what is dynamic website in hindi-डायनामिक वेबसाइट हिंदी में

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको dynamic website in hindi के बारे में पूरी तरह डिटेल्स से बताया गया है तो चलिए शुरू करते है

डायनामिक वेबसाइट(Dynamic Website)

एक dynamic website या dynamic web page में वह जानकारी होती है जो users दिन के समय समय field, user की basic language और अन्य कारकों के आधार पर बदलती है।

एक डायनामिक वेबसाइट(dynamic website) में क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग या सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग content बदलने या स्क्रिप्टिंग दोनों योजन को उत्पन्न करने के लिए प्रयोग हो सकता है । इन साइटों में basic structure के लिए HTML प्रोग्रामिंग भी शामिल होती है। क्लाइंट-साइड या सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग साइट की हिम्मत का ख्याल रखती है। जो की क्लाइंट-साइड HTML स्क्रिप्टिंग के साथ, पेज का उपयोग कर सकते हैं ,जावास्क्रिप्ट page के डेटा को बदलने के लिए एक अन्य स्क्रिप्टिंग भाषा, है।

सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग में स्क्रिप्ट सर्वर पर चलाए जाते हैं, जो उस पेज को होस्ट करता है। पेज को कैसे बनाया जाता है इसके लिए प्रक्रिया सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंम में परिभाषित parameters द्वारा निर्धारित की जाती है।

आप स्टेटिक पेज पर एक डायनामिक पेज क्यों चुनेंगे?

निम्नलिखित कई वजहों में से एक कंपनी को एक static page पर एक dynamic page की आवश्यकता हो सकती है।

इसे भी देखे –

1. एक डेटाबेस या बाहरी फ़ाइल का उपयोग करने की आवश्यकता है

ऐसा पेज ,जिसे डेटाबेस एक्सेस या जानकारी प्राप्त करने के लिए बाहरी फाइल को डायनामिक होना चाहिए।

और उददत पर एक खोज करें, उददत आपकी खोज क्वेरी को सेकड़ो उदाहरण के लिए, जब आप यात्रा करते हैं कंप्यूटरों पर भेजता है और उन कंप्यूटरों से सभी जानकारी को खोज परिणाम पेज पर जोड़ता है।

 2.जानकारी अक्सर update की जाती है।

वे वेबसाइटें जिनकी जानकारी अक्सर अपडेट होती है, वे ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करना आसान और तेज़ बनाने के लिए डायनामिक होती हैं। उदाहरण के लिए, एक समाचार साइट में कई अलग-अलग पत्रकार हो सकते हैं जो कहानियां represent कर सकते हैं। स्क्रिप्ट(script) के साथ, कंपनी अपने आप को होम पेज को अपडेट करने के लिए उन कहानियों को शामिल करने के लिए किसी पर निर्भर हो सकती है जो किसी स्टेटिक HTML पेज को संपादित करने के लिए हर बार एक नई कहानी और पेज जोड़ते हैं।

3.डायनामिक साइटें सभी के लिए योगदान देना आसान बनाती हैं

वर्डप्रेस साइटों और अन्य CMS समाधान HTML या प्रोग्रामिंग के बारे में बहुत कुछ जाने बिना किसी के लिए भी वेबसाइट बनाना आसान होता है। एक बार बन जाने के बाद, user ऑनलाइन editor का उपयोग करके पेज बना सकते हैं और उन्हें CMS का उपयोग करके ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं। इसके विपरीत, एक स्टेटिक वेबसाइट के लिए आवश्यक होगा कि user पेज को HTML में बनाए।

reference-https://www.spiralytics.com/blog/what-are-dynamic-websites/

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(dynamic website in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(dynamic website in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment