What is FCFS in hindi-फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व हिंदी

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट What is FCFS in hindi में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

1. फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व (FCFS-First Come First Serve)

फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व विधि के अन्तर्गत जो प्रोसेस पहले सी०पी०यू० (C.P.U.) के लिए आएगी उसी प्रोसेस को सबसे पहले सी०पी०यू० (C.P.U.) को आवंटित किया जायेगा। यह एक नॉन-प्रिएम्पटिव शिड्यूलिंग विधि है। कोई भी प्रोसेस एक बार सी०पी०यू० (C.P.U.) को आवंटित हो जाए तो यह तब तक कार्य करेगी जब तक कार्य पूर्ण न हो जाए।

जैसे कि – प्रोसेस P1, P2 और P3 के क्रियान्वयन का समय।

डायग्राम 

अगर सभी प्रोसेस को दिये गये क्रम से प्रदर्शित किया जाय, तो उस क्रम को FCFS-First come first served कहते हैं और इसे चार्ट से प्रदर्शित करते हैं।

चित्र 3.3

प्रोसेस P को ‘0’ मिली से० का इंतजार करना पड़ता है और प्रोसेस P2 को 26 मिली से० का इंतजार करना पड़ता है। एवम् प्रोसेस P3 को 28 मिली से० का इंतजार करना पड़ेगा।

13

इस प्रकार औसतन वेटिंग टाइम (Average waiting time) मात्र (0 + 26 +28)/3 = 54 मिली से० होगा, अगर (ba प्रोसेस के आने का क्रम बदल दिया जाये और वह कुछ इस प्रकार का हो P3, P2, P1 तो

चित्र 3.4

इसका औसतन समय ( 4 + 2 +0) = 6/3 = 2 ms का समय प्राप्त होगा। इससे यह प्रतीत होता है कि FCFS में कई छोटी-छोटी प्रोसेस को एक बड़ी प्रोसेस के क्रियान्वयन का इंतजार करना पड़ता है।

FCFS शिड्यूलिंग को उपयोग करने के लिए Ready queue का प्रबन्धन FIFO (First-In-First-Out) के तर्ज पर करना पड़ता है। जैसे ही प्रथम प्रोसेस Ready queue में आती है वह प्रोसेस तुरन्त ही C.P.U. को आवंटित होती है। पुनः अन्य दूसरी प्रोसेस ऐसे ही (Queue) में जुड़ती जाती है एवम् C.P.U. के द्वारा क्रियान्वयन किया जाता है।

Advantages of FCFS

यह प्रोसेस के क्रियान्वयन को समझने का आसान तरीका है। प्रोसेस को क्रियान्वयन के लिए Queue के पीछे हिस्से में जोड़ते हैं एवम् क्रियान्वयन पूर्ण होने पर आगे के हिस्से से हटा देते हैं। मध्य की कोई भी अन्य प्रोसेस को क्रियान्वयन उपलब्ध नहीं कराते हैं।

यह तरीका बैच सिस्टम (Batch system) के लिए सबसे उपयुक्त है।

Disadvantages of FCFS

जहाँ पर Performance की Priority सबसे ज्यादा होती है वहाँ पर FCFS को अनुपयुक्त मानते हैं, क्योंकि Average waiting time ज्यादा होता है।

टाइम शेयरिंग सिस्टम के लिए FCFS का उपयोग अनुचित होता है, क्योंकि टाइम शेयरिंग में प्रत्येक प्रोसेस को बराबर समय दिया जाता है।

reference- https://www.geeksforgeeks.org/fcfs-scheduling-full-form/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(What is FCFS in hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तोंके साथ भी शेयर जरुर करे (What is FCFS in hindi)आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment