नेटवर्क SubSystem (परत-1) – Network SubSystem (Layer-1) hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Network SubSystem kya hai के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

नेटवर्क SubSystem (परतः 1)

यह परत OSI Model में परत 3 की कार्यक्षमताओं का ख्याल रखती है। नेटवर्क Specific कार्य इस परत में उपयोग की जाने वाली तकनीक पर निर्भर करते हैं। अनिवार्य रूप से यह स्तर अंतर्निहित तकनीक द्वारा समर्थित एक Specified (निश्चित) बैंडविड्थ और त्रुटि संभावना के साथ नेटवर्क के माध्यम से एक संभावित कनेक्शन प्रदान करता है।

नेटवर्क सब-साइट नेटवर्क की Multimedia प्रस्तुतियों के Real time (रियल टाइम) प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है।

नेटवर्क कॉम्पोनेन्ट

◆ इनफार्मेशन सोर्स

◆ इनफार्मेशन सिंक

◆ हब 

◆ स्विच

◆ राऊटर

◆ बैकबोन नेटवर्क

◆ वाइड एरिया नेटवर्क

ईथरनेट

आज ethernet सबसे कॉमन LAN स्टैण्डर्ड है यह उन Multimedia application के लिए अनुकूल या आदर्श (optimum) नहीं है, जहाँ सूचना का वास्तविक समय पर वितरण महत्वपूर्ण है। हालाँकि, ईथरनेट का लाभ यह है कि यह एक प्रसारण प्रकार का नेटवर्क है, जहाँ एक System को केवल एक फ्रेम भेजने की आवश्यकता होती है और यह सभी इच्छुक रिपिटर्स द्वारा प्राप्त किया जाएगा।

ISDN

ISDN एक कनेक्शन ओरिएंटेड टेक्नोलॉजी है जिसमें किसी भी फाइल या डाटा को शेयर करने से पहले दोनों System के बीच कनेक्शन बनाना होता है क्योंकि ISDN एक कनेक्शन ओरिएंटेड तकनीक है इसलिए यह रियल टाइम application के लिए उपयोगी एवं कारगर है।

 फ्रेम रिले

फ्रेम रिले एक पैकेट स्विच टेक्नोलॉजी है। इसे लोकल एरिया नेटवर्क के बीच कम लागत में डाटा ट्रान्सफर करने के लिए डिजाइन किया गया था। साथ ही इसे वाइड एरिया नेटवर्क में एंड पॉइंट्स के बीच भी इस्तेमाल किया जाता है।

 फ्रेम रिले एक बहुत ही पोपुलर सर्विस है। लेकिन अब इसे ज्यादातर इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा बंद कर दिया गया है। 

पैकेट स्विच टेक्नोलॉजी बेस्ट एफर्ट के आधार पर काम करती है और डाटा के ट्रान्सफर होने की कोई गारंटी नहीं देती है। फ्रेम रिले सर्विस भी इसी अवधारणा के अनुरूप काम करती है। फ्रेम रिले सर्विस में डाटा को एक फ्रेम में डाला जाता है 

और रिट्रांसमिशन का काम एंड पॉइंट्स पर छोड़ दिया जाता है जिससे डाटा ट्रांसमिशन स्पीड बड़ जाती है।

ATM

यह एक नेटवर्क आर्किटेक्चर है जो संदेशों को छोटे आकार की निश्चित इकाइयों में विभाजित करता है और जो उत्पत्ति और प्राप्त करने वाले स्टेशनों के बीच एक स्विच किए गए कनेक्शन को स्थापित करता है।

तकनीक प्रतीत होता है। ATM ऑब्जेक्ट(object) सर्वर और user को कार्यस्थानों से जोड़ने के लिए Multimedia System के लिए एक संभावित

एंड-टू-एंड क्यूओएस कंट्रोल (लेयर 2)

यह परत Source और Destination के बीच कनेक्शन को बनाए रखती है और इसे एक कनेक्शन की अवधारणा किया जाता है कि एक दी गई गुणवत्ता सेवा (क्यूओएस) बना कर रखी जाये। के रूप में देखा जा सकता है, भले ही भौतिक रूप से कई और हो। प्रत्येक कनेक्शन को यह सुनिश्चित करने में प्रबंधन किया जाता है की एक दी गई गुणवत्ता सेवा बना कर रखी जाये

मीडिया प्रबंधन (परत 3)

यह परत मीडिया प्रबंधन के संबंध में अब तक के अनुप्रयोगों के लिए आम न्य सेवाएँ प्रदान करती है। मीडिया में एक प्राथमिक कार्य सिंक्र्नाईजेशन है

स्टोरेज Subsystem में डेटा प्रबंधन घटक (डेटाबेस), और स्टोरेज डिवाइस होते हैं जो भौतिक स्टोरेज मीडिया जैसे की हार्ड डिस्क, RAID, ऑप्टिकल ज्यूक बॉक्स आदि प्रदान करते हैं।

इंट्रेस्ट के पैरामीटर इस प्रकार हैं: थ्रूपुट, एक्सेज टाइम और स्टोरेज क्षमता। भंडारण उपकरणों का प्रबंधन ऑपरेटिंग System का कार्य है। आपरेटिंग System द्वारा समर्थित फाइल System Multimedia स्टोरेज के लिए एक महत्वपूर्ण Factor है, क्योंकि फाइल का आकार आमतौर पर वास्तविक समय की रिकॉर्डिंग और प्लेबैक के लिए बहुत बड़ा होता है।

डेटाबेस

स्टैंडअलोन System के लिए, ऑपरेटिंग System द्वारा प्रदान किये गये फाइल System का उपयोग एक श्रेणीबद्ध निर्देशिका संरचना के आधार पर एक सरल डेटाबेस को लागू करने के लिए किया जा सकता है, जहाँ प्रत्येक उपनिर्देशिका डेटाबेस में एक विशेष घटक का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

डेटाबेस System को Multimedia फाइल्स एवं सर्वर को मैनेज करने के लिए उपयोग में लाया जाता है इस कार्य के लिए एक अच्छे डेटाबेस को सेलेक्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि परम्परागत डेटाबेस System विभिन्न Multimedia फाइल को अच्छे से हैंडल करने में समर्थ नहीं है।

Multimedia इन्फार्मेशन को स्टोर करने के लिए रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट System का विस्तृत रूप को नए ऑब्जेक्ट(object) के रूप में, BLOB (बाइनरी large ऑब्जेक्ट(object)) का प्रयोग किया जाता है।

application लेयर (परत 4)

इस लेयर में user के साथ सीधा इंटरफेस स्थापित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए स्टोरेज मीडिया या विशिष्ट लाइब्रेरी फंक्शंस (सबराउटिन) को कॉल करने के लिए आवश्यक ऑपरेटिंग System के साथ इंटरफेस होगा।

reference – https://telecomcrashcourse.wordpress.com/the-network-subsystem/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Network SubSystem kya hai) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स() चाहिए तो हमें जरुर कमेंट करे आपका कमेंट्स(Network SubSystem kya hai) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment