what is inventory control in hindi-इन्वेंटरी कण्ट्रोल हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको inventory control in hindi के बारे में बताया गया है की क्या होया है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Inventory Control

इन्वेन्ट्री का अर्थ होता है-स्टॉक (Stock) तथा स्टॉक का तात्पर्य किसी व्यापार में उपलब्ध माल (Goods) तथा अन्य वस्तुओं से होता है। व्यापारिक भाषा में इनवेन्ट्री को स्टॉक ऑन बैल (Stock on Hand) कहते हैं विदित हो कि स्टॉक ऑन हैन्ड, माल (goods) की वह मात्रा है जो बैलेन्स शीट (Balance Sheet) तैयार करने की तिथि तक बेची गई नहीं होती है। इसे क्लोटिंग स्टॉक (Closing Stock) भी कहते हैं।

किसी भी Manufacturing Company में क्लोजिंग स्टॉक (Closing Stock) के अन्तर्गत कलोजिंग डेट (Closing Date) को कम्पनी में उपलब्ध कच्चे माल (Raw Materials) अर्ध-निर्मित माल (Semi Finished Goods) तथा तैयार माल (Finished Goods) को शामिल किया जाता है।

किसी भी व्यापार में इन्वेन्ट्री कन्ट्रोल के ऑपरेशन्स (Operations) को कम्प्यूटरीकृत करने के निम्न दो उद्देश्य होते हैं

(a) स्टॉक में विभिन्न उत्पादों और अन्य आइटम्स के निम्नतम स्तर (Low Level of Products and Other Items) की जानकारी तत्क्षण मुहैया कराना; ताकि स्टॉक की लागत (cost) को कम किया जा सके। और साथ ही माल को स्टोर करने की लागत को कम किया जा सके।

(b) ग्राहकों के ऑर्डर पर किसी भी समय माल को उपलब्ध कराना, ताकि उनसे अच्छा सम्बन्ध कायम रखा जा सके।

कम्प्यूटरीकृत इन्वेन्ट्री कन्ट्रोल पद्धति में इनपुट किए जाने वाले डेटा के अन्तर्गत ग्राहकों को बच गए माल के बिल अर्थात् कस्टमर बिल (Customer Bill) ग्राहकों द्वारा माल खरीदने के पश्चात् उसमें से लौटाये गए माल की रिपोर्ट अर्थात् सेल्स रिटर्न रिपोर्ट (Sales Returen Report) आपतिकताओं (suppliers) से खरीदे गए माल की रिपोर्ट (Purchasing Report) आपतिकत्ताओं से खरीदे गए माल में से कम्पनी द्वारा आपर्तिकर्ता को लौटाए गए माल का रिपाट (Purchase Returns Reports) इत्यादि आते हैं।

पीकत इनवेन्टी कन्ट्रोल पद्धति का एक प्रधान कार्य इन्वेन्टी के रिकॉडर्स का अपडट (Update) रखना होता है। यह इन्वन्ट्रो का मूल्यांकन (Valuation) करने के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। कम्प्यटरीकृत इन्वेन्ट्री कट्रोल पद्धति में इनवेन्ट्री के प्रत्येक आइटम को एक यनिक कोड अथवा नम्बर (Unique Code or Number) एसाइन किया जाता है। ताकि प्रत्येक आइटम के लिए पृथक-पृथक् रिकॉर्ड को मेनटेन किया जा सके।

कंप्यूटरीकृत इन्वेंट्री कण्ट्रोल के निम्नलिखित उद्देश्य होते है

(i)इन्वेंट्री के के ऑप्टिमम लेवल (Optimum Level) को मेनटेन करना

(ii) इन्वेन्ट्री की लागत को न्यूनतम (Minimize) और कस्टमर सर्विस (Customer

Service) को अधिकतम (Maximize) करना

 (iii) आवश्यकतानुसार यूनिट कॉस्टस (Unit Costs) का पुनर्निरक्षण (Review) करना

(iv) प्रत्येक आइटम को इनवेन्ट्री में आपूर्ति के लिए आवश्यक लीड टाइम (Lead Time) का निर्धारण करना और

 (v) लौटाये गए माल को इन्वेन्ट्री में समायोजित (Adjust) करना।

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(inventory control in hindi) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और आपको जिस टॉपिक पर आपको पढना या नोट्स( inventory control in hindi ) हमारे लिए बहु मूल्य है धन्यवाद

Leave a Comment