What is Multimedia streaming in hindi-मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is multimedia streaming in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

बेसिक आर्किटेक्चर

Multimedia आर्किटेक्चर Multimedia उत्पादन प्रणालियों की प्रभावशीलता का वर्णन करता है। डिजाइन पैटर्न इवेंट का ट्रिगर लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए इनपुट सिग्नल देता है।

चित्र 2.6 

Multimedia स्ट्रीमिंग विशेषताएँ

Multimedia प्रसारण का एक और पहलू स्ट्रीमिंग है। स्ट्रीमिंग की अवधारणा के साथ नेटवर्क पर बड़े आकार की फाइलों का आदान-प्रदान किया जाता है। इस काम में ‘बिस्टस्ट्रीम’ नामक ईमेल के माध्यम से पाठ संचार के लिए एक उपन्यास प्रणाली प्रस्तावित है।

जब मेल सर्वर पर Document फाइल का आदान-प्रदान हो जाता है, तो इसमें स्वरूपण (Formating) जानकारी शामिल होती है। यह स्वरूपण. जानकारी फाइल के आकार को बढ़ाती है। यह कार्य Document फाइलों से वर्ण (Character) निकालने के लिए एक विधि प्रस्तुत करता है। 

इन पात्रों (Characters) को शुद्ध बिट्स के रूप में स्ट्रीमिंग का उपयोग करके आदान-प्रदान किया जाता है। फाइल विधि को कम करके इस विधि के परिणामस्वरूप संदेश स्थानांतरण समय कम हो जाता है।

इस स्ट्रीमिंग प्रयोग के उद्देश्यों को बढ़ाने के लिए-सूचना का समय खोजना, गति उपयोग, System संसाधनों का उपयोग करना और फाइल हस्तांतरण के लिए समय कम करना, सर्वर डेटा लोड और सॉफ्टवेयर उपयोग के बारे में बाइंडिंग करना है।

स्ट्रीम मॉनिटरिंग

स्ट्रीमिंग डेटा के बिट्स के निरंतर हस्तांतरण की प्रक्रिया है। ऑडियो फाइलें संगीत टोन वाली संगीत फाइलें होती है। ऑडियो स्ट्रीमिंग में, ऑडियो फाइल डाउनलोड शुरू होता है और प्लेबैक भी शुरू होता है।

ओडियो फाइल को चलने के लिए उसको डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है बफर और संबंधित सॉफ्टवेयर इसे एक साथ डाउनलोड और फाइलों के प्लेबैक को संभव बनाता है।

इंटरनेट रेडियो, आईपी टेलीविजन, वेब कॉन्फ्रेंसिंग स्ट्रीमिंग के उदाहरण हैं। इंटरनेट पर सामग्री स्ट्रीमिंग के लिए, ट्रांसमिशन कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल/इंटरनेट प्रोटोकॉल (टीसीपी/आईपी) प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है।

ऑडियो स्ट्रीमिंग मोनिटरिंग

इंटरनेट पर डेटा लगातार (Continuous) बिट्स के रूप में होता है। फाइल संरचना (Structure) मैमोरी भंडारण तकनीकों का उपयोग कर फाइलों की सामग्री रखती है।

स्ट्रीमिंग के लिए, कनेक्शन की शुरूआत, होस्ट और क्लाइंट का पूरा सत्यापन होता है। स्ट्रीमिंग में, स्थानांतरित करने के लिए धाराओं के प्रकार के आधार पर, आवश्यक सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है।

reference – https://allsitein.com/html/make-html-css-contact-form

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is multimedia streaming in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(what is multimedia streaming in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(what is multimedia streaming in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment