what is android intents in hindi-एंड्राइड इन्तेंट्स क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको android intents in hindi व्क्या है कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Intents

Intents एक asynchronous संदेश हैं जो एप्लीकेशन components को अन्य एंड्रॉयड components से कार्य क्षमता का request करने की अनुमति देते हैं Intents आपको समान application से components के साथ-साथ अन्य application द्वारा योगदान components के साथ इंटरैक्ट करने की अनुमति देते हैं उदाहरण के लिए, एक activity एक तस्वीर लेने के लिए एक बाहरी activity शुरू कर सकती है।

Intents android content और Intent प्रकार की वस्तुओं हैं आपका कोड उन उपकरणों को परिभाषित कर सकता है जिसे आप target कर रहे हो उदाहरण के लिए, startActivity) मेथड़ के माध्यम से आप यह परिभाषित कर सकते हो कि एक Activity शुरू करने के लिए intent का उपयोग किया जाना चाहिए।

LabeledIntentandroid.content.Intent Class का सबक्लास है।

 Android इंटेंट्स मुख्य रूप से उपयोग किए जाते हैं :

 1. Service शुरू करें २ एक ACTIVITY शुरू करें

 2. एक वेब पेज प्रदर्शित करें

3. संपर्कों की एक सूची प्रदर्शित करें

4. एक संदेश प्रसारित करें

5. फ़ोन कॉल आदि डायल करें

Android Intents के प्रकार

Android में दो प्रकार के इंटेंट्स हैं:

implicit a और explicity |

इसे भी जाने –

1. Implicit Intent : Implicit Intent component को निर्दिष्ट नहीं करता है ये Intent लागू होने वाले सिस्टम द्वारा प्रदान किए गए उपलब्ध components की जानकारी प्रदान करता है

उदाहरण के लिए, यदि आप user को map पर एक स्थान दिखाना चाहते हैं, तो आप किसी अन्य capable ऐप को नक्शे पर एक निर्दिष्ट स्थान दिखाने का request करने  के लिए एक implicit intent का उपयोग कर सकते हो।

उदाहरण के लिए, आप वेब पृष्ठ देखने के लिए निम्नलिखित कोड लिख सकते हैं।

Intent intent=new Intent(Intent.ACTION_VIEW) ; intent.setData(Uri.parse("http://www.asianpublishers.com"));

startActivity (intent);

2. Explicit Intent : Explicit Intent component को निर्दिष्ट करता है ऐसे मामले में, ये intent कोला करने के लिए बाहरी वर्ग प्रदान करता है उदाहरण के लिए, आप user एक्शन के जवाब में अपने ऐप के अंदर एक नई achi शुरू कर सकते हैं या बैकग्राउंड में फाइल डाउनलोड करने के लिए सेवा शुरू कर सकते हो।

Intent i = new Intent (getApplicationContext(), ActivityTwo.class);

startActivity(i);

reference-https://www.geeksforgeeks.org/what-is-intent-in-android/

 android intents in hindi

निवेदन :-अगर आपको यह आर्टिकल( android intents in hindi ) उपयोगी लगा हो तो इस आप अपने क्लासमेट ,दोस्तों  के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी इस पोस्ट्स से related() questions( android intents in hindi) है तो आप उन्हें निचे कमेंट कर सकते है हम उसके  answer अवश्य करेंगे Thank

Leave a Comment