what is page number in hindi-पेज नंबर क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is page number in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Page Numbers

MS Wordकी Menu barपर दिए गए Insert Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Page Numbers ऑप्शन का प्रयोग document के pages पर पड़ने वाली page संख्या के स्थान एवं फॉरमेट को निश्चित करने के लिए किया जाता है।

what is page number in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने से मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig.की भांति Page Numbers डॉयलाग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डॉयलाग बॉक्स में Position के नीचे दिए गए लिस्ट बॉक्स के दाएं सिरे पर स्थित Pull Down Arrow पर click करने पर प्रदर्शित Dialog Box होने वाली सूची में दो ऑप्शन्स दिए होते हैं।

Bottom of Page (Footer) ऑप्शन का प्रयोग करने पर page संख्या page के निचले भाग में Insert होती है और Top of Page (Header) ऑप्शन का प्रयोग करने पर page संख्या page के ऊपरी भाग में Insert होती है।

Alignment के नीचे दिए गए लिस्ट बॉक्स के दाएं सिरे स्थित Pull DownArrow पर click करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में पांच ऑप्शन्स प्रदर्शित होते हैं जोकि page संख्या के Alignment को निर्धारित करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। Outside ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर page संख्या का प्रदर्शन बायें page पर बायीं ओर और दायें page पर दायीं ओर होता है।

Inside ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर page संख्या का प्रदर्शन बायें page पर दायीं ओर और दायें page पर बायीं ओर होता है। Left ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर page संख्या का प्रदर्शन प्रत्येक page के बायीं ओर होता है। इसी प्रकार Right विकल्प सेलेक्ट करने पर page संख्या का प्रदर्शन प्रत्येक page के दायीं ओर और Centre ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर page संख्या का प्रदर्शन page के मध्य में होता है।

what is page number in hindi

Show Number on First Page चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने से page संख्या का प्रदर्शन document के प्रथम page पर भी होता है। यदि हम इसे नहीं सेलेक्ट करते हैं तो यह प्रदर्शन नहीं होगा। इस dialog boxमें हम जो भी ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं, उसी के अनुरूप इस dialog boxके Preview वाले भाग का प्रदर्शन होता रहता है।

इस dialog boxमें दिए गए कमाण्ड बटन Format पर click करने पर संलग्न Fig.की भांति Page Number Format डॉयलाग बॉक्स मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। इस डॉयलाग बॉक्स में हम Page Number की Format एवं document में Page Number कहां से शुरू हो एवं क्या Chapter Number भी Page Number के साथ प्रदर्शित हो, यह सब निश्चित करते हैं।

Number Format के समक्ष बने हुए बॉक्स में Pull DownArrow पर click करके हम नम्बर की Format सेलेक्ट कर सकते हैं। Include Chapter Number वाले चैक बॉक्स को click करने पर इस भाग में बने हुए सभी विकल्प कार्यकारी हो जाते हैं। Chapter Starts with Style के सामने बने Pull DownAmar पर click करके हम उस Style को सेलेक्ट कर सकते हैं

जो कि हम page संख्या के साथ प्रदर्शित करना चाहते हैं अर्थात यदि किसी पुस्तक की Formatting वर्ड में कर रहे हैं तो उसके प्रत्येक अध्याय के नाम के लिए हमने जो Style प्रयोग की है, उस Stree यहां सेलेक्ट करके हम page संख्या के साथ अध्याय का नाम भी प्रदर्शित कर सकते हैं। Use Separator के सामने बने Pull Down Arrow पर click करके page संख्या और Style Name को अलग करने वाले Separator को सेलेक्ट किया जा सकता है।

इसे भी देखे-

Page Numbering वाले भाग में हम यह सुनिश्चित करते हैं कि Page Numbering कहां से शुरू हो? Continuous From Previous Section विकल्प को सेलेक्ट करने पर Page Numbering पहला Section जिस page संख्या पर समाप्त हआ है अगला Section उससे अगली page संख्या से शुरू होगा;

जैसे-यदि पहले Section में page संख्या 1 से लेकर 7 तक के page थे तो अगला Section page संख्या 8 से शुरू होगा। Start At इस चैक बॉक्स को सेलेक्ट करने पर इसके सामने बने बॉक्स में हम वह संख्या टाइप कर सकते हैं जिस page संख्या से हम अपने document को शुरू करना चाहते हैं।

MS Wordकी Menu barपर दिए गए Insert Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Date and Time ऑप्शन का प्रयोग document में कर्मर के स्थान पर वर्तमान दिनांक और समय को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

इस ऑप्शन का प्रयोग करने से मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig की भांति Date and Time डॉयलाग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Date and Time डॉयलाग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस विकल्प का प्रयोग अपने document में cursor  के स्थान पर आज की तिथि एवं समय को Insert करने के लिए किया जाता है।

what is page number in hindi

इस डॉयलाग बॉक्स में Available Formats के नीचे बने बॉक्स में Date औरTime दोनों अथवा दोनों में से किसी एक को Insert करने के लिए विभिन्न फॉरमेटस दी  होती हैं, जिनमें से हम इच्छानुसार कोई भी एक Format सेलेक्ट कर सकते हैं। Update automatically चैक बॉक्स को सेलेक्ट करके हम डॉक्यूमेन्ट में दिनांक और समय को निरन्तर अपडेट कर सकते हैं।

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Page_numbering

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( what is page number in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(what is page number in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड() कर दिया जायेगा

Leave a Comment