what is excel menu bar in hindi -ms एक्सेल का मेनू बार क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट excel menu bar in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

(2) menu बार (Menu Bar )

MS Excel की Application विन्डो में टाइटिल बार के menu बार का प्रदर्शन होता है। इस menu बार में MS Excel में किए जा सकने वाले कार्य menuज़ के रूप में स्थित होते हैं । menu बार का प्रत्येक menu एक पूल-डाउन लिस्ट को धारण करता है अर्थात् जब भी हम किसी menu पर माउस प्वॉइन्टर लाकर क्लिक करते हैं,

excel menu bar in hindi

तो उस menu की एक पुल-डाउन लिस्ट प्रदर्शित होती है। इस लिस्ट में उस menu से सम्बन्धित कमाण्डूस ऑप्शन्स के रूप में दी होती हैं। की-बोर्ड पर Alt ‘की’ को दबाने के उपरान्त वांछित menu के रेखांकित अक्षर वाली ‘की’ को दबाने से इस पुल डाउन menu में दिए गए ऑप्शन्स को देखा जा सकता है

एवं आवश्यकतानुसार उसे माउस प्वॉइन्टर अथवा Arrow ‘की’ की सहायता से सेलेक्ट करके वांछित कार्य किया जा सकता है। MS Excel की menu बार के दाईं नीचे ओर हेल्प बॉक्स प्रदर्शित होता है। MS Excel की menu बार पर स्थित विभिन्न नौ पुल डाउन menu (Pull Down Menus) निम्नलिखित हैं-

(i) File Menu—यह MS Excel का पहला menu होता है। इस menu में वर्कबुक के व्यवस्थापन से सम्बन्धित ऑप्शन होते हैं। यह menu सात भागों में बंटा होता है।

(ii) Edit Menu – यह MS Excel का दूसरा menu होता है। इस menu में डॉक्यूमेण्ट फाइल के सम्पादन से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं ।

(iii) View Menu – यह MS Excel का तीसरा menu होता है। इस menu में डॉक्यूमेण्ट के पृष्ठ के प्रदर्शन से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

more topics-

(iv) Insert Menu—यह MS Excel का चौथा menu होता है। इस menu में वर्कशीट में विभिन्न ऑब्जेक्ट्स आदि को Insert करने से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

(v) Format Menu —यह MS Excel का पांचवां menu होता है। इस menu में वर्कशीट की formatting से सम्बन्धित ऑप्शन दिए होते हैं।

(vi) Tools Menu -यह MS Excel का छठा menu होता है। इस menu में MS Excel में विभिन्न विशेष कार्य करने के लिए Tools ऑप्शन्स के रूप में दिए होते हैं।

(vii) Data Menu—यह MS Excel का सातवां menu होता है। इस menu में MS Excel में डेटा पर विभिन्न विशेष कार्य करने के लिए आवश्यक कमाण्ड्स ऑप्शन्स के रूप में दी होती हैं।

(viii) Window Menu—यह MS Excel का आठवां menu होता है। इस menu में MS Excel की विन्डो को विभिन्न प्रकार से प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक कमाण्ड्स ऑप्शन्स के रूप में दी होती हैं।

(ix) Help Menu — यह MS Excel का नवां और अन्तिम menu होता है। इस menu में दिए गए ऑप्शन्स का प्रयोग करके हम MS Excel के बारे में आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

reference – https://allsitein.com/computer/operating-system-for-desktop-and-laptop-in-hindi

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(excel menu bar in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(excel menu bar in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(excel menu bar in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment