विक्रय उपरान्त सेवा-After Sales Services in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको After Sales Services in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होता है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है 

विक्रय उपरान्त सेवा (After Sales Services)

ग्राहक किसी भी व्यवसाय की सबसे महत्वपूर्ण दौलत (assets) होते हैं। अत: सभी विक्रय पेशेवरों (Sales professionals) को अपने स्तर पर ग्राहकों को सन्तुष्ट करने के सर्वोत्तम प्रयास करने के प्रयास करने चाहिए जिससे कि वे उनके संगठन पर दोबारा लौटकर आये।

“विक्रय उपरान्त सेवा वास्तव में वे सभी गतिविधियाँ है जो ये सुनिश्चित करती है कि ग्राहक कम्पनी के उत्पाद व सेवा से सन्तुष्ट है”

विक्रय उपरान्त सेवा के अन्तर्गत् ऐसी अनेक गतिविधियाँ निहित होती है जो यह ज्ञात करती है कि क्या ग्राहक उत्पादों से खुश है अथवा नहीं। यह विक्रय प्रबन्धन का एक महत्वपूर्ण पक्ष (crucial aspect) है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

विक्रय उपरान्त सेवा का महत्व (Importance of After Sales Services)

विक्रय उपरान्त सेवा ग्राहक सन्तुष्टि (customer satisfaction) तथा ग्राहक अवधारणा (customer retention) में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे निष्ठावान (loyal) ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़े –Trade Unions in hindi-श्रमिक संघ हिंदी में

इसे ग्राहक अमुक ब्राँड़ (brand) में विश्वास करने लगता है तथा लम्बे समय तक संगठन के साथ जुड़ा रहता है। वे संगठन तथा उसके उत्पादों के बारे में समाज में अच्छी राय रखते हैं। एक सन्तुष्ट तथा खुश ग्राहक अन्य ग्राहकों को भी कम्पनी के उत्पादों को क्रय करने के लिए प्रेरित करता है और इस प्रकार कम्पनी के लिए अधिक राजस्व (revenue) अर्जित करता है। विक्रय उपरान्त सेवा वास्तव में संगठन तथा ग्राहकों के मध्य सम्बन्धों को मजबूत करने में प्रधान या निर्णायक भूमिका अदा करती है।

विक्रय उपरान्त सेवा तकनीकें (After Sales Service Techniques)

विक्रय से जड़े लोगों को ग्राहक के साथ हमेशा, डील (deal) होने के बाद भी, सम्पर्क में रहना चाहिए तथा उनकी कॉल (call) को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

(ii)उत्पाद की बिक्री के बाद भी कुशलता जानने के लिए थोड़े समय के बाद फोन कर लेना चाहिए। (iii) आवश्यक सहयोग प्रदान करना चाहिए। उन्हें किसी उत्पाद को संस्थापित (install) करने, प्रचालन अथवा अनुरक्षण(operation or maintenance) में मदद करनी चाहिए।

(iv) यदि कोई उत्पाद टूटा हुआ या क्षतिग्रस्त है तो उसे विक्रय प्रोफेशनल द्वारा तुरन्त बदलवा देना चाहिए। ग्राहक को परेशान नहीं करना चाहिए तथा उनकी शिकायतों को सुनना चाहिए तद्नुसार आवश्यक कार्यवाही करनी चाहिए।

 (v) कम्पनी की वेबसाइट पर एक सेक्शन बनाना चाहिए जहाँ ग्राहक अपनी शिकायतें दर्ज कर सके। कम्पनी का एक टोल-फ्री नम्बर भी होना चाहिए जहाँ ग्राहक अपनी शंकाओं (queries) का समाधान कर सके। ग्राहक सेवा केन्द्र को तुरन्त ग्राहक की समस्या का निस्तारण (resolve) करना चाहिए।

(vi) ग्राहक से उत्पाद तथा सेवा से सम्बन्धित फीड़-बैक (feedback) लेना चाहिए। फीडबैक से संगठन को अपने ग्राहक की आवश्यकताओं को समझने में मदद मिलती है और आवश्यकतानुसार बदलाव भी किये जा सकते हैं।

(vii)ग्राहक को अपने सगठन के साथ वार्षिक अनुरक्षण अनुबंध (annual maintenance contract (AMC) करने के लिए प्रेरित करना चाहिए इससे संगठन ,ग्राहक को अत्यंत कम दरो पर वर्ष भर सेवा प्रदान करने का वचन देता है

(viii)एक्सचेज पॉलिसी (Exchange Policy) पारदर्शी होनी चाहिए तथा ग्राहक के लाभ के लिए होनी चाहिए। जो ग्राहक एक्सचेंज के लिए आता है उसका स्वागत करना चाहिए तथा उससे सम्बन्धित सभी विकल्पों (alternatives) की पूर्ण जानकारी देनी चाहिए

reference-https://keap.com/product/after-sales-service

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(After Sales Services in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक(After Sales Services in hindi) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट(After Sales Services in hindi) करे आपका कमेंट्स हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment