what is Excel Name in hindi-एक्सेल नाम क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Excel Name in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Name

Excel की वर्कशीट पर कार्य करते समय किसी सैल अथवा सैल रेन्ज का बार-बार प्रयोग करना होता है। Excel में इनको बार-बार प्रयोग करने के लिए इसे नाम देने की सुविधा प्रदान की गई है। Excel के दूसरे भाग के तीसरे ऑप्शन Name का प्रयोग करने पर इसका sub-menu प्रदर्शित होता है। इस sub-menu में पांच ऑप्शन प्रदर्शित होते हैं।

यदि हमने पहले से कोई Name Create अथवा Define किया हुआ है तो इसके सभी ऑप्शन सक्रिय होते हैं,

अन्यथा केवल Define, Create तथा Label ऑप्शन ही सक्रिय होते हैं। इस sub-menu में से Define ऑप्शन का प्रयोग नाम को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। Define ऑप्शन चुनने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Define डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए कमाण्ड बटन ADD को क्लिक करके यहां पर पहले से निर्धारित किसी भी नाम को वर्कशीट में प्रयोग करने के लिए परिभाषित किया जा सकता है, साथ ही किसी नाम को कमाण्ड बटन Delete को क्लिक करके उसे मिटाया भी जा सकता है।

इसे भी पढ़े –

इस sub-menu के दूसरे ऑप्शन Paste का प्रयोग परिभाषित किए गए नाम को Cell Pointer के स्थान पर Paste करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन को चुनने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न चित्रानुसार Paste डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स में Paste Name के नीचे परिभाषित किए गए नामों की सूची प्रदर्शित होती है। इनमें वांछित नाम सेलेक्ट करके हम Cell Pointer के स्थान पर Paste कर सकते हैं।

इस sub-menu के तीसरे ऑप्शन Create का प्रयोग वर्कशीट के अनुसार, नए नाम का निर्माण करने के लिए किया जाता । इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न चित्रानुसार Create डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए ऑप्शन्स का प्रयोग करके Row एवं Column के लिए नए नाम का निर्माण किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े –

इस sub-menu में दिए गए चौथे ऑप्शन Apply का प्रयोग नाम को प्रयोग करने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Apply Names डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में Apply Names के नीचे दी गई सूची में से किसी भी पूर्वनिर्धारित नाम को प्रयोग किया जा सकता है।

अब कमाण्ड बटन OK पर क्लिक करने पर Excel चुने गए सैल्स में उस सूत्र को खोजता है, जिनमें इनका Reference दिया गया है और इस Reference को नाम से बदल देता है। इस sub-menu के पांचवें और अन्तिम ऑप्शन Label का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Label Ranges डायलॉग बॉक्स संलग्न चित्रानुसार प्रदर्शित होता है।

इस डायलॉग बॉक्स में दिए गए ऑप्शनों का प्रयोग करके पंक्ति अथवा कॉलम के लेबल का प्रयोग वांछित सूत्र में किया जा सकता है

reference – https://www.ablebits.com/office-addins-blog/excel-named-range/#:~

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Excel Name in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is Excel Name in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is Excel Name in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment