Multimedia System Architecture kya hai-मल्टीमीडिया सिस्टम आर्किटेक्चर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Multimedia System Architecture kya hai के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Multimedia System Architecture

शैक्षिक प्रणालियों, वाणिज्यिक प्रणालियों, मनोरंजन प्रणालियों, आदि में Multimedia का उपयोग किया जाता है। इन दिनों शिक्षण प्रक्रिया Multimedia सक्षम System पर निर्भर है।

सूचना के प्रसारण के लिए रिपोर्टिंग, संचार पत्रकारिता में Multimedia एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसलिए, असली दुनिया की Problem oriented पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए और एक मजबूत रीढ़ की हड्डी प्रदान करने के लिए बेहतर Multimedia आर्किटेक्चर की आवश्यकता है।

Multimedia एप्लिकेशन को ‘लाइव’ या ‘ऑर्केस्ट्रेटेड’ के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। लाइव एप्लिकेशन वे हैं जो एप्लिकेशन के यूजर के बीच बातचीत शामिल करते हैं, जैसे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग।

ऑर्केस्ट्रेटेड एप्लिकेशन वे हैं जो Multimedia डेटा को पुन: उत्पन्न करते हैं, जो कुछ माध्यमों में पहले से उत्पन्न और संग्रहीत किया गया था, जहाँ यूजर आवश्यकताओं के अनुसार प्लेबैक को नियंत्रित और पुनरारंभ कर सकता है।

उदाहरण में सीएआई पैकेज, पे-पर-व्यू मूवी, और व्यवसायिक प्रस्तुतियाँ शामिल हैं।

और भी जाने :-

Multimedia फाइल या सामग्री विभिन्न Multimedia वस्तुओं का एक एकीकृत संयोजन है। अस्थायी संबंधों या सिंक्रनाइजेशन के कारण Multimedia उत्पादन प्रणालियों को ओवरहेड की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

कॉम्प्लेक्स स्ट्रीमेड इंस्ट्रक्शन (सीएसआई) एक ऐसा समाधान हो सकता है जो प्रोग्राम से निम्नलिखित ओवरहेड निर्देशों को समाप्त करता है-

◆ डेटा सेक्शनिंग निर्देश 

◆ संरेखण के लिए निर्देश

◆ पुनर्गठन के लिए निर्देश 

◆ पैकिंग/अनपैकिंग निर्देश

Multimedia System के आर्किटेक्चर को चार-स्तर के Hierarchy के रूप में वर्णित किया जा सकता है। पारंपरिक Layered प्रणालियों जैसे OSI और इंटरनेट में विकसित अवधारणाओं के अनुरूप प्रत्येक परत एक विशिष्ट कार्य करता है

और ऊपर की परत में किए गए फंक्शन का समर्थन करता है। RT आर्किटेक्चर (रीयल-टाइम सूचना हैंडलिंग) के रूप में जाना जाने वाला आर्किटेक्चर की चार परतें (सबसे निचली (नीचे) परत) हैं:

रियल टाइम एक Layered Architecture है, जहाँ निचली परत अपने कार्यों को करने के लिए उच्चतर परतों द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवाएँ प्रदान करती है।

रियल टाइम मॉडल का उपयोग करते हुए, हम आर्किटेक्चर में एक से अधिक परतों में अपने fields को मैप करके Multimedia तालमेल के एक अलग पहलू का विश्लेषण करते हैं।

Multimedia System Architecture kya hai

reference – https://www.brainkart.com/article/Multimedia-Systems-Architecture_10190/

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Multimedia System Architecture kya hai) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स() चाहिए तो हमें जरुर कमेंट करे आपका कमेंट्स() हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment