What is Operating System in hindi-ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Operating System kya hai में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

ऑपरेटिंग सिस्टम

ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रोग्राम है, जो कम्प्यूटर हार्डवेयर का प्रबन्धन करता है एवम् सिस्टम के उपयोगी ऐप्लिकेशन के लिए एक उपयुक्त प्लेटफार्म होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा माध्यम है, कम्प्यूटर के यूजर और कम्प्यूटर हार्डवेयर के बीच में यह दोनों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करता है। जैसा हम जानते हैं कि कम्प्यूटर सिस्टम मुख्यतः हार्डवेयर एवम् सॉफ्टवेयर के द्वारा ही कार्य करता है।

 ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के मध्य बेहतर सामंजस्य एवम् प्रबन्धन करता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर के अन्तर्गत सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) मेमोरी एवम् सभी इनपुट-आउटपुट डिवाईस आती है। कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के अन्तर्गत कम्पाइलर, वर्ड प्रोसेसर, डेटाबेस इत्यादि आते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे प्रोग्रामर द्वारा विकसित किया जाता है, इसकी सैटिंग प्रकार की जाती है ताकि यह यूजर एवम् हार्डवेयर के मध्य बेहतर कार्य कर सके।

ऑपरेटिंग सिस्टम

ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी कम्प्यूटर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह एक ऐसा प्रोग्राम है, जिसे हर समय कार्य करते रहने देना चाहिये। कम्प्यूटर सिस्टम को महत्त्वपूर्ण चार हिस्सों में परिभाषित किया जाता है, जैसे-हार्डवेयर, सिस्टम साफ्टवेयर, एप्लिकेशन साफ्टवेयर एवम् यूजर ।

चित्र 1.1

ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्रामों का समूह है जो कम्प्यूटर सिस्टम तथा उसके विभिन्न संसाधनों के कार्य को नियन्त्रित करता है एवम् हार्डवेयर (Hardware) एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application software) तथा यूजर (User) के मध्य सम्बन्ध स्थापित करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना हार्डवेयर (Hardware) किसी भी एप्लिकेशन प्रोग्राम को क्रियाशील नहीं कर सकता है। 

ऑपरेटिंग सिस्टम, कम्प्यूटर सिस्टम के सभी हार्डवेयर के मध्य समन्वय बनाता है तथा बारी-बारी से सभी को कार्य प्रदान करता है। यह सभी ऐप्लिकशन सॉफ्टवेयर एवम् यूजर के मध्य भी समन्वय की सुविधा प्रदान करता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर एवम् डाटा सभी कम्प्यूटर सिस्टम के रिसोर्स हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा इन्हीं रिसोर्स का पूर्ण उपयोग करना ही महत्वपूर्ण उद्देश्य है। यह एक बेहतर प्रबन्धक की तरह जो खुद कोई जरूरी कार्य नहीं करता अपितु इस तरह का वातावरण तैयार करता है कि सभी दूसरे प्रोग्राम का कार्य पूर्ण हो सके।

जैसे अभी हमने देखा कि ऑपरेटिंग सिस्टम को यूजर एवम् हार्डवेयर के मध्य उपयोग करते हैं। यह अपनी सेवा हार्डवेयर को देता है साथ ही साथ यूजर भी इसे उपयोग करते हैं। इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम को इन दोनों परिस्थियों के परिप्रेक्ष्य में समझना अत्यन्त जरूरी है जिसे हम यूजर व्यू (User view) एवम् सिस्टम व्यू (System view) कहते हैं।

reference – https://www.techtarget.com/whatis/definition/operating-system-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Operating System kya hai) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Operating System kya hai) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Operating System kya hai) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment