What is advantage of OODBM in hindi-एडवांटेज OODBM क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको advantage of OODBM in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

Advantages of OODBM

ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेस मॉडल (OODBM) के प्रमुख लाभ निम्नलिखित दिया गया है

बड़ी संख्या में भिन्न-भिन्न डेटा टाइप्स को हैंडल करने की क्षमता

Object-Oriented Database में टैक्स्ट (Text), नम्बर्स (Numbers), पिक्चर्स (Pictures), वॉयस (Voice) एवं विडियो (Video) समेत किसी भी प्रकार के डेटा को स्टोर किया जा सकता है।

ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड प्रोग्रामिंग एवं डेटाबेस टेक्नोलॉजी का सम्मिश्रण(combination)

Object-Oriented Database Technology की सबसे महत्वपूर्ण Characteristic यह है कि इन्टीग्रेटेड एप्लीकेशन डेवलपमेन्ट सिस्टम (Integrated Application Development System) उपलब्ध कराने के लिए यह डेटाबेस टेक्नोलॉजी (Database Technology) के साथ Object-Oriented programming को कॉम्बाइन (Combine) करती है।

डेटा की डैफिनिशन (Definition) के साथ आपरशन्स के डेफिनिशन्स (Definitions) को शामिल करने के अनेक लाभ हैं। पहला लाभ यह है कि टिफाइन (Define) किए गए ऑपरेशन्स (Operations), किसी विशेष डेटाबेस एप्लीकेशन (Database application) पर निर्भर नहीं करते हैं। दूसरा लाभ यह है कि जटिल डेटा (Complex Data), जैसे-मल्टीमीडिया का समर्थन करने के लिए, नये ऑब्जैक्ट क्लासेस (New Object Classes) को परिभाषित कर डेटा टाइप्स (Data mes) को एक्सटेन्ड (Extend) किया जा सकता है।

ऑब्जेक्ट-ओरियेन्टेड फीचर्स प्रोडक्टिविटी को बढ़ाते हैं

Object-Oriented Programming का एक फीचर (Feature) है –इनहेरिटेंस  (Inheritance), जो पहले से परिभाषित किए गए ऑब्जैक्ट्स (Objects) को नए आब्जेक्ट्स phiects) के रूप में परिभाषित करने की सुविधा देता है, जिसके द्वारा आप जटिल समस्याओं के समाधानों का विकसित कर सकते हैं। पॉलीमॉर्फिज्म (Polymorphism) और डायनामिक बाइन्डिंग (Dynamic Binding) runtime में यह निर्धारित करता है की इनमे से कौन सा operation को execute करेगा

इसका निर्धारण इस आधार पर किया जाता है कि ऑब्जैक्ट (Object) के किस क्लास (Class) ने ऑपरेशन (Operation) को निष्पादित करने के लिए रिक्वेस्ट (Request) की थी।

डेटा एक्सेस (Data Access)

ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेस (Object-Oriented Database), रिलेशनशिप (Relationships) को एक्सप्लिसिटली (Explicitely) रिप्रेजेन्ट (Represent) करता है तथा डेटा (Data)/इन्फॉर्मेशन (Information) पर नेविगेशनल एवं एसोसिएटिव एक्सेस (Navigational and Associative Access) दोनों का समर्थन करता है।

ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेस मॉडल के दोष (Disadvantages of OODBM)

ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेस मॉडल (OODBM) के प्रमुख दोष निम्नलिखित हैं

  • वास्तविक संसार में डेटा मॉडल (Data Model), स्टैटिक (Static) नहीं होता है और यह संख्या की सूचनाओं की आवश्यकताओं में परिवर्तन के अनुसार तथा मिसिंग इन्फॉर्मेशन (Missing Information) की पहचान होने पर परिवर्तित होता है। परिणामस्वरूप, समय-समय पर ऑब्जैक्ट्स (Objects) के डैफिनिशन (Definition) को परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है एवं नये ऑब्जैक्ट्स (Objects) की डैफिनिशन्स (Definitions) से तालमेल करने के लिए वर्तमान में विद्यमान डेटाबेस (Existing Database) को माइग्रेट (Migrate) करना आवश्यक होता है। ऑब्जैक्ट्स (Objects) की डैफिनिशन्स (Definitions) को परिवर्तित करते समय तथा डेटाबेसेज़ (Databases) को माइग्रेट (Migrate) करते समय ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेसेस (Object-Oriented Databases) अनेक चुनौतियाँ पेश करते हैं। स्कीमा माइग्रेशन (Schema Migration) को हैंडल (Handle) करते समय ऑब्जैक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेसेस (Object-Oriented Databases) बड़ी चुनौती पेश करते हैं; क्योंकि प्रत्येक ऑब्जेक्ट (Object) के सम्बन्धित बिहेवियरल कोड (Behavioral Code) को क्लास स्पेसिफिकेशन्स (Class Specifications) में अपडेट (Update) करना आवश्यक होता है।
  • आजक्ट-ओरियेन्टेड डेटाबेस सिस्टम (Object-Oriented Database System) सभी एप्लीकेशन्स (Applications) कलिए उचित नहीं होते हैं। यदि इसका प्रयोग उन स्थितियों में किया जाता है, जहां इसकी आवश्यकता नहीं होती असा परिणामस्वरूप, सिस्टम (System) के परफॉरमेन्स (Performance) में डिग्रेडेशन (Degradation) अर्थात् हास होता है।
advantage of OODBM in hindi

reference-https://ecomputernotes.com/database-system/adv-database/object-oriented

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(advantage of OODBM in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(advantage of OODBM in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject(advantage of OODBM in hindi) के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment