Shortest Job First Scheduling hindi-शॉर्टस्ट जॉब फर्स्ट शिड्यूलिंग

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Shortest Job First Scheduling hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते

शॉर्टस्ट जॉब फर्स्ट शिड्यूलिंग(Shortest Job first scheduling)

शॉर्टस्ट जॉब फर्स्ट शिड्यूलिंग भी एक नॉन-प्रिएम्पटिक शिड्यूलिंग विधि है। इस विधि के अन्तर्गत जिस भी प्रोसेस का क्रियान्वयन समय सबसे कम होगा उस प्रोसेस को सबसे पहले क्रियान्वित किया जायेगा।

Shortest Job First Scheduling” को हिंदी में “सबसे छोटा कार्य पहले क्रमबद्ध” को कहा जा सकता है। यह एक कार्यसूची एल्गोरिदम होता है जिसमें सबसे कम अवधि वाले कार्य को Priority दी जाती है।

इसमें सभी users कार्यों की अवधियों को तुलना करके सबसे छोटे कार्य को पहले पूरा किया जाता है। यह निर्णय किसी कार्य को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग होता है और सिस्टम की प्रदर्शन को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करता है।

जैसे कि P1,P2,P3,P4 उनके दिये गये समयानुसार

चित्र 3.5

औसतन वेटिंग समय सभी प्रोसेस का (4+19+11+0)/4 = = 34

को FCFS से करते तो औसतन समय ज्यादा लगता ।

Advantages of SJF

सभी प्रोसेस के ससमय उपलब्धता पर SJF द्वारा Average waiting time के लिए उत्कृष्ट समय प्रदान करता है, क्योंकि सभी छोटी प्रोसेस को लम्बी प्रोसेस से पहले क्रियान्वित करते हैं जिससे Waiting time कम से कम हो ।

Disadvantages of SJF

CPU के Burst time की लम्बाई का पूर्वानुमान लगाना। अत्यन्त कठिन कार्य है। कई सिस्टम उम्मीद करते हैं कि यूजर द्वारा CPU का लगभग आस-पास का Burst time उपलब्ध कराया जाए जो कि हमेशा एकदम सही नहीं होता

SJF लम्बी प्रोसेस के लिए अनुकूल नहीं है क्योंकि सभी छोटी प्रोसेस के लिए एक लम्बी प्रोसेस को रोक दिया जाता है जिससे लम्बी प्रोसेस का नम्बर नहीं आता जो कि Starvation की स्थिति को दर्शाता है लम्बी प्रोसेस के लिए।

reference – https://en.wikipedia.org/wiki/Shortest_job_next#:~:text=Shortest%20job%20next%2m.

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Shortest Job First Scheduling hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तोंके साथ भी शेयर जरुर करे (Shortest Job First Scheduling hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment