different between static and dynamic in hindi-स्थैतिक और डायनामिक में अन्दर

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको different between static and dynamic in hindi के बारे में पूरी तरह डिटेल्स से बताया गया है तो चलिए शुरू करते है

स्टेटिक वेब पेज और डायनामिक वेब पेज के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं।

अनुक्रम स0प्रमुखस्टेटिक वेब पेजडायनामिक web पेज
1परिभाषास्टेटिक वेब पेज आम तौर पर सरल ground लिखित page होते हैं जो. ब्राउज़र से सर्वर तक गए प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करते हैं जिसमें सभी जानकारी और डेटा प्रकृति में static होते हैं और यह तब तक परिवर्तित नहीं होता है जब तक कि कोई इसे manual रूप से नहीं बदलता है।दूसरी ओर डायनेमिक वेब पेज कुछ अधिक जटिल भाषा में लिखे पेज हैं जैसे कि ASP.NET जिसमें विभिन्न कॉल के लिए विशिष्ट कंटेन्ट का उत्पादन करने के लिए कुछ व्याख्या और क्षमता के बाद डेटा प्रदान किया जाता है।  
2जटिलता
(complexity)
जैसा कि उपर्युक्त बिंदु में बताया गया है कि स्टेटिक बेब पेजों में डेटा स्टेटिक है और स्टेटिक वेब पेज जटिलता में सरल हैं, रेंडर करने से पहले किसी भी व्याख्या की आवश्यकता नहीं है।दूसरी ओर डायनामिक वेब पेज व्याख्या की प्रक्रिया करते हैं जो डेटा को डायनामिक बनाते हैं और जिसके कारण डायनेमिक वेब पेज स्टैटिक वेब पेज की तुलना में जटिलता में जटिल हो जाते हैं।  
भाषा का प्रयोग कियास्टेटिक वेब पेज आमतौर पर HTML जावास्क्रिप्ट, सीएसएस. आदि जैसी सरल भाषाओं में लिखे जाते हैं।अन्य डायनामिक वेब पेजों पर और अधिक जटिल भाषाआ जैसे कि CGI, AJAX, ASP, ASP.NET आदि लिखे जाते हैं।
4रेडर किया गयाडेटा स्टेटिक वेब पेजों के लिए डेटा तब तक नहीं बदलता है जब तक कि कोई इसे मैन्युअल रूप से नहीं बदलता है और इसलिए डेटा स्टेटिक है।दूसरी ओर डायनामिक वेब पेज डेटाके लिए पहले सर्वर की ओर से इंटरप्रेट किया जाता है और इसके कारण यह हर कॉल पर एक जैसा नहीं रहता है और इससे डेटा डायनामिक हो जाता है।
5समयस्टेटिक डेटा के कारण स्टेटिक वेब पेज लोड होने में कम समय लेते हैं। जबकि डायनामिक डेटा के कारणडायनामिक वेब पेज स्टेटिक वेब पेजों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक समय लेते हैं।
6डेटाबेसस्टेटिक वेब पेजों में आम तौर पर डेटा पुनर्विकास(redevelopment)के लिए डेटाबेस की कोई भागीदारी नहीं होती है।दूसरी ओर डायनामिक वेब पेज डेटाबेस के मामले में डेटा पुनर्विकास के लिए उपयोग किया जाता है।  

इसे भी जाने –

reference-https://www.techtarget.com/searchnetworking/definition/dynamic-

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(different between static and dynamic in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(different between static and dynamic in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment