what is Save and Save As in hindi-सेव और सेव एस क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Save and Save As in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

Save

MS Excel की menuबार पर दिए गए File menu पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले पुल डाउन menu में से Save ऑप्शन का प्रयोग MS Excel में खुली हुई वर्तमान सक्रिय Workbook में किए गए कार्य को सुरक्षित (Save) करने के लिए किया जाता है। इस कार्य को MS Excel स्टैण्डर्ड टूलबार पर दिए गए Save आइकन पर क्लिक करके अथवा Key-board  पर Ctrl ‘की’ एवं S ‘की’ दोनों को एक साथ दबाकर भी किया जा सकता है।

किसी भी प्रोग्राम पर कार्य करते समय उसे सुरक्षित करना आवश्यक होता है। MS Excel में बनाई गई नई Workbook  में टाइप किए गए टैक्स्ट अथवा किए गए कार्य को सुरक्षित करना अत्यन्त आवश्यक है। सुरक्षित किए गए कार्य को हम पुनः प्रयोग में भी ला सकते हैं। यदि हम इसको सुरक्षित नहीं करते हैं और कार्य करते समय किसी कारणवश कम्प्यूटर ऑफ हो जाता है, तो किया गया कार्य स्वतः ही मिट जाएगा। अतः Workbook  पर कार्य करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद इसे सुरक्षित करते रहना चाहिए ।

more topics here-

जब हम किसी नई Workbook  को पहली बार सुरक्षित करने के लिए File menu के Save ऑप्शन का प्रयोग करते हैं, तो यह कमाण्ड File menu के Save As ऑप्शन के समान व्यवहार करती है।

Save As

Excel में Workbook  पर किए गए कार्य को सुरक्षित (Save) करने के लिए File menu के ऑप्शन Save का प्रयोग करना होता है। Workbook  पर कार्य करते समय थोड़ी-थोड़ी देर के बाद हमें Workbook  में किए गए कार्य को सुरक्षित करते रहना चाहिए। यदि नई Workbook  पर किए गए कार्य को पहली बार सुरक्षित करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं

तो यह ऑप्शन इसी menu में दिए गए इससे अगले ऑप्शन Save As की भांति कार्य करता है। Excel की स्टैण्डर्ड टूलबार पर दिए गए टूल आइकन Save पर क्लिक करके अथवा ‘Key-board ‘ पर Ctrl ‘की’ एवं S ‘की’ को एक साथ दबाकर भी इस ऑप्शन का प्रयोग किया जा सकता है।

what is Save and Save As in hindi

वर्तमान सक्रिय Workbook  को किसी Save As अन्य नाम से सुरक्षित करने के लिए File menu के ऑप्शन Save As का प्रयोग करना होता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न डायग्राम  की भांति Save As डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

किसी नई Workbook  में किए गए कार्य को पहली बार सुरक्षित करने पर भी संलग्न डायग्राम  की भांति Save As डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में File Name के आगे दिए टैक्स्ट बॉक्स में File का नया नाम टाइप कर देते हैं। अब इस File को वर्तमान फोल्डर/डायरेक्ट्री के अतिरिक्त यदि किसी अन्य फोल्डर में सुरक्षित करना होता है,

तो उस फोल्डर का चुनाव Save in के सामने दिए गए बॉक्स के दाई ओर दिए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से कर लिया जाता है। अब कमाण्ड बटन Save पर क्लिक करने पर हमारी वर्तमान File दिए गए नाम से सुरक्षित हो जाती है। इस ऑप्शन का प्रयोग ‘ Key-board ‘ पर Alt ‘की’, F ‘की‘ एवं A ‘की’ को क्रमशः दबाकर भी किया जा सकता है।

reference- https://unacademy.com/content/cbse-class-11/difference-between/save-and-save-as-options-of-the-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Save and Save As in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is Save and Save As in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is Save and Save As in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment