Excel AutoFormat in hindi-एक्सेल में ऑटो फॉर्मेट कैसे करे ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Excel AutoFormat in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

AutoFormat

Excel में पूर्वनिर्धारित प्रारूपों (Formats) के आधार पर Table की formatting करने के लिए इसके फॉरमेट menu में दिए गए पांचवें ऑप्शन AutoFormat का प्रयोग किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न diagram  की भांति AutoFormat डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

Excel AutoFormat in hindi

इस डायलॉग बॉक्स में Table Format के नीचे 17 पूर्वनिर्धारित प्रारूप के सैम्पल प्रदर्शित होते हैं । प्रत्येक सैम्पल के नीचे इस प्रारूप का नाम लिखा होता है।

कमाण्ड बटन Options पर क्लिक करने पर इस डायलॉग बॉक्स में नीचे की ओर Formats to Apply भाग भी जुड़ जाता है। इस भाग में दिए गए 6 ऑप्शन्स में आवश्यकतानुसार ऑप्शन्स को चुन कर, चुने गए प्रारूप में से कुछ भाग वैसा ही न प्रयोग करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़े –

यदि हमें Excel में किसी भी पूर्वनिर्धारित प्रारूप का प्रयोग नहीं करना है, तो इस डायलॉग बॉक्स में अन्तिम प्रारूप None को चुना जाता है ।

Conditional Formatting

Excel में सशर्त formatting करने के लिए इसके फॉरमेट menu में दिए गए छठे ऑप्शन Conditional Formatting का प्रयोग किया जाता है । इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न diagram  की भांति Conditional Formatting डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलॉग बॉक्स में अधिकतम तीन शर्तों का प्रयोग किया जा सकता है।

Excel AutoFormat in hindi

पहली शर्त के लिए निर्धारण करने के उपरान्त कमाण्ड बटन Add पर क्लिक करने पर इस डायलॉग बॉक्स में Condition 1 की भांति एक अन्य भाग Condition 2 जुड़ जाता है। इस भाग में दूसरी शर्त का निर्धारण किया जा सकता है। दूसरी शर्त के निर्धारण के पश्चात् आवश्यकता होने पर इसी प्रकार तीसरी शर्त का निर्धारण भी किया जा सकता है ।

reference- https://support.microsoft.com/en-us/office/undo-automatic-formatting-in-excel-54eba206-110c-445a-89f1-c4eb67a36bd4

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Excel AutoFormat in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Excel AutoFormat in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Excel AutoFormat in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment