What is Excel sheet in hindi-एक्सेल शीट क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is Excel sheet in hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Sheet

Excel में worksheet की formatting के लिए इसके फॉर्मेट मेनू में दिए गए चौथे option sheet का प्रयोग किया जाता है। इस option पर क्लिक करने पर इसका एक sub-main प्रदर्शित होते है इस sub-menu में चार option  — Rename ,Hide,Unhide और Background दिए होते हैं।

What is Excel sheet in hindi

इस sub-menu के पहले ऑप्शन Rename का प्रयोग शीट का नाम बदलने के लिए किया जाता है। इस ऑप्शन का प्रयोग करने अथवा Excel की विन्डो में नीचे प्रदर्शित होने वाले शीट के नाम पर माउस प्वॉइन्टर लाकर डबल क्लिक करने पर शीट का नाम हाईलाइट हो जाता है। अब इस शीट का कोई भी नया नाम टाइप करके निर्धारित किया जा सकता है।

 इस sub-menu के दूसरे ऑप्शन Hide का प्रयोग diagram  वर्कशीट को Hide करने के लिए एवं तीसरे ऑप्शन Unhide का प्रयोग Hide की गई वर्कशीट को पुनः प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। Unhide ऑप्शन तभी सक्रिय होता है, जब हमने किसी शीट को Hide किया हुआ हो। इस ऑप्शन का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Unhide डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।

इसे भी पढ़े-

इस डायलॉग बॉक्स में Hide की गयी शीट्स की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में से वांछित शीट को सेलेक्ट करके उसे Unhide किया जा सकता है। इस sub-menu में दिए गए अन्तिम ऑप्शन Background का प्रयोग करने पर प्रदर्शित होने वाले Sheet Background डायलॉग बॉक्स में वांछित फोल्डर में जाकर इच्छानुसार किसी पिक्चर File का उपयोग वर्तमान वर्कशीट की बैकग्राउण्ड के रूप में किया जा सकता है।

reference – https://support.microsoft.com/en-us/office/basic-tasks-in-excel-dc775dd1-fa52-430f-9c3c-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is Excel sheet in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(What is Excel sheet in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(What is Excel sheet in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment