what is advantage of flash in hindi-फ़्लैश की विशेषता क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको advantage of flash in hindi व्क्या है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

 flash की विशेषता

1. flash का मूल प्रारूप वेक्टर छवियाँ (images) है, जो ग्राफिक फाइलों के आकार को कम कर सकता है। वेक्टर स्केलेबल है।

2. flash इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग कंटेट प्रदान करता है।

एक वेब पेज की पूरी सामग्री को डाउनलोड करने की बजाय, flash इंटरनेट पर “स्ट्रीमिंग” डिलीवरी विधि प्रदान करता है यह कम्प्यूटर में multimedia फाइल को प्ले करना शुरू कर देता है और लगातार डाटा को रिसीव करता रहता है, जिससे फाइल को प्लेबैक रूकता या टूटता नहीं है यह लगातार बिना रूके चलता रहता है।

3. flash एक मूवी metaphor पर काम करता है मेटाफोर एक लाक्षणिक प्रतिनिधित्व है जो एक screen  के Content को एक स्थापित मानसिक मॉडल से जोड़ता है।

डायग्राम

flash को open करने के बाद एक user interface(UI) आता है। यह युसर इंटरफेस भिन्न-भिन्न वर्जन में भिन्न-भिन्न हो

हैं परंतु कार्य समान ही होता है लेटेस्ट वर्जन के साथ आप अधिक दक्षता एवं आसानी से कार्य कर सकते हैं अंकि इसमें पुराने वाले से अधिक आप्शन दिये गए होते हैं।

इसे भी पढ़े –

flash संस्करण

flash सीएस 3 के दो संस्करण हैं। एक flash डेवलपमेंट पर्यावरण का एक संस्करण है, और दूसरा क्लाइंट द्वारा उपयोग किया जाने वाला संस्करण है।

डायग्राम

अनुवर्ती कार्यक्षेत्र के महत्वपूर्ण भाग हैं

(1) timeline,

(2) चरण,

(3) Panel  और

(4) उपकरण Panel ।

है टाइम लाइन

डायग्राम

screen के शीर्ष पर timeline है। यह वह जगह है जहाँ आप अपनी फिल्म में होने वाली सभी कार्यवाहियों को सम्मिलित करते हैं ताकि वे सही समय पर हों। यह फ्रेम में विभाजित है जब प्रत्येक वस्तु स्टेज पर दिखाई देती है

तब timeline का उपयोग फिल्म की content  को व्यवस्थित करने और नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। timeline में कुछ separeted layer  होती है ये layer  एक दूसरे के ऊपर रखी पारनी चादरों की तरह होता है।

userओं द्वारा बनाए गए एक layer  के content  को अन्य layer  पर बने अन्य content का प्रभावित किए बिना विभिन्न पानी आकर्षित या स्थानांतरित करने की अनुमति देते है।

layers  की संख्या के लिए कोई सीमा नहीं है। layers  की अच्छी तरह से वर्गीकृत प्रणाली userओ को वस्तुओ  को अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की अनुमति देती है। किसी नई layer  को जोड़ते समय layer  को अन्य layer  से  ऊपर रखा जा सकता है layer  को ऊपर या नीचे खींचकर फिर से व्वयस्थित किया जा सकता है।

timeline window वह सभी फ्रेम दिखाती है जो आपकी एनीमेशन और सभी परतें मिलकर बनाती कवर की जाएंगी। timeline में प्रत्येक छोटा बॉक्स एक फ्रेम है। एनीमेशन मानक रूप में 12 फ्रेम प्रति सेकेण्ड( निचे दिखाया गया) पर चलता है लेकिन इसे बदला जा सकता है। जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं पहले डॉट है। यह दर्शाता है कि यह एक कीफ्रेम है।

reference-https://www.geeksforgeeks.org/advantages-and-disadvantages-of-flash-memory/

advantage of flash in hindi

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल( advantage of flash in hindi) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट ,दोस्तों  के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related() questions(advantage of flash in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer अवश्य करेंगे Thank

Leave a Comment