what is lcd in hindi-lcd क्या होता है ?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको  what is lcd in hindi के बारे में बताया गया है की इसे कैसे प्रयोग करते है तो चलिए शुरू करते है

LCD

LCD अर्थात् लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (Liquid Crystal Display)। यह डिजिटल कलाई बड़ा तथा पोर्टेबल कम्प्यूटर में देखते हैं। इस डिस्प्ले में ध्रुवीय द्रव्य (polarizing material) की दो शीट के बीच एक तरह क्रिस्टल सॉल्यूशन होता है। विद्युत के तरल से निकलने पर क्रिस्टल इस तरह जुड़ते हैं कि रोशनी उनके बीच से ना निकल सके।

इसे भी पढ़े-

प्रत्येक क्रिस्टल एक शटर के रूप में कार्य करता है या तो रोशनी रोकी जाएगी या तो पार हो जाएगी। मोनोक्रोम LCD में हम ग्रे-सफेद (gray white) पृष्ठ भूमि पर नीली या डार्क-ग्रे आकृतियाँ देखते हैं। कलर LCD में कलर हेतु दो टेक्नॉलॉजी उपलब्ध हैं।

सूचना तकनीकी के मूल सिद्धान्त

डायग्राम

Passive Matrix : ये थोड़ी टेक्नोलॉजी है। हाल के डिस्प्ले नीवनतम CSTN तथा DSTNN टैक्नोलॉजी का प्रयोग करते हैं। इनके शार्प कलर की तुलना active matrix से की जा सकती है।

Active Matrix से TFT (Thin Tilm Transistar) भी कहते है। ये passive matriy से महँगी टेक्नोलॉजी है। इसकी कसर आकृतियाँ काफी शार्प होती है।

ज्यादातर नोटबुक के स्क्रीन पीछे से उजले होते हैं, जिससे इन्हें पढ़ना आसान हो जाता है।

CRT तथा LCD आज के सबसे आम मॉनीटर के प्रकार हैं। CRT कई वर्षों से चले आ रहे हैं जबकि LCD उनके मुकाबले काफी नए हैं LCD मॉनीटर काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। इन दोनों का तुलनात्मक अध्ययन नीचे किया जा रहा है।

(i) LCD का CRT में मुकाबले मुख्य आकर्षण उनका हल्का वजन तथा छोटा साइज है।

(ii) CRT स्क्रीन को हम काफी चौड़े एंगल से, यहाँ तक की कोने से भी देख सकते हैं दूसरी ओर LCD का देखने का एंगल काफी सीमित है। इसे हम प्रायः सामने से ही देख सकते हैं।

(iii) LCD के मॉनीटर CRT के मुकाबले कहीं कम बिजली से चलते हैं।

(iv) CRT सामान्यत: LCD से सस्ते होते हैं।

reference-https://whatis.techtarget.com/definition/LCD-liquid-crystal-display

निवेदन:-आप सभी छात्र –छात्रों से निवेदन है की अगर आपको ये Topic(what is lcd in hindi) अच्छा लगा हो तो कृपया आप इस वेबसाइट के बारे में अपने दोस्तों को जरुर बताये अगर कोई topic(what is lcd in hindi) से संबधित प्रश्न हो तो कमेंट्स(comments) आपके लिए ही बना है और किसी Subject के लेकर भी कोई प्रश्न हो तो कमेंट करे

Leave a Comment