what is insert menu in hindi-इन्सर्ट क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is insert menu in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

MS Wordका insert Menu

MS Word में menu bar का चौथा Menu  insert menu होता है। इस Menu  में document में विभिन्न objects आदि को Insert करने से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

what is insert menu in hindi

यह Menu  दो भागों में बंटा होता है। इस Menu  में डॉक्यूमेन्ट में cursor  के स्थान से Page Break insert करने, document में cursor  के स्थान पर page संख्या insert करने, document में cursor  के स्थान पर वर्तमान समय एवं तिथि, को insert करने के लिए विभिन्न ऑप्शन्स दिए होते हैं।

document में cursor  के स्थान पर विशेष चिन्ह insert करने और document में cursor  के स्थान पर क्रमशः पिक्चर तथा हाइपर लिंक को insert करने के लिए बिभिन्न option दिए होते है

इस Menu  में MS Wordमें दी गई ऑटोटैक्स्ट सुविधा के प्रयोग द्वारा टैक्स्ट को स्वतः ही फॉरमेट करने के लिए, document में cursor  के स्थान पर Field insert करने, document में किसी ऑब्जैक्ट के साथ Comment जोड़ने के लिए और डॉक्यूमेन्ट में cursor  के स्थान पर Footnote, Captions, Cross Reference और Index and Tables को insert करने से सम्बन्धित ऑप्शन्स भी दिए होते हैं।

 Break

what is insert menu in hindi

MS Wordकी Menu barपर दिए गए Insert Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पल डाउन Menu  में से Break ऑप्शन का प्रयोग document फाइल में cursor  की स्थिति पर Page Break (वह स्थान जहां पर एक page समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है, Page Break कहलाता है,

Page Layout View एवं Print Preview में यह page अलग-अलग प्रदर्शित होते हैं जबकि अन्य Views में जिस स्थान पर Page Break हो रहा है, वहां पर एक Single Dotted Line के मध्य Page Break लिखा हुआ प्रदर्शित होता है; जैसे —-Page Break—-), Column Break (वह स्थान जहां पर एक कॉलम समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है, Column Break कहलाता है,

Page Layout View एवं Print Preview में यह page अलग-अलग प्रदर्शित होते ह जबाट अन्य Views में जिस स्थान पर Column Break हो रहा है वहां पर एक Single Dotted Line के मध्य Column Break लिखा हुआ  प्रदर्शित होता है; जैसे—-Column Break—-) एवं Section Break (वह स्थान जहां से एक Section समाप्त होता है और दूसरा शुरू होता है, Section Break कहलाता है।

Section के अन्त में हमें Double Dotted Lines में End of Section लिखा हुआ प्रदर्शित होता है।) आदि को Insert करने के लिए किया जाता है।

what is insert menu in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने से मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig की भांति Break डॉयलाग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डॉयलाग बॉक्स के दो मुख्य भाग होते हैं Break types और Section Break types I Break types TT HA BTT Page break, Column break Bit Section break टाइप Text wrapping break रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं।

इनमें से Page break रेडियो बटन को सेलेक्ट करके हम अपने document में page के समाप्त होने से पहले ही नया page और Column break रेडियो बटन को सेलेक्ट करके Column समाप्त होने से पहले ही नया Column शुरू कर सकते हैं।

Text wrapping break रेडियो बटन को सेलेक्ट करके हम टैक्स्ट की वर्तमान के बाद वाली लाइन को इसके बाद स्थित किसी पिक्चर, टेबल अथवा अन्य आइटम के बाद प्रदर्शित कर सकते हैं।

इसे भी देखे –

 Section Breaks में हम Section Break को परिभाषित करते हैं। इसके चार ऑप्शन्स—Next Page, Continuous, Even Page और Odd Page रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं। इनमें से Next Page रेडियो बटन को सेलेक्ट करने से Break किए गए Section के बाद अगला Section नए page से शुरू होगा।

Continuous रेडियो बटन को सेलेक्ट करने से Break किए गए Section के तुरन्त बाद अगला Section शुरू हो जाएगा। Even Page रेडियो बटन को सेलेक्ट करने से Section केवल सम संख्या वाले pages से ही शुरू होंगे अर्थात् यदि पहला Section सम संख्या वाले page पर समाप्त हो रहा है

तो दूसरा Section बीच में एक page जो कि विषम संख्या वाला होगा, को खाली छोड़कर सम संख्या वाले page से शुरू होगा। Odd Page रेडियो बटन को सेलेक्ट करने से Section केवल विषम संख्या वाले वाले pages से ही शुरू होंगे अर्थात् यदि पहला Section विषम संख्या वाले page पर समाप्त हो रहा है तो दूसरा Section बीच में एक page जो कि सम संख्या वाला होगा, को खाली छोड़कर विषम संख्या वाले page से शुरू होगा।

reference-http://helpcentral.componentone.com/NetHelp/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is insert menu in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(what is insert menu in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment