what is advertising in hindi-विज्ञापन क्या होता है

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको advertising in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

विज्ञापन (Advertising)

“किसी उत्पादन अथवा सेवा को बेचने अथवा प्रवर्तित करने के उद्देश्य से किया जाने वाला जनसंचार विज्ञापन (Advertising) कहलाता है”।

विज्ञापन विक्रय कला का एक नियंत्रित जनसंचार माध्यम है जिसके द्वारा उपभोक्ता को दृश्य तथा श्रव्य (audiovisual) सचना इस उद्देश्य से प्रदान की जाती है कि वह विज्ञापनकर्ता की इच्छा से विचार सहमति कार्य अथवा व्यवहार करने लगे।

विज्ञापन को प्राय: संचार के माध्यम द्वारा जाना जाता है जिसका उद्देश्य महत्व के दो स्तरों, राष्ट्रीय तथा भावात्मक (emotional), के प्रतीकों (symbol), आकृतियों, रंगों, संगीत, शब्दों, दृश्यों, आरेखों (diagrams), श्रव्यों (sound) आदि के माध्यम से कम्पनियों सामानों तथा सेवाओं के बारे में संकल्पनाओं (concepts) को संप्रेषित (convey) करना है।

 विज्ञापन का महत्व (Importance of Advertisement)

औद्योगिकीकरण आज विकास का पर्याय बन गया है। उत्पादन बढ़ने के कारण यह आवश्यक हो गया है कि उत्पादित वस्तओं को उपभोक्ता तक पहुँचाया ही नहीं जाये बल्कि उसे उस वस्तु की जानकारी भी दी जाए। वस्तुत: मनुष्य को जिन वस्तुओं की आवश्यकता होती है, वह उन्हें तलाश कर ही लेता है तथा जिसकी जरूरत नहीं होती उसके बारे में सुनकर अपना समय व्यर्थ नहीं करता। इस अर्थ में विज्ञापन वस्तुओं को ऐसे लोगों तक पहुँचाने का कार्य करता है

इसे भी पढ़े –What is communicating in hindi-संचार क्या होता है ?

जो यह मान चुके होते हैं कि उन्हें उन वस्तुओं की कोई जरूरत नहीं है। इसका आशय यह है कि उत्पादित वस्तुओं को लोकप्रिय बनाने तथा उसकी आवश्यकता महसूस कराने का कार्य विज्ञापन (advertisement) करता है। किसी तथ्य को यदि बार-बार (frequently) दोहराया जाये तो वह सत्य प्रतीत होने लगता है। यह विचार ही विज्ञापनों का आधारभूत तत्व है। विज्ञापन जानकारी भी प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए कोई भी वस्तु जब बाजार में आती है, उसके रूप-रंग-संरचना व गुण की जानकारी विज्ञापनों के माध्यम से ही मिलती है। इसके कारण ही उपभोक्ता को सही और गलत की पहचान होती है। इसलिए विज्ञापन हमारे लिए आवश्यक एवं महत्वपूर्ण होते हैं।

 विज्ञापन के कार्य एवं उद्देश्य (Functions and Objectives of Advertising)

(i) विज्ञापन, कम्पनी के वर्तमान तथा नये उत्पादों का परिचय आम नागरिक से कराता है।

(ii) विज्ञापन से कम्पनी तथा उसके प्रस्तावों के प्रति सम्भावित ग्राहकों के रुझान (response) में वृद्धि होती है।

(iii) विज्ञापन से पता चलता है कि ग्राहकों द्वारा वाँछित उत्पाद उपलब्ध है, यह कहाँ से प्राप्त हो सकता है तथा किस मूल्य पर प्राप्त हो सकता है।

(iv) विज्ञापन द्वारा विक्रय मूल्य भी कम किया जा सकता है क्योंकि इससे उत्पाद की बहुत बड़ी मात्रा ग्राहकों तक पहुँचायी जा सकती है।

(v) विज्ञापन द्वारा उत्पाद को उसके प्रतिस्पर्धी उत्पादों के विरुद्ध बाजार में बनाये रखना है।

(vi) विज्ञापन द्वारा खुदरा विक्रताओं (retailers) को कम्पनी के उत्पाद बेचने के लिए राजी किया जा सकता है।

(vii) विज्ञापन से ग्राहकों में उत्पाद के प्रति उसकी गुणवत्ता को लेकर एक विश्वास उत्पन्न होता है।

(viii) विज्ञापन द्वारा नये ग्राहक तलाश किये जा सकते हैं, सेल्समैन को सहायता मिलती है, लाभांश में वृद्धि होती है, ऐसे ग्राहकों तक पहुंचा जा सकता है जहाँ तक सेल्समैन नहीं पहुँच पाता, उत्पाद के अच्छे गुणों को जनता तक पहुँचाया जा सकता है जिससे वे ये जान सकें कि ये उत्पाद उन्हें क्यों खरीदना चाहिये।

 (ix) विज्ञापन द्वारा कम्पनी के उत्पादों एवं सेवाओं के लिए प्रतिष्ठा बढ़ती है।

 विज्ञापन विभाग के कार्य (Functions of Advertising Department)

साधारणतया, विज्ञापन विभाग के प्रमुख कार्य निम्न हैं

(i) विज्ञापन बजट को बनाना तथा नियन्त्रित करना।

(ii) विज्ञापन तथा विक्रय प्रचार गतिविधियों में व्यय होने वाले धन का आंवटन (Allocation) (iii) विज्ञापन कम्पनी के साथ सम्पर्क बनाना।

 (iv) विज्ञापन गतिविधियों तथा बाजार अनुसंधान कार्यों का पर्यवेक्षण करना।

(v) महत्वपूर्ण मीडियाकर्मियों के साथ सम्पर्क बनाये रखना।

(vi) विक्रय तथा अन्य विभागों से सहयोग बनाये रखना। नीमा

(vii) विज्ञापन सामग्री का वितरण।

(viii) विक्रय प्रसार सामग्री का उत्पादन तथा पर्यवेक्षण (supervision

(ix) विज्ञापन गतिविधिया का सौदा करना

(x)प्रशासनिक व्यवस्था देखना नियोक्ता तथा जनसपर्क विभाग के साथ सहयोग को बढ़ावा एवं समन्व्यिक करना

reference-https://en.wikipedia.org/wiki/Advertising

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(advertising in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(advertising in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(advertising in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment