what is frame and type in hindi-फ्रेम और प्रकार क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is frame and type in hindi व्क्या है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 फ्रेम

timeline कई अलग अलग फ्रेम से मिलकर बना है। जब मूवी को प्ले किया जाता है तो कंटेन्ट फ्रेम में प्रदर्शित है और play Head उनके ऊपर चलता है।

फ्रेम टाइम लाइन में स्थित एक छोटा आयताकार सेल होता है, इन्हें टाइम लाइन के ऊपर संख्याकित किया जाता है प्रत्येक पांचवा फ्रेम ग्रे होता है और बाकी सभी सफेद होते हैं परंतु इनकी आउटलाइन ग्रे होती हैं। टाइम लाइन सभी फ्रेम को डिस्प्ले करती हैं लेकिन हम एक बार में एक ही फ्रेम का content  देख सकते हैं फिर भी एनीमेशन में जो इमेज होती है उन्हें एक फ्रेम में रखा जाता है।

जब भी हम flash मूवी बनाते हैं एक फ्रेम एक सिंगल layer  में मौजूद होता है एक object  को एक से अधिक फ्रेम में डिस्प्ले करने के लिए हमें ज्यादा फ्रेम जोड़ने की जरूरत होती है फ्रेम मूवी का एक हिस्सा होता है एक मूवी में जितने अधिक फ्रेम होंगे मूवी उतने लंबे समय तक दिखाई जाएगी।

flash में तीन तरह के फ्रेम प्रयोग किये जाते है

• Regular या Static frames

• Key frames

• Blank frames

 रेगुलर या स्टेटिक फ्रेम

यदि हम एक object  या इमेज को बिना मूव किए मल्टीप्ल फ्रेम में दिखाना चाहते हैं तो हमें रेगुलर फ्रेम जोड़ना होगे।

Creating a static frame

पहले object  को एक स्टेट में रखना होगा

डायग्राम

•इसके बाद Timeline को scroll करें जब तक हम frames की उस संख्या तक ना पहुँच जाएँ जिसमें हम object displayकरना चाहते है

• F5 kev दबाएँ या insert menu पर click करें और frame option को चुनें Static frames की range solid bars के रूप में दिखाए देती है

की-फ्रेम

की-फ्रेम केवल एक फ्रेम है जिसमें हम यह तय करते हैं कि एक निश्चित समय पर क्या दिखना चाहिए। यह पिछले फ्रेम की तुलना में object  की प्रॉपर्टीज में कुछ परिवर्तन करता है। जब हम इस परिवर्तन को object  में नए फ्रेम के साथ जोड़ देते हैं तब फ्रेम को की-फ्रेम होना चाहिए।

Create a Key Frame

• पहले उस image या object को locate करें जिसमें हम परिवर्तन करना चाहते हैं।

• इसके बाद insert menu पर click करें और Key Frame option को चुनें। Flash object को पिछले Frame से copy करके Key frame में लाएगा।

डायग्राम

• इसके बाद object में जैसे चाहे परिवर्तन कर सकते हैं

ब्लेक की-फ्रेम

एक ब्लेक की फ्रेम भी एक फ्रेम होता है। यह एक ऐसा फ्रेम है जिसमें screen  पर कुछ दिखाई नहीं देता है या हम कह  सकते हैं कि ब्लेंक की-फ्रेम पिछले फ्रेम से किसी भी इमेज या content  हो हटाता है।

Create a blank Key Frame

• Timeline पर अब जिस Frame पर काम करना चाहते हैं उस पर cursor रखें।

• Insert menu पर click करें और फिर Blank Key frame चुनें या आप जिस Frame पर काम करना चाहते है

यदि पिछले उस पर right click करें और फिर contact menu में से insert blank Key frame option को चुने। पिछले Kev Frame में आपके पास screen  पर कुछ नहीं है, तो एक Blank Key Frame insert किया जा है यदि  पिछले Key Frame में आपने screen  पर कुछ भी draw किया है तो shape या Symbol तरंत नए key frame में copy हो जाएगा।

डायग्राम

Insert Text in Frame

Text  टूल हमें Frame में text बनाने या insert करने में मदद करता है। हम Window Menu के अंतर्गत स्थित कैरेक्टर Panel के द्वारा text के font color और size को modify कर सकते हैं।

Frame में text insert करने के लिए

1. पहले एक Frame insert करे  

2. इसके बाद toolbox में से text tool पर click करें।

3. Stage पर click करें और जो भी आप type करना चाहते हैं उसे type करना शुरू करें।

डायग्राम

1.  text की अन्य character और font बदलने के लिए हमें Text  को select करना होगा। text पर माडस को drag करके या shift Key के साथ arrow key का प्रयोग करके text को select करें।

2.text menu पर click करे font को हाइलाइट करे और पसंद के अनुसार एक font face type चुनें।

3. text menu में से हम text की font size alignment और style भी बदल सकते हैं। 4.text की सभी font और पेराग्राफ प्रॉपर्टी को इस चैनल से बदला जा सकता है।

5. इसके बाद हम character panel में एक बटन या लिस्ट बॉक्स में जब माइस को move करते हैं तब एक toal up सामने आती है जो फिलहाल जिस एरिया पर फोकस किया जा रहा है उसका वर्णन करती है।

इसे भी जाने-

insert Graphical elements in Frame

text black, की तरह हम Frame में Graphical elements भी insert कर सकते है। Graphic कुछ भी हो सकता है जैसे circle, rectangular square या कोई image हम Flash के toolbar से ही circle rectangular square insert कर सकते हैं जो सिस्टम की हार्ड डिस्क में स्टोर होती है।

किसी भी Graphic को Frame में insert करने के लिए

1. सबसे पहले एक Frame insert करें।

2. Graphic toolbar के  tool में click करे जैसे  circle, rectangular, square और इसे stage पर drag करें। यह Frame पर एक Graphie insert करेगा।

3. फाइल्स को कोई भी image insert करने के लिए fle menu पर click करें और फिर import option चुनें या ctrl +r key दबाएँ।

4 एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा यहाँ हमें वह फाइल select करनी है जो graphic import करना चाहते हैं।

5. इसके बाद OK पर click करें।

6. इससे Frame में एक फाइल insert हो जाएगी।

reference-https://theconstructor.org/structural-engg/types-frame-structures/35850/

what is frame and type in hindi

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल( what is frame and type in hindi ) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट ,दोस्तों  के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related(what is frame and type in hindi) questions(what is frame and type in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer अवश्य करेंगे Thank

Leave a Comment