what is office clipboard in hindi-ऑफिस क्लिपबोर्ड क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is office clipboard in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Office Clipboard

MS Wordमें एक दो नहीं पूरे चौबीस क्लिपबोर्ड की सुविधा दी गई है अर्थात् MS Wordमें हम 24 क्लिपबोर्ड्स का प्रयोग कर सकते हैं। इनका प्रयोग करने के लिए हमें वर्ड की window में Clipboard टास्क पेन को प्रदर्शित करना होगा।

MS word की Menu बार पर दिए गए Edit Menu पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu  में से Office Clipboard ऑप्शन क प्रयोग करने पर MS Wordकी window में Office  क्लिपबोर्ड टास्क पेन (Office Clipboard Task Pane) का प्रदर्शन होता है।

what is office clipboard in hindi

MS Wordकी एप्लीकेशन window में दाईं ओर प्रदर्शित होने वाली टास्क पेन में ऊपर दिए गए डाउन ऐरो के चिन्ह पन click करने पर प्रदर्शित होने वाले Menu  के ऑप्शन Clipboard को सेलेक्ट करने पर भी Office  क्लिपबोर्ड टास्क पेन (Office Clipboard Task Pane) का प्रदर्शन होता है।

क्लिप बोर्ड पर कॉपी किए गए ऑब्जैक्ट्स क्लिपबोर्ड टास्क पेन पर प्रदर्शित होते हैं इनमें से वांछित ऑब्जैक्ट पर माउस प्वॉइन्टर लाकर click करने से वह ऑब्जैक्ट डॉक्यूमेण्ट में cursor  के स्थान पर पेस्ट हो जात है। MS Wordमें ज्यों ही कॉपी अथवा कट द्वारा Office  क्लिपबोर्ड पर कॉपी किए गए टैक्स्ट को पेस्ट करते हैं,

इसे भी जाने –

Paste Option बटन पेस्ट किए गए टैक्स्ट के बाद ठीक नीचे प्रदर्शित होता है। जब हम इस Paste Option बटन पर click करते हैं, तो इसके निम्नलिखित चार ऑप्शन प्रदर्शित होते हैं में रहता है।

(1) Keep Source Formatting इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर पेस्ट किया गया टैक्स्ट अपनी मूल टैक्स्ट फॉरमेट में रहता है

(2) Match Destination Formatting-इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर पेस्ट किया गया टैक्स्ट, उस स्थान के टैक्स्ट की फॉरमेट के अनुरूप हो जाता है, जिस स्थान पर टैक्स्ट को कॉपी किया गया है।

(3) Keep Text Only-इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर पेस्ट किए गए ऑब्जैक्ट में से केवल टैक्स्ट को ही पेस्ट करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि हम Office  क्लिपबोर्ड पर कॉपी की गई किसी टेबिल को डॉक्यूमेण्ट में पेस्ट कर रहे हैं, तो यह एक टेबिल के रूप में ही पेस्ट होती है, परन्तु यदि हम इस ऑप्शन का प्रयोग कर लेते हैं, तो यहां पर केवल इस टेबिल के विभिन्न सैल्स में टाइप किया गया टैक्स्ट ही MS Wordमें cursor  के स्थान पर पेस्ट होता है।

(4) Apply Style Or Formatting इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर MS Wordकी एप्लीकेशन window की टास्क पेन window में Styles and Formatting नामक टास्क पेन का प्रदर्शन होता है। जहाँ से हम पेस्ट किए गए टैक्स्ट को नए फॉरमेट म फॉरमेट कर सकते हैं।  

Select All

MS Wordकी Menu बार पर दिए गए Edit Menu पर click करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन Menu में से Select All ऑप्शन का प्रयोग डॉक्यूमेण्ट के टैक्स्ट (Text), फुटनोट (Footnote), एण्डनोट (Endnote) और ग्राफिक्स (Graphics) सहित सभी objects को सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है। इस कार्य को की-बोर्ड पर Ctrl key और A key दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

reference-https://support.microsoft.com/en-us/office/copy-and-paste-using-the

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट( what is office clipboard in hindi ) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(what is office clipboard in hindii ) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड() कर दिया जायेगा

Leave a Comment