what is excel Toolbar in hindi-ms एक्सेल टूलबार क्या है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट excel Toolbar in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

(3) टूलबार (Toolbar)

MS Excel में विभिन्न कार्यों को करने के लिए windows के वातावरण में कार्य करने वाले अन्य Application प्रोग्राम्स के समान कमाण्ड्स ऑप्शन्स के रूप में menuज़ में स्थित तो होते ही हैं, साथ ही इसमें इन कार्यों को शीघ्रता सम्पन्न करने के लिए ये कमाण्ड्स टूलबार्स पर टूल आइकन के रूप में भी स्थित होती हैं। MS Excel में उन्नीस प्रकार की टूलबार्स दी होती हैं। Excel के लोड होने पर इसकी Application विन्डो में दो टूलबार्स Formatting एवं Standard ही प्रदर्शित होती हैं। अन्य टूलबार्स का प्रदर्शन कार्यानुसार स्वतः ही होता है और हम कार्य से पहले भी इनका प्रदर्शन निर्धारित कर सकते हैं।

(i) स्टैण्डर्ड टूलबार (Standard Toolbar)

MS Excel की स्टैण्डर्ड टूलबार पर सामान्यतः वे टूल बटन्स ही होते हैं, जिनकी चर्चा हम पिछले अध्याय में कर चुके हैं। इन टूल बटन्स के अतिरिक्त टूल बटन्स निम्नलिखित हैं-

(a)(Format Painter)— इस टूल का प्रयोग वर्तमान सक्रिय फाइल में सेलेक्ट किए गए ऑब्जेक्ट अथवा टैक्स्ट की फॉरमेट को कॉपी करने तथा उसे ऑब्जेक्ट अथवा टैक्स्ट, जिस पर क्लिक किया जा रहा है, पर प्रभावी करने के लिए किया जाता है। एक से अधिक बार formatting को विभिन्न ऑब्जेक्ट्स अथवा टैक्स्ट पर प्रभावी करने के लिए इस टूल पर लगातार दो बार अर्थात् डबल क्लिक किया जाता है। जब हम वांछित ऑब्जेक्ट्स तथा टैक्स्ट पर क्लिक करके उनको इसके अनुरूप फॉरमेट कर लेते हैं, तो की-बोर्ड पर Esc ‘की’ को दबाकर फॉरमेट पेन्टर को ऑफ कर दिया जाता है।

(b) (Insert Hyperlink)—इस टूल का प्रयोग वर्कशीट में नया हाइपरलिंक इन्सर्ट करने अथवा सेलेक्ट किए गए हाइपरलिंक को सम्पादित करने के लिए किया जाता है ।

(c) AutoSum — इस टूल का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स का योगफल नीचे की पंक्ति में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता हैं। यदि हमने वांछित सैल्स को नहीं सेलेक्ट किया है, तो इस टूल के प्रयोग के बाद भी हम इनको ड्रैग करके सेलेक्ट कर सकते हैं । अब की-बोर्ड पर Enter “की” को दबाने पर योगफल प्रदर्शित होता है। इस टूल के दाईं ओर एक डाउन ऐसे भी दिया होता है ।

इस डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में अन्य फंक्शन्स; जैसे—Average, Count, Min तथा Max प्रदर्शित होते हैं । इनका प्रयोग क्रमशः औसत, डेटा की संख्या, डेटा में न्यूनतम मान तथा अधिकतम मान के लिए किया जाता है । इस सूची में अन्तिम ऑप्शन More Function होता है। इसका प्रयोग करने पर प्रदर्शित होने वाले Insert Function डायलॉग बॉक्स में से वांछित फंक्शन को सेलेक्ट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े –

(d) | (Sort Ascending ) — इस टूल का प्रयोग वर्कशीट में सेलेक्ट किए गए सैल्स के डेटा को अक्षरों, अंकों अथवा तिथि के बढ़ते क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए किया जाता है।

(e) ( Sort Descending ) — इस टूल का प्रयोग वर्कशीट में सेलेक्ट किए गए सैल्स के डेटा को अक्षरों, अंकों अथवा तिथि के घटते क्रम में क्रमबद्ध करने के लिए किया जाता है ।

(f)  (Chart Wizard ) — इस टूल का प्रयोग चार्ट विजार्ड को प्रारम्भ करने के लिए किया जाता है। चार्ट विजार्ड का प्रयोग वर्कशीट पर नया अन्तःस्थापित (Embedded) चार्ट बनाने अथवा उसमें वांछित सुधार करने के लिए किया जाता है।

(g) (Drawing ) – इस टूल का प्रयोग MS Excel की विन्डो में नीचे की ओर ड्राइंग टूलबार को प्रदर्शित करने अथवा प्रदर्शित न करने के लिए किया जाता है ।

(ii) (Formatting Toolbar)

MS Excel की formatting टूलबार पर सामान्यतः प्रयोग किए जाने वाले टूल्स निम्नलिखित हैं-

(a) $(Currency Style ) — इस टूल का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स में मुद्रा चिन्ह को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

(b) % (Percent Style ) — इस टूल का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स में प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

(c), (Comma Style ) — इस टूल का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स में आंकिक मानों के लिए वांछित स्थानों पर अर्द्धविराम चिन्ह का प्रयोग करने के लिए किया जाता है।

(d) 88 98 ( Increase Decimal and Decrease Decimal)- इन दोनों टूल्स का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स में दशमलव के बाद प्रदर्शित होने वाले अंकों को क्रमशः बढ़ाने अथवा घटाने के लिए किया जाता है।

(e). (Fill Color) – इस टूल का प्रयोग सेलेक्ट किए गए सैल्स में वांछित रंग को भरने के लिए किया जाता है। भरे जाने वाले रंग का निर्धारण इस टूल के दाएं सिरे पर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले कलर बॉक्स में से किया जा सकता है।

(iii) ड्राइंग टूलबार (Drawing Toolbar )

MS Excel की ड्राइंग टूलबार पर सामान्यतः प्रयोग किए जाने वाले टूल्स निम्नलिखित हैं-

(a) Line — ड्राइंग टूलबार पर स्थित इस टूल आइकन का प्रयोग वर्कशीट पर रेखा बनाने के लिए किया जाता है। इस टूल आइकन को सेलेक्ट करने पर माउस प्वॉइन्टर का आकार + हो जाता है। अब हमें जिस स्थान से रेखा शुरू करनी है, उस स्थान पर माउस प्वॉइन्टर को क्लिक करके ड्रैग करते हुए उस स्थान तक ले जाकर, जहां तक हमें रेखा बनानी है, छोड़ने पर सीधी रेखा बन जाती है ।

यदि हम की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ की दबाकर रेखा बनाते हैं, तो उस स्थान से जहां से हमने माउस को ड्रैग करना शुरू किया है, उस स्थान से ड्रैग करने की ठीक विपरीत दिशा में भी उतनी ही बड़ी रेखा बनती जाती है, जितनी दूर हम ड्रैग करते हैं। जैसे ही हम रेखा बना देते हैं, कर्सर का आकार पूर्ववत् हो जाता है।

अगली रेखा बनाने के लिए हमें पुनः इस टूल आइकन पर क्लिक करना होगा। यदि हमें एक से अधिक सीधी रेखाएं बनानी हैं, तो इस टूल आइकन पर डबल क्लिक करते हैं, अब इस टूल आइकन का आकार तब तक पूर्ववत् नहीं होता, जब तक कि इस टूल आइकन पर पुनः क्लिक नहीं किया जाता।

(b) Rectangle—ड्राइंग टूलबार पर स्थित इस टूल आइकन का प्रयोग वर्कशीट पर आयत बनाने के लिए किया जाता है। इस टूल आइकन को सेलेक्ट करने पर माउस प्वॉइन्टर का आकार + हो जाता है। अब हमें जिस स्थान से आयत शुरू करना है, उस स्थान पर माउस प्वॉइन्टर को क्लिक करके ड्रैग करते हुए उस स्थान तक ले जाकर, जहां तक हमें इसे बनाना है, छोड़ने पर आयत बन जाता है ।

यदि की-बोर्ड पर Shift ‘की’ को दबाकर ड्रैग करते हैं, तो वर्ग बनाया जा सकता है और यदि हम की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ को दबाकर आयत बनाते हैं, तो आयत उस स्थान से जहां से हमने माउस को ड्रैग करना शुरू किया है, उस स्थान से ड्रैग करने के ठीक विपरीत दिशा में भी आयत का उतना ही आकार बढ़ता जाता है, जितनी दूर हम ड्रैग करते हैं।

(c) Oval — ड्राइंग टूलबार पर स्थित इस टूल आइकन का प्रयोग वर्कशीट पर अण्डाकार आकृति बनाने के लिए किया जाता है। इस टूल आइकन को सेलेक्ट करने पर माउस प्वॉइन्टर का आकार + हो जाता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करके आयत के समान ही अण्डाकार आकृति का निर्माण किया जा सकता है।

(iv) फॉरमूलाबार (Formulabar )

फॉरमूलाबार, Excel की विन्डो में सेलेक्ट किए गए सैल के Contents को फॉरमूला के रूप में होने पर उन्हें वैसे ही अर्थात् फॉरमूला के रूप में प्रदर्शित कर देती हैं, जबकि सामान्यतः सैल में फॉरमूला के स्थान पर उसके अनुसार गणना का परिणाम प्रदर्शित होता है।

reference- https://allsitein.com/computer/input-device-in-hindi

excel Toolbar in hindi

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(excel Toolbar in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(excel Toolbar in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(excel Toolbar in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment