Excel Chart Toolbar in hindi-एक्सेल चार्ट टूलबार हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Excel Chart Toolbar in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

इस समय इन्सर्ट किए गए चार्ट के साथ-साथ Chart टूलबार भी मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है। चार्ट टूलबार पर स्थित विभिन्न टूल आइकन्स निम्नांकित हैं-

Chart Toolbar

(I) Chart Objects— चार्ट टूलबार पर दिए गए पहले टूल आइकन जो कि एक टैक्स्ट बॉक्स के रूप में प्रदर्शित हो रहा है और जिसमें Chart Area लिखा हुआ प्रदर्शित हो रहा है, Chart Objects कहलाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग चार्ट के किसी भाग विशेष को चुनने के लिए किया जाता है।

इसके दाईं ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर चार्ट के विभिन्न भागों की सूची प्रदर्शित होती है, जिसमें से इस भाग को चुना जा सकता है।

(2) Format Chart Area — चार्ट टूलबार पर दिए गए दूसरे टूल आइकन Format Chart Area का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न diagram  की भांति Format Chart Area डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स के तीन टैब्स — Patterns, Font एवं Properties होते हैं।

पहले टैब Pattern को चुनने पर इस डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन संलग्न diagram  की भांति होता है। इस डायलॉग बॉक्स में Border के नीचे दिए ऑप्शन्स का प्रयोग चार्ट का बॉर्डर निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

इसमें दिए गए पहले तीनों रेडियो बटन्स में से पहले रेडियो बटन Automatic को चुनने पर Excel स्वतः ही बॉर्डर का निर्धारण करता है । रेडियो बटन को चुनने पर चार्ट के चारों ओर कोई बॉर्डर प्रदर्शित नहीं होता है। Custom रेडियो बटन का प्रयोग बॉर्डर का निर्धारण प्रयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार कर सकता है।

इसके नीचे दिए गए ऑप्शन्स में से किसी भी एक ऑप्शन को चुनने पर Custom ऑप्शन स्वतः ही चुन जाता है। Style के सामने दिए गए बॉक्स के दाई ओर दिए गए डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से बॉर्डर की रेखा का प्रकार चुन लिया जाता है।

इसी प्रकार रेखा के रंग का निर्धारण Color एवं रेखा की मोटाई का निर्धारण Weight के सामने किया जाता है। चैक बॉक्स Shadow को चुनने पर बॉर्डर के नीचे और दाईं ओर बॉर्डर की छाया प्रदर्शित होती है। चैक बॉक्स Rounded Corners को चुनने पर बॉर्डर के कोने गोल हो जाते हैं। बॉर्डर के अन्दर के रंग का निर्धारण Area के नीचे दिए गए विभिन्न रंगों में से किया जाता है।

इस रंग के लिए विशेष प्रभाव का प्रयोग करने के लिए कमाण्ड बटन Fill Effect का प्रयोग किया जाता है। इस कमाण्ड बटन पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर अगले Pageपर दिए गए चित्रानुसार Fill Effect डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन होता है। इस डायलॉग बॉक्स के चार मुख्य ऑप्शन्स में दिए गए विभिन्न विशेष प्रभावों में से वांछित विशेष प्रभाव को सेलेक्ट करके चार्ट के लिए प्रभावी किया जा सकता है।\

इसे भी पढ़े

Format Chart Area डायलॉग बॉक्स के दूसरे टैब Font का प्रयोग करने पर इस डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन अगले Pageपर दी गई diagram की भांति होता है। इस डायलॉग बॉक्स में चार्ट में प्रदर्शित होने वाले टैक्स्ट के लिए फॉन्ट का निर्धारण किया जाता है। फॉन्ट का निर्धारण हम उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार हमने Word 2000 में डॉक्यूमेण्ट के टैक्स्ट के लिए किया था।

इस डायलॉग बॉक्स के तीसरे टैब Properties को चुनने पर इस डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन अगले दी गई diagram की भांति होता है। इस डायलॉग बॉक्स के पहले भाग Object Positioning में तीन रेडियो बटन्स के रूप में दिए गए

ऑप्शन्स का प्रयोग चार्ट की वर्कशीट पर स्थिति का निर्धारण करने के लिए किया जाता है। चैक बॉक्स Print Object का प्रयोग करने पर इस वर्कशीट का प्रिन्ट निकालने पर इस ऑब्जेक्ट अर्थात् चार्ट का भी प्रिन्ट प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

(3) Chart Type—चार्ट टूलबार पर दिए गए तीसरे टूल आइकन Chart Type का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर निम्न चित्रानुसार विभिन्न प्रकार के चार्ट्स की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में से वांछित प्रकार को सेलेक्ट करके वर्तमान चार्ट का प्रदर्शन चुने गए चार्ट के प्रकार के अनुरूप बदला जा सकता है।

(4) Legend—चार्ट टूलबार पर दिए गए चौथे टूल आइकन Legend का प्रयोग चार्ट में Legends का प्रदर्शन निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह टूल आइकन एक टॉगल ‘की’ की भांति कार्य करता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करते ही चार्ट में Legends का प्रदर्शन होने लगता है और यदि Legends का प्रदर्शन पहले से ही हो रहा है, तो इनका प्रदर्शित जाता है

इसे भी जाने-

(5) Data Table—चार्ट टूलबार पर दिए गए पांचवें टूल आइकन Data Table का प्रयोग चार्ट में डेटा टेबिल को भी सम्मिलित करने के लिए किया जाता है। यह टूल आइकन एक टॉगल ‘की’ की भांति कार्य करता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करते ही चार्ट में डेटा टेबिल का प्रदर्शन होने लगता है और यदि इसका प्रदर्शन पहले से ही हो रहा है, तो बन्द हो जाता है।

(6) By Row—चार्ट टूलबार पर दिए गए छठे टूल आइकन By Row का प्रयोग चार्ट को डेटा टेबिल की पंक्तियों के आधार पर बनाने के लिए किया जाता है। Excel में By Default चार्ट कॉलम्स के आधार पर बनता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करते ही चार्ट का प्रदर्शन डेटा टेबिल की पंक्तियों के आधार पर होने लगता है।

(7) By Column—चार्ट टूलबार पर दिए गए सातवें टूल आइकन By Column का प्रयोग चार्ट को पुनः डेटा टेबिल की पंक्तियों के आधार पर बनाने के लिए किया जाता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करते ही चार्ट का प्रदर्शन डेटा टेबिल की पंक्तियों के आधार पर होने के स्थान पर कॉलम्स के आधार पर होता है

चार्ट टूलबार के आठवें और नवें टूल आइकन तभी सक्रिय होते हैं, जबकि हमने इसके पहले टूल आइकन का प्रयोग करके Category Axis अथवा Value को चुना हुआ हो। इन टूल आइकन्स का प्रयोग चार्ट के अक्षों के लिए प्रदर्शित होने वाली विभिन्न श्रेणियों एवं मानों का प्रदर्शन बाईं अथवा दाईं ओर 45° घूमा हुआ होता है।

reference- https://bettersolutions.com/excel/charts/chart-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Excel Chart Toolbar in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Excel Chart Toolbar in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Excel Chart Toolbar in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment