what is layers in hindi-multimedia लेयर क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको what is layers in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 layers

जब आप किसी भी layer  का चयन करते हैं तो layout पर एक पेन आइकन प्रदर्शित होता है flash की एक प्रमुख विशेषता यह है कि कई छवि संपादन कार्यक्रमों की तरह, आप जो कुछ भी करते हैं वह screen  पर परतों में डाल दिया जाता है। layer  पारदर्शी प्लास्टिक के टुकड़े की तरह है।

उन पर चित्र Text  और एनीमेशन डाल सकते है। layers  की ऊंचाई ऊपर की layers  के शीर्ष पर उनके शीर्ष पर उनके content  होते है layers  को timeline के माध्यम में नियंत्रित किया जाता है

डायग्राम

जैसे की आप देखे सकते है  इस एनीमेशन, परत 1 में केवल एक परत है। हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह इस परत का नाम बदलान है  यद्यपि आपका animation  layout कहलाएगा, लकिन यह समझना बहत आसान है कि आप क्या कर रहे हैं यदि आप अपनी layers  के लिए उचित नामों का उपयोग करना चाहते हैं तो layer  नाम पर डबल और स्क्रॉलिंग Text  में टाइप करें।

 प्ले हेड(play Head)

timeline में एक play Head है। play Head यह बताता है की वर्तमान समय में कोन सा फ्रेम चल रहा है आप play Head को manual मैन्युअल रूप से बाएँ या दाएँ खींचकर ले जा सकते हैं। play Head को प्ले किए बिना इसको ड्रेग करने पर भी फिल्म को रैन्डम चेक कर सकते हैं। ।

बटन

बटन के प्रतीक ज्यादातर flash फिल्मों और user के बीच बातचीत में योगदान करते हैं। flash में, एक किसी भी कम्प्यूटर वातावरण के किसी भी बटन के समान होता है बटन interactive इंटरफेस तत्व होते हैं जिन पर  user क्लिक कर सकता है।

flash में इंटरफेस बटन निर्माण के लिए एक विशेष तरीका डिजाइन किया गया है flash 8 के अन्य प्रतीकों की तरह बटनों की अपनी timeline होती है। यह स्वतंत्र है, लेकिन केवल चार फ्रेम बटन की प्रत्येक संभावित स्थिति के लिए timeline बनाते हैं। बटन की कुछ स्थितियाँ होती है जो निम्न प्रकार है।

UP– बटन की सामान्य स्थिति

DOWN– जब आपका माउस उस पर होता है तो बटन कैसा दिखता है।

CLICK-जब आपका माउस बटन नीचे होता है तो बटन कैसा दिखता है

HIT-वह क्षेत्र जो माउस घटनाओं को ट्रिगर करेगा ।

लाइब्रेरी

लाइब्रेरी न केवल ध्वनि के लिए है, बल्कि वास्तव में flash के सबसे उपयोगी भागों में से एक है जब आप कई तत्वों के साथ बड़ी फिल्में बनाना शुरू करते हैं। असल में, पुस्तकालय में आपकी फिल्म में मौजूद सभी objects तीन प्रकार के प्रतीक (मूवी, बटन और ग्राफिक) और सभी ध्वनियाँ शामिल हैं।

लाइब्रेरी से मूवी में कुछ जोड़ने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है, जिसे आप इसे उस स्थिति में खींचें जहाँ आप इसे मंच पर चाहते हैं। आप यहाँ सभी objects का पूर्वावलोकन भी कर सकते हैं, शीर्ष window में Graphics दिखाई देंगे और यदि आप कोई बटन, ध्वनि या मूवी क्लिप चुनते हैं

इसे भी जाने –

तो आप छोटे प्ले बटन पर क्लिक करके इसे देख या सुन सकते हैं जो पूर्वावलोकन window में दिखाई देता है। आपको यहा जो भी आवाजें शामिल हैं, उन्हें देखने और पूर्वावलोकन करने में सक्षम होना चाहिए। ।

 ध्वनि जोड़ना

साउंड पैलेट का उपयोग करके ध्वनि जोड़ा जाता है। यह इंस्टेंस, इफेक्ट और फ्रेम के समान पैलेट में है। यदि यह screen  पर नहीं है तो window पर जाएँ और Panel , ध्वनि चुनें। ध्वनि पैलेट शायद पहले ‘ग्रेड आउट’ होगा। अपनी फिल्म में एक कीफ्रेम डालें और सभी विकल्पों को उपलब्ध कराने के लिए इसमें क्लिक करें।

पहले ‘ध्वनि’ बॉक्स में आप वह ध्वनि चुने जिसे आप open करना चाहते हैं। अगर यहाँ कोई आवाज (audio) नहीं दिखाई देती है, तो इसका मतलब आपने अभी तक अपनी फिल्म में कोई audio import  नहीं की है।

अब इफेक्ट प्रभाव बॉक्स उपलब्ध होगा। यह अभी विशेष रूप से

डायग्राम

महत्वपूर्ण नहीं है। अगला बॉक्स सिंक बॉक्स है। कआप इवेंट, स्टार्ट, स्टॉप और स्टीम चुन सकते हैं। इस समय के आप वास्तव में सीखना चाहते हैं केवल इवेंट और स्ट्रीम हैं। उनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएँ हैं।

 स्टेज

स्टेज पर फाइनल फिल्म में दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले सभी objects या content  शामिल होते हैं। वस्तओं या content  को ड्रॉ किया जा सकता है और import  भी किया जा सकता है। बडे सफेद चरण’ है। यह वास्तविक फिल्म है जहाँ आप उन सभी वस्तुओं को रखेंगे जिन्हें आप इसमें शामिल करना चाहते हैं।

उपलब्ध

reference-https://www.techtarget.com/searchsoftwarequality/definition/layer

what is layers in hindi

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(what is layers in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर(need of software in hindi) करे और आपको जिस टॉपिक(what is layers in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(what is layers in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment