what is autotext in ms word in hindi-ऑटो टेक्स्ट क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको autotext in ms word in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

AutoText

MS Wordमें दी गई ऑटोटैक्स्ट सुविधा इसमें टैक्स्ट को टाइप करना सरल बनाती है। इस सुविधा के अन्तर्गत ms word  की document फाइल में टाइप करते समय कुछ विशेष शब्दों अथवा वाक्यों के पहले कुछ अक्षरों को टाइप करते ही बॉक्स में cursor  के ऊपर प्रदर्शित होते हैं, अब Enter key को दबाते ही यह शब्द अथवा वाक्य हमारे document में टाइप किरा अक्षरों से पूर्ण होते हुए जुड़ जाते हैं। ऑटोटैक्स्ट के लिए MS Wordमें अनेक शब्द पूर्व परिभाषित होते हैं।

इसमें नए शब्दों को परिभाषित करने के लिए MS Wordके Insert Menu  के AutoText ऑप्शन पर माउस प्वॉड को लाने पर प्रदर्शित होने वाले up-menuके पहले ऑप्शन AutoText का प्रयोग करना होता है।

autotext in ms word in hindi

इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर निम्न Fig की भांति AutoCorrect dialog boxमॉनीटर स्क्रीन पर प्रर्दा होता है। इस dialog boxमें Enter AutoText entries here के नीचे बने हुए टैक्स्ट बॉक्स में नया शब्द अथवा वाक्य टा कर दिया जाता है, अब कमाण्ड बटन Add पर click करने पर यह भी इसके नीचे प्रदर्शित होने वाली सूची में जड जाता है। जब भी हम document में टैक्स्ट टाइप करते समय जैसे ही इसके पहले कुछ अक्षर टाइप करेंगे, तो एक पीले बॉक्स में यह अथवा वाक्य मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

autotext in ms word in hindi

उपरोक्त Fig.में हमने Ravi Pocket Books को AutoText के रूप में प्रयोग करने के लिए निर्धारित कर के लिए Enter AutoText entries here के नीचे दिए गए टैक्स्ट बॉक्स में इसे टाइप किया तथा अब active होने वाले कमा बटन Add पर click कर दिया। अब कमाण्ड बटन OK पर click करके इसे प्रभावी कर दिया।

इसे भी जाने –

अब हम जब भी टैक्स्ट टाइ करते समय जैसे ही Ravi टाइप करेंगे, तो एक पीले बॉक्स में Ravi Pocket Books प्रदर्शित होगा। Enter key को दबाते । Ravi के स्थान पर Ravi Pocket Books प्रदर्शित होने लगेगा।

reference-https://support.microsoft.com/en-us/office/

निवेदन:-अगर आपके लिए यह पोस्ट(autotext in ms word in hindi) उपयोगी लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और किसी भी सब्जेक्ट(autotext in ms word in hindi) को पढने के लिए आप कमेंट्स के द्वारा अथवा ग्रुप() के द्वारा हमें बता सकते है उस सब्जेक्ट को जल्द ही अपलोड(autotext in ms word in hindi) कर दिया जायेगा

Leave a Comment