what is symbols in hindi-सिम्बल्स क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is symbols in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Symbols

MS Wordकी Menu bar पर दिए गए Insert Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Symbol ऑप्शन का प्रयोग document में cursor  के स्थान पर विशेष चिन्ह insert करने के लिए किया जाता है।

what is symbols in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने से मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति Symbol डॉयलाग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

what is symbols in hindi

इस डॉयलाग बॉक्स में दो tabs Symbol एवं Special Character होते हैं। Symbols टैब को सेलेक्ट करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर यह डॉयलाग बॉक्स संलग्न Fig. की भांति प्रदर्शित होता है। इस dialog boxमें Font के सामने दिए गए लिस्ट बॉक्स के दाएं सिरे पर स्थित डाउन एरो पर click करने पर प्रदर्शित होने वाली विभिन्न फॉन्ट्स की सूची में से वांछित फॉन्ट को सेलेक्ट करने पर इसके नीचे दिए गए बॉक्स में इस फॉन्ट के कैरेक्टर्स प्रदर्शित होते हैं।

इसे भी देखे –

इनमें से वांछित Character को सेलेक्ट करके कमाण्ड बटन Insert पर click करके document में cursor  के स्थान पर Insert किया जा सकता है। Shortcut Key कमाण्ड बटन पर click करने पर Customize डॉयलाग बॉक्स मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। यहां पर हम सेलेक्ट किए गए Character के लिए नई Shortcut Key परिभाषित कर सकते हैं।

what is symbols in hindi

 टैब को सेलेक्ट करने पर Symbol डॉयलाग बॉक्स का प्रदर्शन संलग्न Fig. की भांति होता है। इसमें विभिन्न विशिष्ट Characters के लिए Shortcut Keys परिभाषित की हुई होती हैं। यदि हम इन Shortcut Keys को अपने अनुसार परिभाषित करना चाहते हैं तो कमाण्ड बटन Shortcut Key पर click करके प्रदर्शित होने वाले डॉयलाग बॉक्स में परिभाषित कर सकते हैं।

Comment

कमेन्ट (Comment) डॉक्यूमेन्ट के लेखक (Author) अथवा इसके पुर्निरीक्षक (Reviewer) के द्वारा डॉक्यूमेन्ट में वांछित स्थान पर जोड़ा गया कोई नोट अथवा एनोटेशन है। डॉक्यूमेन्ट में जिस टैक्स्ट अथवा ऑब्जैक्ट के लिए कमेन्ट insert करना है,

उसे सेलेक्ट करके अथवा उसके दाईं ओर cursor  को स्थापित करके MS Wordके Insert Menu  के Comment ऑप्शन का प्रयोग करने पर डॉक्यूमेन्ट में एक कमेन्ट बैलून (Comment Balloon) बैलून प्रदर्शित होता है। इस कमेन्ट बैलून में वांछित कमेन्ट टाइप किया जा सकता है। इन कमेन्ट्स का प्रिन्ट नहीं निकलता है। ये केवल cursor  के स्थान पर दी गई सूचना के सम्बन्ध में विवरण के रूप में प्रयोग किए जाते हैं।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Symbol

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( what is symbols in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(what is symbols in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड() कर दिया जायेगा

Leave a Comment