what is Excel Comment in hindi- एक्सेल कमेंट हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट what is Excel Comment in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Comment

Excel में किसी सैल के लिए विशेष टिप्पणी लिखने के लिए इसके Insert menu के दूसरे भाग में दिए गए चौथे और अन्तिम ऑप्शन Comment का प्रयोग किया जाता है। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही मॉनीटर स्क्रीन पर चुने गए सैल के और निम्न चित्रानुसार एक टैक्स्ट बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस टैक्स्ट बॉक्स में हम इस सैल के लिए कोई भी टिप्पणी टाइप कर सकते हैं।

अब इस सैल के ऊपरी दाएं कोने पर एक त्रिकोण जैसी आकृति बन जाती है। जिससे हमें यह ज्ञात होता है कि इस सैल पर होता है। यदि इस Comment में कोई परिवर्तन करना है, तो इस सैल पर माउस प्वॉइन्टर लाकर माउस का दायां बटन दबाने पर कमेण्ट का प्रयोग किया गया है।

इसे भी जाने –

जब भी सैल प्वॉइन्टर को इस सैल पर लाया जाएगा तो यह Comment मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित प्रदर्शित होने वाले शार्टकट menu में से Edit Comment ऑप्शन को सेलेक्ट करके कर सकते हैं।

 यदि हमने Excel के व्यू menu के ऑप्शन Comment को ऑन किया हुआ है, तो हमें इस कमेण्ट में परिवर्तन करने के लिए शार्टकट menu की आवश्यकता नहीं होगी ।

Picture

Excel में पिक्चर, Word आर्ट आदि का उपयोग करने के लिए इसके Insert menu के तीसरे भाग में दिए गए ऑप्शन Picture का प्रयोग किया जाता है। इस ऑप्शन पर माउस प्वॉइन्टर लाकर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न diagram की भांति संलग्न चित्रानुसार एक sub-menu प्रदर्शित होता है। इस sub-menu में Word 2000 की भांति ही विभिन्न ऑप्शन दिए होते हैं। इस sub-menu के पहले

what is Excel Comment in hindi

ऑप्शन ClipAnt का प्रयोग वर्कशीट में क्लिपआर्ट से पिक्चर Insert करने के लिए किया जाता है। इस sub-menu के दूसरे ऑप्शन From File का प्रयोग किसी पिक्चर File को वर्कशीट में Insert करने के लिए किया जाता है।

From Scanner or Camera ऑप्शन का प्रयोग कम्प्यूटर से जुड़े स्कैनर अथवा कैमरे से किसी पिक्चर को वर्कशीट में Insert करने के लिए किया जाता है। AutoShapes, WordArt और Organization Chart का प्रयोग वर्कशीट में ऑटोशेप्स, Wordआर्ट और ऑर्गेनाइजेशन चार्ट को इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है।

reference- https://support.microsoft.com/en-us/office/insert-comments-and-notes-in-excel-65f504d8-160b-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(what is Excel Comment in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(what is Excel Comment in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(what is Excel Comment in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment