विक्रय पूर्वानुमान लगाने के लाभ तथा सामाए Advantages and Limitations of Sales Forecasting in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Advantages and Limitations of Sales Forecasting in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Advantages and Limitations of Sales Forecasting

 लाभ (Advantages)

विक्रय पूर्वानुमान लगाने के प्रमुख लाभ निम्न है

(i) प्रभावी विनियोजन (Effective Planning) करने में मदद मिलती है क्योंकि इससे भविष्य में होने वाली गतिविधिया जैसे-बिक्री, उत्पादन, इन्वेन्ट्री (inventory), पूँजी की आपूर्ति आदि के लिए विश्वसनीय एवं वैज्ञानिक आधार मिलता है।

(ii) संगठन ढाँचों (Organisation Structure) की कमियों को दूर करने में मदद मिलती है। in बेहतर समन्वय (Co-ordination) में मदद मिलती है जिससे व्यर्थ (waste) में कमी आती है दक्षता बेहतर होता है तथा संसाधनों का बेहतर प्रयोग संभव होता है।

(iv) विभिन्न स्तरों के अधिकारी पूर्वानुमान लगाने में एक साथ कार्य करते हैं जिससे उनमें आप तथा अपनत्व बढ़ता है और बेहतर सहयोग प्राप्त होता है।
 (v) प्रभावी नियन्त्रण का आधार प्राप्त होता है। प्रबन्धकों को उनके विभाग की कमजोरियों का पता चलता है।

 (vi) पूर्वानुमान लगाना राष्ट्रीय स्तर (National level) पर भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे आर्थिक विकास के विनियोजन में मदद मिलती है।

सीमाएँ (Limitations)

पूर्वानुमान केवल भविष्य की गतिविधियों का आँकलन होता है जबकि वास्तविक परिस्थितियाँ भिन्न हो सकती है। ये केवल एक अंदाजा लगा सकते हैं तथा पूर्णत: विश्वसनीय एवं यथार्थ नहीं होते हैं। विक्रय पूर्वानुमान की कुछ प्रमुख सीमायें निम्न हैं

(i) यह केवल सम्भावनाओं तथा मान्यताओं पर आधारित होता है अत: इसमें त्रुटि (error) हो सकती है। \

(ii) पूर्वानुमान पूर्वकाल के आँकड़ों को दृष्टिगत् रखते हुए तैयार किया जाता है परन्तु भविष्यकाल में परिस्थितियाँ भिन्न हो सकती है।

(iii) यदि दक्ष एवं अनुभवी विक्रय विभाग (Sales force) न हो तो पूर्वानुमान गलत साबित होता है।

(iv) किसी नये उत्पाद, जिसके विक्रय का कोई पूर्व डाटा उपलब्ध न हो, का पूर्वानुमान लगाना कठिन कार्य है।

(v) ग्राहक की बदलती हुयी आवश्यकतायें, फैशन, स्टाइल (style) आदि कारक भी पूर्वानुमान को प्रभावित कर सकते हैं।

 (vi) यदि देश की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन हो जाये तो भी पूर्वानुमान गलत साबित हो सकते हैं।

(vii) नये उत्पाद (New product) अथवा नये पदार्थ अथवा नई तकनीक का समावेश भी पूर्वानुमान को गलत साबित कर सकता है।

(viii) प्राय: देखा गया है कि लघु अवधि पूर्वानुमान, दीर्घ अवधि की तुलना में अधिक यथार्थ (accurate) होते हैं। अत: पूर्वानुमान को उपयोगिता लघु अवधि तक ही सीमित हो जाती है।

reference-https://www.planettogether.com/blog/advantages-and-disadvantages-of-sales-

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Advantages and Limitations of Sales Forecasting in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(Advantages and Limitations of Sales Forecasting in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट() करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment