what is slide sorter view in hindi-स्लाइड सॉर्टर व्यू क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट slide sorter view hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Slide Sorter View

PowerPoint की window में क्षैतिज स्क्रॉलबार पर बाईं ओर दिए गए टूल आइकन्स में से दूसरा टूल आइकन Slide Sorter View होता है। इस टूल आइकन पर क्लिक करने पर प्रस्तुति(presentation) की स्लाइड्स का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर निम्न Fig.-3.21 की भांति होता है-

डायग्राम

Fig. 3.21

इस प्रकार का प्रदर्शन PowerPoint के व्यू मेन्यू में दिए गए दूसरे ऑप्शन Silde Sorter का प्रयोग करके भी निर्धारित किया जा सकता है। इस प्रकार के प्रदर्शन में इस प्रस्तुति(presentation) की सभी स्लाइस का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर होता है। Slide Sorter व्यू में एक बार में मॉनीटर स्क्रीन पर अधिकतम 12 स्लाइड्स का प्रदर्शन हो सकता है। इस प्रकार के प्रदर्शन में  प्रस्तुति(presentation) में स्लाइड्स के क्रम का निर्धारण किया जा सकता है।

इस व्यू में किसी भी स्लाइड में टैक्स्ट को टाइप नहीं किया जा सकता है। हम इस व्यू में स्लाइड को अथवा एक से अधिक स्लाइड्स को सरलता से सेलेक्ट करके ड्रैग तथा ड्रॉप अथवा कॉपी तथा डिलीट ऑपरेशन कर सकते हैं। इस व्यू में स्लाइड को ड्रैग-ड्रॉप तथा डिलीट करने के लिए हमें निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा—

(1) किसी स्लाइड पर क्लिक कर उसे सेलेक्ट किया जा सकता है। एक से अधिक लगातार स्लाइड्स को सेलेक्ट करने के लिए की-बोर्ड पर SHIFT ‘की’ को दबाए हुए, क्लिक करके सेलेक्ट किया जा सकता है। हम Ctrl ‘की’ को दबाकर स्लाइड पर क्लिक करके उनको एक-एक करके /Noncontinuous रूप में भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

(2) सेलेक्ट की गई स्लाइड अथवा स्लाइड्स की प्रति यदि हमें अपनी प्रस्तुति(presentation) में रखनी है, तो की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ को दबाए हुए माउस से ड्रैग करके वांछित स्थान पर लाकर ड्रॉप करना होगा ।

(3) सेलेक्ट की गई स्लाइड अथवा स्लाइड्स को किसी अन्य प्रस्तुति(presentation) में कॉपी अथवा मूव करना है, तो स्लाइड्स को सेलेक्ट करने के पश्चात् माउस प्वॉइन्टर को उनमें से किसी एक स्लाइड पर लाकर माउस का दायां बटन दबाने पर प्रदर्शित होने वाले शॉर्टकट मेन्यू में से क्रमश: Copy अथवा Cut ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।

अब यह स्लाइड ऑफिस के क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाती है। इसके उपरान्त जिस प्रस्तुति(presentation) में इनको कॉपी अथवा मूव करना है, उसे खोलकर उसका प्रदर्शन Slide Sorter View में करते हैं।

अब इस प्रदर्शन में किसी भी स्थान पर माउस प्वॉइन्टर को लाकर माउस का दायां बटन दबाने पर प्रदर्शित होने वाले शॉर्टकट मेन्यू में से Paste ऑप्शन का प्रयोग करने पर वे स्लाइड अथवा स्लाइड्स जोकि ऑफिस के क्लिपबोर्ड पर कॉपी की गई थीं, इस प्रस्तुति(presentation) में पेस्ट हो जाती हैं।

reference- https://www.teachucomp.com/slide-sorter-view-in-powerpoint-instructions/

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(slide sorter view hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(slide sorter view hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(slide sorter view hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment