सकता है।

MS Excel की स्टैण्डर्ड टूलबार पर दिए गए टूल आइकन Open पर क्लिक करने पर अथवा Key-board  पर Ctrl ‘की और O ‘की’ को एक साथ दबाने पर भी मॉनीटर स्क्रीन पर Open डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है, जिसमें से Excel में पहले से बनी हुई Workbook को सेलेक्ट करके खोला जा सकता है

Close

MS Excel की menuबार पर दिए गए File menu पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन menu में से Close ऑप्शन का प्रयोग MS Excel में खुले हुए वर्तमान सक्रिय Workbook  को बन्द करने के लिए किया जाता है।

Workbook  को बन्द करने पर केवल वह Workbook  विन्डो ही बन्द होती है, न कि MS Excel की Application विन्डो । यदि हमने वर्कशीट में किए गए कार्य को अभी तक Save नहीं किया है तो Excel इसको बन्द करने से पूर्व उसे Save करने के लिए मॉनीटर स्क्रीन पर एक सन्देश प्रदर्शित करता है। इस सन्देश का अर्थ है कि Workbook  को बंद करने से पूर्व उसमें किए गए परिवर्तन के साथ Save करना है अथवा नहीं।

और अधिक पढ़े

यदि हमें परिवर्तनों को Save करना है तो Yes कमाण्ड बटन पर क्लिक करते हैं और यदि नहीं करना है तो No कमाण्ड बटन पर । यदि हम Workbook  को अभी बन्द नहीं करना चाहते हैं तो Cancel कमाण्ड बटन पर क्लिक करते हैं। ‘Key-board ‘ पर Alt ‘की’, F ‘की’ एवं C ‘की’ को क्रमशः दबाकर अथवा Key-board  पर Ctrl ‘की’ और फंक्शन ‘की’ F4 को एक साथ दबाकर अथवा इस menuबार के दाईं ओर प्रदर्शित अन्तिम बटन जिसमें x प्रदर्शित हो रहा है, पर क्लिक करके भी खुली हुई Workbook  को बन्द किया जा सकता है।

यदि वर्तमान सक्रिय document को अभी सुरक्षित नहीं किया गया है, तो MS Word हमसे पहले इस document को Save करने के लिए पूछता है, यदि हमें इस document पर किए गए कार्य को सुरक्षित करना है, तो Yes ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं और यदि नहीं करना है, तो No आप्शन को ।

reference – https://www.simplilearn.com/ms-excel-menu-bar-article#:~:text=Th

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Excel File Menu in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is Excel File Menu in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is Excel File Menu in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment