what is spelling and grammar error in hindi-स्पेल्लिंग और ग्रामर त्रुटी हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको spelling and grammar error in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

spelling and grammar error in hindi

 स्पेलिंग तथा व्याकरण की त्रुटियों के लिए इस dialog box में प्रदर्शित होने वाले विभिन्न पुल  बटन्स में परिवर्तन हो जाता है।

(1) केवल स्पेलिंग सम्बन्धी त्रुटियों के लिए प्रदर्शित होने वाले विभिन्न कमाण्ड बटन्स निम्नलिखित हैं

(i) Ignore All इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि यह त्रुटिdocumentमें अन्यत्र किसी भी स्थान पर हो, उसे अपरिवर्तित ही छोड़ दिया जाए। अब उसे पुनः इस dialog box में नहीं दर्शाया जाएगा।

(ii) Add to Dictionary-इस कमाण्ड बटन पर क्लिक का तात्पर्य यह है, कि हम हाइलाइट शब्द को, जिसे कि एमएस वर्ड त्रुटिपूर्ण दर्शा रहा है, और हम उसे ठीक समझते हैं, MS Wordकी डिक्शनरी में जोड़ रहे हैं, ताकि यह इस शब्द को भविष्य में त्रुटिपूर्ण न दर्शाए।

(iii) Change All-इस कमाण्ड बटन पर क्लिक का तात्पर्य यह है, यह गलत शब्दdocumentमें जिस-जिस स्थान पर प्रयोग किया गया होगा, प्रत्येक उस स्थान यह Suggestions वाले बॉक्स में Select किए गए शब्द से विस्थापित हो जाए।

(iv) AutoCorrect इस कमाण्ड बटन पर क्लिक का तात्पर्य यह है, यह त्रुटिपूर्ण शब्द एवं Suggestions वाले बॉक्स में Select किया गया इसका सही शब्द Auto Correct में जुड़ जाए। इसके उपरान्त जब हम कभी भी इस शब्द को किसीdocumentमें टाइप करते हैं तो MS Wordइस शब्द की स्पेलिंग स्वतः ही सही कर देता है।

(2) केवल व्याकरण सम्बन्धी त्रुटियों के लिए प्रदर्शित होने वाले कमाण्ड बटन्स निम्नलिखित हैं

(i) Ignore Rule इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि इसdocumentमें व्याकरण सम्बन्धी इस त्रुटि के लिए डिक्शनरी में परिभाषित नियम की अवहेलना कर दी जाए अर्थात्documentमें प्रत्येक उस स्थान पर जहां पर व्याकरण सम्बन्धी यह त्रुटि है, उसे पुनः इस dialog box में न दर्शाया जाए।

(ii) Next Sentence-इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि इसdocumentमें व्याकरण सम्बन्धी इस त्रुटि किसी अन्य त्रुटि को खोजने का कार्य प्रारम्भ किया जाए। कोdocumentविन्डो में क्लिक करके Manually इसमें वांछित सुधार करने के उपरान्त, इस सुधार को स्वीकारते हुए

(iii) Explain-इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि इसdocumentमें व्याकरण सम्बन्धी इस त्रुटि से सम्बन्धित नियम को ऑफिस असिस्टेन्ट प्रदर्शित करे।

(3) दोनों ही प्रकार की त्रुटियों के लिए प्रदर्शित होने वाले कमाण्ड बटन्स निम्नलिखित हैं

(i) Ignore Once इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि त्रुटि को केवल इसी स्थान पर इस त्रटि को छोड़ देना।documentमें अन्य किसी स्थान पर इस त्रुटि के प्राप्त होने पर उसे पुनः इस dialog box में दर्शाया जाएगा।

(ii) Change इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है कि त्रुटि को केवल इसी स्थान पर सही करना। डॉक्यूमेण्ट में अन्य किसी स्थान पर इस त्रुटि के प्राप्त होने पर उसे पुनः इस dialog box में दर्शाया जाएगा।

स्पेलिंग की जांच करने के लिए विभिन्न कार्यों का निर्धारण इस dialog box में दिए गए कमाण्ड बटन Options पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर अगले page पर दी गई Fig.-1.80 की भांति प्रदर्शित होने वाले Shi f rammar dialog box में किया जा सकता है। यह dialog box के तीन भागों Spelling, Grammar और Proofing Tools में  बटा होता है। Spelling वाले भाग में सात चैक बॉक्स होते हैं। यदि चैक बॉक्स Check Spelling as you type को Select कि हुआ है तो टैक्स्ट टाइप करते समय गलत स्पेलिंग होने पर शब्द के नीचे लाल रंग की लहरदार रेखा प्रदर्शित होती है और यदि इसे  नही सेलेक्ट किया हुआ है तो टाइप के समय स्पेलिंग गलत होने की जानकारी नहीं समाथ ही इसके नीचे दिया गया चैक बॉक्स क्रियाशील नहीं होता। Hide Spelling   Errors on this document चैकबॉक्स को Select करने पर गलत स्पेल्लिंग  वाले शब्दों के नीचे लाल रंग की लहरदार लाइन नहीं प्रदर्शित होती है और यदि नही Select किया हुआ है तो प्रदर्शित होती है। चैक बॉक्स Always suggest tions को Select करने पर स्पेलिंग की जांच के समय Suggestion वाले स में गलत स्पेलिंग वाले शब्द के लिए उचित शब्दों का प्रदर्शन होता है और यदि इस चैक बॉक्स को नहीं Select करते हैं तो Suggestion वाला बॉक्स रिक्त सर्जित होता है। सम्भावित गलत स्पेलिंग के शब्दों के नीचे लहरदार लाल रंग की रेखा प्रदर्शित होती है।

इसे भी देखे –

चैक बॉक्स Suggest from main dictionary only मोलेस्ट करने का तात्पर्य है कि स्पेलिंग की जांच MS Wordमें दी गई मुख्य डिस्शनरी से ही हो, लोड की गई किसी अन्य डिक्शनरी से नहीं। यदि हम इस अकबॉक्स को नहीं Select करते हैं तो स्पेलिंग की जांच MS Wordकी मुख्य सिनरी के साथ-साथ किसी लोड की गई अन्य डिक्शनरी से भी सम्भावित शब्दों Fig. 1.80 का भी प्रदर्शन Suggestions वाले बॉक्स में होता है। चैक बॉक्स Ignore words in UPPERCASE को Select करने पर स्पलिग की जांच के समयdocumentमें वाक्यों के मध्य Upper Case अक्षरों में टाइप किए गए शब्दों को व्याकरण की त्रुटि नहीं मानी जाती। चैक बॉक्स Ignore words with numbers को Select करने पर सोलिंग की जांच के दौरान उन शब्दों को भी त्रुटिपूर्ण नहीं माना जाता। चैक बॉक्स Ignore Internet and file addresses को Select करने पर डॉक्युमेण्ट में इन्टरनेट पते, फाइल्स के नाम एव इलैक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल) के पतों को भी त्रुटिपूर्ण नहीं माना जाता। कमाण्ड बटन Dictionaries पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होन वाले dialog box में से कम्प्यूटर में स्थापित अन्य डिक्शनरीज़ को भी स्पेलिंग की जांच के लिए जोड़ा जा सकता है।

Spelling and Grammar dialog box के दूसरे भाग में व्याकरण की जांच से सम्बन्धित चार ऑप्शन चैक बॉक्स के रूप में दिए होते हैं। इस भाग में दिए गए पहले चैक बॉक्स Check Grammar as you type को Select करने पर टैक्स्ट को टाइप करते समय यदि कोई व्याकरण की त्रुटि होती है, इसके नीचे भी एक हरे रंग की लहरदार रेखा प्रदर्शित होती है। यदि हम अपनेdocumentमें व्याकरण की त्रुटि के नीचे इस लहरदार रेखा का प्रदर्शन नहीं चाहते हैं, तो इस भाग के दूसरे चैक बॉक्स Hide Grammatical errors in this document को Select करना होगा। इसके नीचे दिए गए चैक बॉक्स Check grammar with spelling को Select करने से स्पेलिंग की जांच के समय ही व्याकरण सम्बन्धी त्रुटियों की भी जांच होती है, इसके लिए अलग से कोई कमाण्ड नहीं देनी होती।

इस dialog box में दिए गए कमाण्ड बटन Settings पर क्लिक करने Grammer only पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig.-1.81 की भांति Grammar Settings dialog box प्रदर्शित होता है। इस dialog box में Writing style के नीचे दिए गए Text Boxके दाएं कोने पर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली Writing Styles में से वांछित Writing Style को Select कर लिया जाता है। Select की गई स्टाइल के अनुरूप ही इसके नीचे दी गई सूची में विभिन्न आप्शन स्वतः ही Select कर लिए जाते हैं। यदि हम अपनी नई Writing Style बनाना चाहते हैं, तो इस सूची में से Custom ऑप्शन को Select कर सकते हैं। इस dialog box में Grammar and style options के नीचे दिए गए बॉक्स में दिए गए ऑप्शनों को अपनी स्टाइल के लिए निर्धारित कर सकते हैं। किसी पहले से बनी writing style  के लिए निर्धारित ऑप्शनों में परिवर्तन भी किया जा सकता है। इस

Dialog Box प्रकार स्पेलिंग एवं व्याकरण सम्बन्धी विभिन्न ऑप्शनों को अपनी आवश्यकता एवं सुविधानुसार निर्धारित करके हमdocumentके टक्स्ट में स्पेलिंग एवं व्याकरण की त्रुटियों की जांच करके उन्हें दूर कर सकते हैं। इस dialog box में वांछित निर्धारण करने के उपरान्त OK कमाण्ड बटन पर क्लिक करने पर हम वापस Spelling & Grammar dialog box में आ जाते हैं। इस dialog box तीसरे भाग Proofing Tools में केवल एक कमाण्ड बटन Recheck Document दिया होता है। इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने पर डॉक्यमेण्ट में पनः स्पेलिंग एवं व्याकरण की जांच होती है। MS Wordइससे पहले Ignore All कमाण्ड बटन

द्वारा जिन शब्दों की अवहेलना की गई थी, उनको भी पुनः जांचता है।

Spelling and Grammar dialog box के Undo कमाण्ड बटन पर क्लिक करने का तात्पर्य है इससे कार्य को निरस्त करना। इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने पर, स्पेल चैक प्रोग्राम, इससे पूर्व जाची गई स्पेलिंग अथवा त्रुटि पर पहुंच जाता है और इसके लिए जो भी निर्धारण किया गया था, उसको निरस्त कर देता है। यदि हम स्पेलिंग साथ व्याकरण (Grammar) की जांच नहीं करना चाहते. तो इस dialog box में नीचे दिए गए चैक बॉक्स Chectar पर क्लिक करक इस रिक्त कर देते हैं और यदि व्याकरण की जांच करना चाहते हैं तो इस check box पर क्लिक करके Select कर लेते है

reference-https://blog.online-spellcheck.com/spelling-

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(spelling and grammar error in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(spelling and grammar error in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप( spelling and grammar error in hindi ) के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(spelling and grammar error in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment