बिक्री प्रचार हिंदी में -Sales Promotion in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Sales Promotion in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

बिक्री प्रचार (Sales Promotion)

वे सभी गतिविधियाँ जो विक्रय का विकास करती है अथवा जिनको जानबूझकर किसी उत्पाद की बिक्री बढ़ाने या माँग के स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बिक्री प्रचार (Sales Promotion) कहलाती है।

बिक्री अथवा विक्रय प्रचार के अन्तर्गत प्राय: ऐसी बाजार गतिविधियाँ आती है जो उपभोक्ता के क्रय तथा डीलर की प्रभावशीलता में वृद्धि करती है जैसे डिस्पले करना (display), शो तथा प्रदर्शनियाँ (shows and exihibitions), व्यक्त करना (demonstrations) आदि। इसके अन्तर्गत वे विभिन्न गैर-पुनर्रावृत्ति (non-recurrent) विक्रय प्रयास भी शामिल होते हैं जो रोजमर्रा के कार्यकाल में नहीं किये जाते हैं।

बिक्री अथवा विक्रय प्रचार विभाग, ग्राहकों का ध्यान दुकानों पर उनके वास्तविक बिक्री बिन्दु पर इस प्रभावशीलता के साथ केन्द्रित करता है जिससे कि डीलर तथा विज्ञापनदाता दोनों को लाभ होता है। इसका मुख्य उद्देश्य बिक्री को बढ़ाना देना होता है।

बिक्री अथवा विक्रय प्रचार के प्रमुख विचार थोक विक्रेताओं, खुरदरा विक्रेताओं तथा ग्राहकों के सामने उत्पाद तथा उत्पादक का खूब प्रचार-प्रसार करना जिससे कि उत्पाद में उनकी रुचि को बढ़ावा मिलता है। -बिक्री अथवा विक्रय प्रचार उत्पाद के शुरूआती तथा अन्तिम दौर में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। तेजी से बढ़ती हुई मंहगाई के दौर में भी यह अत्यन्त प्रभावशाली होता है।

 (i) बिक्री अथवा विक्रय प्रचार विधियाँ (Sales Promotion Methods)

बिक्री प्रचार के अन्तर्गत वे सभी प्रोमो टूल्स (Promo tools) निहित होते हैं, जिन्हें औपचारिक रूप से वर्गीकत जैसेविज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री या पब्लिसिटी (Publicity) आदि, नहीं किया जाता है। ये प्रोमो टूल्स अथवा प्रचार विधियाँ निम्न प्रकार होती है

(i) ग्राहक वृद्धि (Consumer Promotion)-उपभोक्ता को क्रय के लिए प्रेरित करना। इसके अन्तर्गत सैंपल (sample)  बाटना ,मनी बैक ऑफर ,कीमतों में कमी ,प्रीमियम ,ट्रेनिग ,मुकाबले तथा प्रतिस्पर्धा जिसमे जितने वाले ग्राहक को पुरस्कार मिलता है

(ii) व्यापार वृद्धि (Trade Promotion)-वितरकों को प्रोत्साहन (Incentives) देना, जो कम्पनी के उत्पादों का स्टाक(Stock) रखते हैं। इन प्रोत्साहनों में विशेष डिस्काऊँट, क्रय में छूट, बड़ी मात्रा में क्रय पर एक या दो यूनिट ,मुक्त डीलरों में प्रतिस्पर्धा जैसे मुफ्त छुट्टियाँ बिताना (Free Holidays) आदि संनिहित है।

(iii) विक्रय विभाग में प्रमोशन (Sales Force Promotions) सेल्समैनों के लिए बोनस, मुकाबले, विक्रय रैलिया आदि।

(iv) अच्छे जन सम्बन्ध (Good Public Relations) व्यापार की साख (Goodwill) को विकसित करना तथा ब्रिकी में वृद्धि करना। प्रत्येक प्रस्तावित व्यापार नीति को इस आशय से विश्लेषित करना कि इसका कम्पनी की साख पर  क्या असर होगा।

(v) अच्छे ग्राहक सम्बन्ध (Good Customer Relations)—अच्छे ग्राहक सम्बन्ध वास्तव में पूर्व समय में कम्पनी के साथ लेनदेन का परिणाम होते हैं। शिकायतों का तुरन्त निपटारा, आपातकाल में सहायता, घोषित नीतियों पर कायम रहना आदि अच्छे ग्राहक सम्बन्ध विकसित करते हैं तथा कम्पनी के उत्पादों की भविष्य में होने वाली बिक्री को बढ़ाता है।

 (vi) डिस्पले (Display)-विक्रय स्थान पर डिस्पले करना। पोस्टर (Posters), बैनर, प्लेकार्ड (Placards), पर्चे(Leaflets) आदि का उपयोग करके ग्राहकों का ध्यान उत्पाद की ओर आकर्षित करना।

(vii) नवीनतम उत्पाद स्टाइल तथा पैकेजिंग (Latest Product Styling and Packaging)-उत्पाद का नवीनतम मॉडल/स्टाइल तथा सुन्दर उत्पाद पैकेजिंग उपभोक्ता का ध्यान खींचती है तथा विक्रय में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़े –श्रमिक कल्याण की विधियाँ-Methods of Labour Welfare in hindi

 (ii) विक्रय प्रचार विभाग (अथवा प्रबन्धक) के कार्य [Functions of Sales Promotion Department)(or Manager)

 (i) उत्पाद पैकेज का विस्तृत विवरण (Product package detailing)

 (ii) सेल्समैन को सेवा प्रदान करना (Service to salesmen)

(iii) डीलरों को सेवा प्रदान करना (Service to dealers)

(iv) डिस्पले बनाना (Making displays)

 (v) डीलरों को प्रदर्शनी तथा डोर-टू-डोर प्रचार आदि में मदद करना (Helping the dealer in demonstrations,door-to-door canvassing, etc.)

(vi)स्लाइडों, फिल्मों तथा कलैण्डरों द्वारा प्रचार करना (Publicity through slides, films and calenders etc.)

reference-https://www.tutor2u.net/business/reference/sales-

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(Sales Promotion in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(Sales Promotion in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(Sales Promotion in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment