Three layer architecture of web application in hindi-वेब एप्लीकेशन के तीन परत आर्किटेक्चर

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको Three layer architecture in hindi के बारे में पूरी तरह डिटेल्स से बताया गया है तो चलिए शुरू करते है

वेब application के तीन परत आर्किटेक्चर

3-स्तरीय आर्किटेक्चर एक आर्किटेक्चर है जो तार्किक कंप्यूटिंग के तीन ‘स्तरों’ या ‘परतों’ से बना है। उन्हें अक्सर एक विशिष्ट प्रकार के क्लाइंट-सर्वर सिस्टम के रूप में अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है। 3-स्तरीय आर्किटेक्चर user इंटरफेस, व्यावसायिक तर्क और डेटा संग्रहण परतों को संशोधित करके उत्पादन और विकास के वातावरण के लिए कई लाभ प्रदान करते हैं।

ऐसा करने से विकास टीमों को अधिक लचीलेपन की सविधा मिलती है जिससे वे स्वतंत्र रूप से अन्य भागों के एक विशेष हिस्से को अपडेट कर सकते हैं। यह लचीलेपन समग्र समय-समय पर बाजार में सधार कर सकता है और विकास टीमों को सिस्टम के अन्य भागों को प्रभावित किए बिना स्वतंत्र स्तरों को बदलने या अपग्रेड करने की क्षमता देकर विकास चक्र समय को कम कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक वेब एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस अंतर्निहित कार्यात्मक व्यापार और को प्रभावित किए बिना पुनर्विकास या आधुनिकीकरण किया जा सकता है। यह आर्किटेक्चर मौजूदा एप्लीकेशन में 3rd पार्टी सॉफ्टवेयर को एम्बेड और एकीकृत करने के लिए आदर्श

3 स्तरों से क्या मतलब है?

इसमें 3 परतें शामिल हैं-

प्रस्तुति टियर(Presentation Tier): 3-टियर सिस्टम में प्रेजेंटेशन टियर फ्रंट एंड लेयर है और इसमें बजर इंटरफेस होता है। यह यूजर इंटरफेस अक्सर एक ग्राफिकल होता है जो वेब ब्राउज़र या वेब-आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से सुलभ होता है और जो अंत user के लिए उपयोगी कंटेन्ट और सचना प्रदर्शित करता है। यह स्तरीय अक्सर HTML5, जावास्क्रिप्ट, सीएसएस, या अन्य लोकप्रिय वेब विकास रूपरेखाओं

के माध्यम से वेब प्रौद्योगिकियों पर बनाया गया है, और एपीआई कॉल के माध्यम से अन्य परतों के साथ संचार करता है।

डायग्राम

एप्लीकेशन टियर(Application Tier): एप्लीकेशन टियर में कार्यात्मक व्यावसायिक तर्क होता है जो एप्लीकेशन की मुख्य क्षमताओं को चलाता है। यह अक्सर जावा, .NET, C #, पायथन, C++ आदि में लिखा जाता है।

डेटा टियर (Data Tier): डेटा टियर में डेटाबेस / डेटा स्टोरेज सिस्टम और डेटा एक्सेस लेयर शामिल हैं। ऐसे सिस्टम के उदाहरण MySQL, Oracle, PostgreSQL, Microsoft SQL Server, MongoDB, आदि हैं। डेटा को API कॉल के माध्यम से एप्लीकेशन लेयर द्वारा एक्सेस किया जाता है।

डायग्राम

3-स्तरीय आर्किटेक्चर का उदाहरणः लोगी रिपोर्ट। 3-स्तरीय आर्किटेक्चर परिनियोजन के लिए विशिष्ट संरचना में डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल डिवाइस के लिए प्रस्तुत किया गया टियर एक वेब ब्राउज़र या वेब सर्वर का उपयोग करने वाला वेब-आधारित एप्लीकेशन होगा। अंतर्निहित एप्लीकेशन टियर को आमतौर पर एक या अधिक एप्लीकेशन सर्वर पर होस्ट किया जाता है,

लेकिन इसे क्लाउड में भी होस्ट किया जा सकता है, या एप्लीकेशन द्वारा आवश्यक जटिलता और प्रसंस्करण शक्ति के आधार पर एक समर्पित कार्य केंद्र पर। और डेटा लेयर में आमतौर पर एक या अधिक रिलेशनल डेटाबेस, बड़े डेटा स्रोत या अन्य प्रकार के डेटाबेस सिस्टम शामिल होते हैं जो या तो ऑन-प्रिमाइसेस या क्लाउड में होस्ट किए जाते हैं।

इसे भी जाने –

एक्शन में 3-स्तरीय आर्किटेक्चर का एक सरल उदाहरण नेटफिलक्स जैसे मीडिया अकाउंट में लॉग इन करना और वीडियो देखना होगा। आप वेब के माध्यम से या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से लॉग इन करके शुरू करते हैं। आपके द्वारा लॉग इन करने के बाद, आप नेटफिलक्स इंटरफ़ेस के माध्यम से एक विशिष्ट वीडियो का उपयोग कर सकते हैं,

जो आपके द्वारा अंतिम user के रूप में उपयोग की जाने वाली प्रस्तुति स्तरीय है। एक बार जब आप एक वीडियो का चयन कर लेते हैं, तो जानकारी को एप्लीकेशन टियर पर भेज दिया जाता है, जो सूचना को कॉल करने के लिए डेटा टियर को क्वेरी कर देगा या इस स्थिति में एक वीडियो प्रेजेंटेशन टियर तक वापस आ जाएगा। ऐसा तब होता है जब आप ज्यादातर मीडिया साइट्स से वीडियो एक्सेस करते हैं।

3-लेयर आर्किटेक्चर का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

यहाँ एक एप्लीकेशन को स्तरों में अलग करने के 5 लाभ दिए गए हैं:

(1) यह आपको एप्लीकेशन के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित किए बिना, एक स्तरीय तकनीक को अपडेट करने की क्षमता देता है।

(2) यह अलग-अलग विकास टीमों को अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्रों में प्रत्येक कार्य के लिए अनुमति देता है। आज के डेवलपर्स में एक field में गहरी क्षमता होने की संभावना है, जैसे कि पूर्ण स्टैक पर काम करने के बजाय किसी एप्लीकेशन के सामने के छोर को कोड करना।

(3) आप एप्लीकेशन को ऊपर और बाहर स्केल करने में सक्षम हैं। एक अलग बैक-एंड टीयर, उदाहरण के लिए, आपको एक विशेष तकनीक में लॉक होने के बजाय विभिन्न प्रकार के डेटाबेस में तैनात करने की अनुमति देता है। यह आपको कई वेब सर्वरों को जोड़कर स्केल करने की अनुमति देता है।

(4) यह अंतर्निहित सर्वर या सेवाओं की विश्वसनीयता और अधिक स्वतंत्रता जोड़ता है।

(5) यह कोड आधार के रखरखाव में आसानी प्रदान करता है, प्रस्तुति कोड और व्यापार तर्क को अलग-अलग प्रबंधित करता है, ताकि व्यावसायिक तर्क में बदलाव, उदाहरण के लिए, प्रस्तुति परत को प्रभावित न करे।

3-स्तरीय आर्किटेक्चर के साथ, आपके पास उपलब्ध होते ही नई तकनीकों का उपयोग करने की क्षमता होती है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका उत्पाद अनुकूल होने के लिए तैयार है; भविष्य के लिए तैयार।

reference-https://www.ibm.com/in-en/cloud/learn/three-tier-

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic( Three layer architecture in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic( Three layer architecture in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment