Type of Computer in hindi-Computer की कार्य शैली के प्रकार

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Type of Computer in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

diagram

1. Computer हार्डवेयर (Computer Hardware)

Computer एक मशीन है और मशीन को बनाने के लिए उसके कुछ कलपुर्जों की जरूरत होती है जो मशीन की भौतिक संरचना को विकसित करता है। पीढ़ी दर पीढ़ी हार्डवेयर को बेहतर ढंग से विकसित किया जा रहा है।

आज माइक्रो-Computer (Micro-computer) एक बेहतर Computer है जो पहले के बड़े size Computer से अतुलनीय है। Computer की भौतिक संरचना के अलावा Computer के पार्ट्स जैसे कि मॉनीटर, प्रिन्टर, की-बोर्ड, मेमोरी इत्यादि हार्डवेयर के ही उदाहरण हैं।

 ‘हार्डवेयर‘ का शाब्दिक अर्थ ठोस होता है जो छूने में महसूस कर सके, जैसे कि -की-बोर्ड (Key board), माउस (Mouse), मॉनीटर (Monitor), सी०पी०यू० (C.P.U.), हार्ड डिस्क (Hard disc) इत्यादि ।

डायग्राम

2. Computer सॉफ्टवेयर (Computer Software)

हार्डवेयर मशीन की एक भौतिक संरचना है परन्तु उसे क्रियाशील बनाने के लिए, जिससे वह उन अनुदेशों को समझ सके जो उसे दिये जाएँ जैसे अगर कोई भी आउटपुट प्राप्त करने के लिए कुछ इनपुट डाटा के साथ अनुदेशों को समझें। जैसे हार्डवेयर मशीन binary संख्या (Binary Number) से कार्य करता है

जो सिर्फ 0 या 1 को समझता है पर यूजर के लिए सारे कार्य करना मुश्किल है जिससे हम ऐसे प्रोग्रामों को विकसित करते हैं जो आपरेटिंग System की मदद से हाई लेवल लैंग्वेज (High level language) को लो-लेवल लैंग्वैज (low level language) में बदलते हैं।

डायग्राम

इसलिए सॉफ्टवेयर (Software) प्रोग्रामों, नियमों व अनुदेशों का समूह है Computer को क्रियाशील बनाता है तथा सभी हार्डवेयर के मध्य समन्वय बनाता है।

reference – https://www.geeksforgeeks.org/types-of-computers/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Type of Computer in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Type of Computer in hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Type of Computer in hindi) देने के लिए धन्यवाद() |

Leave a Comment