Qualities of information in hindi-सुचना की गुनवर्ता हिंदी में

हेल्लो दोस्तों ! आज इस पोस्ट में जावा Qualities of information in hindiक्या होता है यह किस लैंग्वेज से बना होता है इसके फीचर क्या क्या होते है आज इस पोस्ट में बताया जायेगा  तो चलिए जावा आईटी को समझते है

सूचना के गुण (Qualities of Information)

उपयोगी सूचना के बिना हम कोई भी निर्णय स्वतंत्र रूप से नहीं ले सकते हैं। सूचना आधारित निर्णयों में सूचना की गुणवत्ता अत्यन्त महत्त्वपूर्ण होती है। यदि हमें उपयुक्त सूचना सही समय पर नहीं प्राप्त होती तो, उस पर आधारित परिणाम पर इसका दुष्प्रभाव पड़ना अपेक्षित है, जो कि कष्टप्रद अथवा हानिकारक हो सकता है। सूचना में निम्नलिखित गुणों का होना अति आवश्यक है।

(i) शुद्धता (Accuracy)-शुद्धता से हमारा अभिप्राय यह है कि सूचना जिस डेटा पर आधारित हो, वह सटीक एवं शुद्ध हो। शुद्ध सूचना किसी के दबाव में तोड़-मरोड़ के गलत ढंग से प्रदान नहीं की गई हो। शुद्ध सूचना की अपनी निर्णायक भूमिका होती है।

(ii) समय से (Timely)-यदि प्राप्तकर्ता को आवश्यकतानुसार समय से सूचना प्राप्त हो जाती है तो वह उचित निर्णय लेने में सहायक होती है। उदाहरण के लिये, समाचार पत्रों में प्रतिदिन स्टाक एक्सचेंज में शेयरों के भाव में उतार-चढ़ाव, निवेशकों एवं ब्रोकरों को शेयर बेचने खरीदने में सहायक होते हैं।

(iii) अर्थपूर्ण (Meaningful)-सूचना अर्थपूर्ण और विषय के अनुरूप ही होनी चाहिए, ताकि वह उपयोगी सिद्ध हो सके।

(iv) संक्षिप्तता (Conciseness)-संक्षिप्तता, सूचना का महत्त्वपूर्ण गुण है। कोई भी सूचना बहुविस्तारित न होकर अनिवार्य रूप से संक्षिप्त ही होनी चाहिए।

(v) उपलब्धता (Availability)-सूचना हमें कम से कम समय (त्वरित रूप से) उपलब्ध रहनी चाहिए। जब भी हमें सूचना के आधार पर कोई निर्णय लेने की आवश्यकता होगी तो यदि वह तुरन्त कम से कम समय में उपलब्ध होगी तो उस पर आधारित निर्णय लेने में सुविधा होगी, अन्यथा हम सूचना प्राप्त होने का इन्तजार करना पड़ सकता है।

 (vi) अनुरूपता (Relavancy)-अनुरूपता का अर्थ है कि यदि कोई सूचना एक छात्र से सम्बन्धित है तो वह दूसरे छात्र के लिए अनुरूप नहीं हो सकती। उसकी सूचना पहले छात्र से बिल्कुल भिन्न होगी।

(vii) पर्याप्तता (Adequacy)-पर्याप्तता सूचना का अन्तिम महत्त्वपूर्ण गुण है। जो भी सूचना एकत्र की जाये, वह पर्याप्त होनी चाहिए और उस समूह की सभी सूचनाएँ एक जैसी पर्याप्त होनी चाहिए।

सूचना का महत्त्व (Value of Information)

समाज में विकास प्रक्रिया का महत्त्वपूर्ण भाग सूचना की आवश्यकता है। सूचना का मूल्य निर्णय लेने की प्रक्रिया में एक महत्त्वपूर्ण रोल अदा करता है।

सूचना का मूल्य इस बात पर भी निर्भर करता है कि कौन सूचना का प्रयोग कर रहा है, किस परिस्थिति में सूचना का प्रयोग हो रहा है और सबसे महत्त्वपूर्ण यह है कि यह किस प्रकार प्रयुक्त हो रही है। किसानों के लिए बारिश की सूचना का मूल्य अधिक है और शहरी नागरिकों के लिए इसका कोई मूल्य नहीं है, यथा कीचड़ भरा गीला जलजीवन।

अलग-अलग व्यक्तियों के लिए एक ही परिवार की सूचना का मूल्य अलग-अलग होगा। किसान के लिए पाला एवं ओले की सूचना का मूल्य अधिक होगा, न कि नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए। इसी प्रकार सरकार द्वारा वेतन बढ़ाने की सूचना का मूल्य किसान की अपेक्षा नौकरी वाले व्यक्तियों को अधिक होगा। इस प्रकार अलग-अलग व्यक्तियों पर सूचना के मूल्य का प्रभाव भी अलग-अलग होगा और यह व्यक्ति, समय और वातावरण को अलग तरीके से प्रभावित करेगा। सूचना मूल्य के निम्न तीन प्रकार हैं।

(i) सामान्य मूल्य

(ii) वास्तविक मूल्य

(iii) विषयगत मूल्य

निवेदन-अगर आपको यह आर्टिकल(  Qualities of information in hindi  ) अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर() करे और आपको जिस टॉपिक( Qualities of information in hindi ) पर आपको पढना या नोट्स चाहिए तो हमें जरुर कमेंट( Android mcq part4 in hindi ) जरुर करे |

Leave a Comment