what is excel Title Bar in hindi-ms एक्सेल का टाइटल बार क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट excel Title Bar in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है –

(1) टाइटिल बार (Title Bar)

MS Excel विन्डो की टाइटिल बार अन्य windows पर आधारित प्रोग्राम्स की भांति स्क्रीन के सबसे ऊपर एक पट्टी के रूप में प्रदर्शित होती है।

टाइटिल बार को निम्न चार भागों में विभाजित किया जा सकता है—

excel Title Bar in hindi

(i) कन्ट्रोल आइकन (Control Icon ) — टाइटिल बार पर बाईं ओर प्रोग्राम के आइकन के रूप में यह कन्ट्रोल आइकन MS Excel को नियन्त्रित करने के लिए किया जाता है। इस आइकन पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर एक उप-menu प्रदर्शित होता है। इस उप-menu में दो भागों में छह ऑप्शन दिए होते हैं। पहले भाग में पांच ऑप्शन और दूसरे भाग में केवल एक ऑप्शन दिया होता है।

पहले भाग में दिया गया पहला ऑप्शन Restore तभी सक्रिय होता है, जब इस प्रोग्राम को Maximize आकार में प्रयोग में लाया जा रहा हो। इस ऑप्शन का प्रयोग प्रोग्राम को सामान्य आकार में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। पहले भाग में दिए गए दूसरे ऑप्शन Move का प्रयोग इस प्रोग्राम की विन्डो को मॉनीटर स्क्रीन पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर विस्थापित करने के लिए किया जाता है।

तीसरे ऑप्शन Size का प्रयोग करने पर माउस प्वॉइन्टर की आकृति बदल जाती है और इस विन्डो की किसी भी सीमा पर क्लिक करके ड्रैग करने से विन्डो के आकार में परिवर्तन किया जा सकता है। यदि हम इस ऑप्शन को नहीं भी सेलेक्ट करते हैं और हम प्रोग्राम को Maximize के अतिरिक्त किसी अन्य आकार में प्रयोग कर रहे हैं, तो भी इस प्रकार विन्डो के आकार को बदला जा सकता है।

और अधिक देखे

पहले भाग में दिए गए चौथे ऑप्शन Minimize का प्रयोग इस प्रोग्राम की विन्डो को एक आइकन के रूप में windows की टास्कबार पर एक कमाण्ड बटन के रूप में प्रदर्शित करने के लिए एवं पांचवें ऑप्शन Maximize का प्रयोग प्रोग्राम की विन्डो को इसके अधिकतम आकार में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इस menu के दूसरे भाग में दिए गए एकमात्र ऑप्शन Close का प्रयोग इस प्रोग्राम को बन्द करने के लिए किया जाता है।

यदि हम Control Icon पर माउस प्वॉइन्टर लाकर डबल क्लिक करते हैं अर्थात् माउस के बाएं बटन को लगातार दो बार दबाते हैं, तो भी इस प्रोग्राम को बन्द किया जा सकता है।

(ii) Application प्रोग्राम का नाम (Application Program Name ) — MS Excel की टाइटिल बार पर कन्ट्रोल आइकन के बाद Microsoft Excel अर्थात् इस Application प्रोग्राम का नाम प्रदर्शित होता है।

(iii) वर्तमान फाइल का नाम (Current File Name ) — MS Excel की टाइटिल बार पर इस Application प्रोग्राम के नाम के बाद इसमें खुली हुई वर्कबुक (फाइल) का नाम प्रदर्शित होता है। यदि हमने वर्कबुक फाइल को किसी अन्य नाम से सुरक्षित नहीं किया है, तो यहां पर Book के साथ एक अंक प्रदर्शित होता है, जिससे हमें यह ज्ञात होता है, कि MS Excel के कार्यान्वित होने के बाद नई वर्कबुक फाइल कौन-सी बार बनाई है;

अर्थात् यदि Book1 प्रदर्शित होता है, तो इसका तात्पर्य है कि MS Excel के कार्यान्वित होने के बाद पहली बार और यदि Book2 लिखा हुआ प्रदर्शित होता है, तो इसका तात्पर्य है कि MS Excel के कार्यान्वित होने के बाद दूसरी बार नई वर्कबुक फाइल बनाई गई है।

(iv) कन्ट्रोल बटन्स (Control Buttons ) — Office XP के प्रत्येक Application प्रोग्राम की टाइटिल बार के दाईं ओर तीन बटन्स प्रदर्शित होते हैं। इनमें से पहला बटन Minimize बटन होता है, इसका कार्य वही है, जोकि कन्ट्रोल आइकन पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले menu के Minimize ऑप्शन का होता है। दूसरा बटन Maximize / Restore होता है। इस बटन का कार्य वही है, जोकि कंन्ट्रोल आइकन पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले menu के Maximize अथवा Restore ऑप्शन का होता है। तीसरा बटन Close बटन होता है, इसका कार्य वही है, जोकि कन्ट्रोल आइकन पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले menu के Close ऑप्शन का होता है।

reference – https://allsitein.com/latest-jobs/uttar-pradesh-public-service-commission

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(excel Title Bar in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(excel Title Bar in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(excel Title Bar in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment