what is spelling and grammar ms word in hindi-स्पेल्लिंग और ग्रामर मस वर्ड हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको spelling and grammar ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Spelling and Grammar

MS Wordकी मेन्यूबार पर दिए गए Tools मेन्यू पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन मेन्यू में से Spelling Grammar आप्शन का प्रयोग डॉक्यमेन्ट में Text की स्पेलिंग एवं ग्रामर की जांच करने के लिए किया जाता है

spelling and grammar ms word in hindi

   मस एमएस में Text टाइप करते समय Text में यदि किसी शब्द के नीचे एक लाल अथवा हरे रंग की लहरदार रेखा प्रदशित होती है तो  लाल रंग की लहरदार रखा के प्रदर्शित होने का तात्पर्य है. कि टाइप किए गए शब्द की स्पेलिंग गलत है तथा हरे रंग का लहरदार रेखा  के प्रदर्शित होने का तात्पर्य है कि यहां पर टैक्स्ट में व्याकरण की गलती है। टाइपिस्ट इस त्रुटी  को उसी समय अपने विवेक एव ज्ञान से भी ठीक कर सकता है और MS Wordकी सहायता से भी।

इस समय MS Wordसे सहायता प्राप्त करने के लिए टाइपिस्ट को उस शब्द पर माउस प्वॉइन्टर लाकर माउस का दाया बटन दबाना होगा। अब मॉनीटर स्क्रीन पर एक शॉर्टकट मेन्य निम्न Fip की भांति प्रदर्शित होता है। इस शॉटकट मन्यूम ऊपर की ओर इस टि को दूर करने के लिए अन्य ऑप्शन दिए होते हैं। इनमें से उचित ऑप्शन को Select करके इस घाट का दूर किया जा सकता है।

इसेभी जाने –

यदि टाइपिस्ट टाइप में होने वाली त्रुटियों को उस समय ठीक नहीं करता है, तो टाइप करने के बाद भी लाल लहरदार रेखा से रेखांकित शब्दों पर माउस प्वॉइन्टर लाकर माउस का दायां बटन क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले शॉर्टकट मेन्यू का प्रयोग करके उस त्रुटि को दूर करना एक थका देने वाला कार्य प्रतीत होता है। ऐसी परिस्थिति के लिए MS Wordमें Spelling and Grammar सुविधा को समाहित किया गया है।

MS Wordकी स्टैण्डर्ड टूलबार पर Spelling and Grammar आइकन पर क्लिक करके अथवा इसकी मेन्यूबार पर स्थित Tools मेन्य के प्रथम ऑप्शन Spelling and Grammar को Select करके अथवा की-बोर्ड पर फंक्शन ‘की’ F7 को दबाकर स्पेलिंग एवं व्याकरण की जांच की जा सकती है। इन तीनों कार्यों में से कोई भी कार्य करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति spelling and Grammar dialog box प्रदर्शित होता है।

spelling and grammar ms word in hindi

इस dialog box के शीर्षक पंक्ति में यह स्पेलिंग की जांच किस भाषा के लिए की जा  रही है, यह सचना भी प्रदर्शित होती है। इस dialog box में ऊपर की ओर त्रुटि से सम्बन्धित जानकारी प्रदर्शित होती है। इसे इस प्रकार समझते हैं कि यदि त्रुटि स्पेलिंग से सम्बन्धित है, तो यहां पर Not in Dictionary प्रदर्शित होता है, यदि कर्ता और क्रिया से सम्बन्धित कोई त्रुटि है, तो Subject-Verb Agreement प्रदर्शित होता है, यदि शब्दों के मध्य अतिरिक्त रिक्त स्थान से सम्बन्धित त्रुटि है, तो Extra Space between Words प्रदशित होता है।

चूंकि अधिकांश Proper Nouns डिक्शनरी में नहीं होते हैं, अतः

 MS Wordइस शब्द को भी, त्रुटिपूर्ण दर्शाता है। यदि यह शब्द हमारे अनुसार सही है, तो इस dialog box में 10 कमाण्ड बटन पर क्लिक करते हैं। यदि हम इस dialog box में कमाण्ड बटन Ignore Once पर क्लिक करते हैं, तो डॉन अन्य किसी स्थान पर इस शब्द के आने पर पुनः इस शब्द को त्रुटिपूर्ण शब्द के रूप में दर्शाया जाता है,

परन्तु Ignore All command बटन पर क्लिक करने परdocumentमें ये शब्द जितने स्थानों पर प्रयोग किया गया होगा, उन सभी स्पेलिंग एवं व्याकरण की के दौरान त्रुटिपूर्ण नहीं दर्शाया जाएगा। इस dialog box के ऊपरी बॉक्स मेंdocumentका कुछ भाग प्रदर्शित होता है, एवं सम्भावित त्रुटि वाले शब्द लाल रंग से प्रदर्शित होते हैं। ये सम्भावित त्रुटियां शब्द की गलत स्पेलिंग, शब्दों का दोहराव, व्याकरण की त्रुटि अथवा गलत स्थान पर Capital Letters का प्रयोग किया जाना इत्यादि हो सकती हैं।

इस Text Boxमें हम इस त्रुटि का निवारण अपने ज्ञान व विवेक से भी कर सकते हैं या फिर इसमें Suggestions के नीचे इस त्रुटि के निवारण के लिए कुछ सुझावों की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में प्रथम शब्द को MS Wordइस त्रुटि के निवारण के लिए सर्वोपयुक्त मानता है, यदि आपके अनुसार इस शब्द के अतिरिक्त इस सूची में दिया गया कोई अन्य शब्द उचित है तो उस शब्द को Select करके कमाण्ड बटन Change पर क्लिक करने से गलत शब्द Select किए गए शब्द से बदल जाता है।

reference-https://www.googleadservices.com/pagead/aclk?sa=L&ai=DChcSEwiUn_fs-cn0AhUomGY

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(spelling and grammar ms word in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(spelling and grammar ms word in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप( spelling and grammar ms word in hindi ) के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(what is ms tools in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment