edit menu in ms word in hindi-एडिट मेनू क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको edit menu in ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

MS Word का Edit Menu

Edit Menu MS Word का दूसरा Menu होता है। इस Menu में डॉक्यूमेण्ट फाइल के सम्पादन से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

edit menu in ms word in hindi

इस Menu में दिए गए पहले ऑप्शन Undo का प्रयोग अब से पहले किए गए कार्यों को निरस्त करने के लिए किया जाता है।

दूसरे ऑप्शन Redo का प्रयोग निरस्त किए गए कार्यों को पुनः करने के लिए किया जाता है। इस Menu  की कुछ प्रमुख कमाण्ड्स का विवरण यहां पर दिया जा रहा है

 Cut

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए Edit Menu पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu में से Cut ऑप्शन का प्रयोग MS Wordमें खुले हुए वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट अथवा object को उसके स्थान से मिटाकर Office  क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए किया जाता है।

इस कार्य को MS Wordस्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गए tool आइकन Cut पर click करके अथवा की-बोर्ड पर Shift key एवं Del key दोनों को एक साथ दबाकर अथवा Ctrl key और X key दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

Copy

MS Wordकी मेन्यबार पर दिए गए Edit Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Com ऑप्शन का प्रयोग MS Wordमें खले हए वर्तमान active डॉक्यूमेन्ट में सेलेक्ट किए गए टैक्स्ट अथवा ऑब्जैक्ट को उसके स्थान से मिटाए बिना Office  क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए किया जाता है।

इसे भी जाने –

इस कार्य को MS Wordस्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गाय tool आइकन Copy पर click करके अथवा की-बोर्ड पर Ctrl key एवं Insert key दोनों को एक साथ दबाकर अथवा CF key और C key दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

Paste

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए Edit Menu  पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Paste ऑप्शन का प्रयोग Office  क्लिपबोर्ड पर अब से पहले कॉपी किए गए ऑब्जैक्ट को cursor  के दाईं ओर पेस्ट (Paste) करने के लिए किया जाता है।

इस कार्य को MS Wordस्टैण्डर्ड Toolbar पर दिए गए tool आइकन Paste पर click करके अथवा की-बोट पर Shift key एवं Insert key दोनों को एक साथ दबाकर अथवा Ctrl key और V key दोनों को एक साथ दबाकर भी किय जा सकता है।

reference-https://www.addintools.com/documents/word/where-edit-menu.html

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( edit menu in ms word in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट( edit menu in ms word in hindi ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(page setup in ms word in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment