what is Excel Symbol in hindi-एक्सेल सिंबल हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Excel Symbol in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Symbol

Excel में वर्कशीट में सैल प्वॉइन्टर के स्थान से कोई एक विशेष चिन्ह इन्सर्ट करने के लिए इसके Insert menu के पहले भाग में दिए गए अन्तिम ऑप्शन Symbol का प्रयोग किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर अगले और Special Characters होते हैं। पहले टैब Symbol को सेलेक्ट करने पर इस डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन अगले Pageपर दी Pageपर दी गई diagram  की भांति Symbol डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स के दो टैब्स – Symbols गई diagram  की भांति ही होता है। इस डायलॉग बॉक्स में से वांछित Symbol को सेलेक्ट करके कमाण्ड बटन Insert पर क्लिक करने पर यह Symbol सैल में इन्सर्ट हो जाता है। इस डायलॉग बॉक्स के दूसरे टैब Special Characters को सेलेक्ट करने पर इस डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन अगले Pageपर दी गई diagram  की भांति ही होता है।

इसे भी जाने –

इस डायलॉग बॉक्स में विभिन्न स्पेशल कैरेक्टर्स की सूची दी होती है। इस सूची में से वांछित Special Character को सेलेक्ट करके कमाण्ड बटन Insert पर क्लिक करने पर यह Special Character सैल में इन्सर्ट हो जाता है।

Page Break

Excel में वकशीट में सैल प्वॉइन्टर के स्थान से नया Pageशुरू करने के लिए इसके Insert menu के दूसरे भाग में दिए गए पहले ऑप्शन Page Break का प्रयोग किया जाता है। इस नए Pageका पहला Cell वह होता है जहां पर हमारा सेल प्वॉइन्टर स्थित था।

यह ऑप्शन एक Toggle ‘की’ की भांति कार्य करता है। Page Break को Insert करने के बाद Excel के इन्सर्ट में दिए गए इस ऑप्शन Page Break के स्थान पर Remove Page Break लिखा हुआ आता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर Insert किया गया Page Break समाप्त हो जाता है।

reference- https://www.wallstreetmojo.com/symbol-in-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Excel Symbol in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is Excel Symbol in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is Excel Symbol in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment