Presentation in MS PowerPoint in hindi-प्रस्तुति तैयार करना एम्एस पॉवरपॉइंट

हेल्लो दोस्तों आज के इस पोस्ट Presentation in MS PowerPoint hindi  में हम आपको बताएँगे की क्या होता है और कैसे यह काम करता है तो चलिए शुरू करते है

Presentation in MS PowerPoint hindi

MS PowerPoint में नई प्रस्तुति(presentation) तैयार करना (Creating New Presentation in MS PowerPoint)

MS PowerPoint में AutoContent विजार्ड की सहायता से, Blank अर्थात् रिक्त प्रस्तुति(presentation) द्वारा प्रस्तुति(presentation) का निर्माण करके, Template के आधार पर नई प्रस्तुति(presentation) का निर्माण करके और पहले से तैयार किसी अन्य प्रस्तुति(presentation) के आधार पर नई प्रस्तुति(presentation) तैयार की जा सकती है।

Auto Content विजार्ड की सहायता से

 AutoContent Wizard के अन्तर्गत पहले से बने हुए विभिन्न प्रकार तथा स्टाइल्स की प्रस्तुति(presentation)यां बनी होती हैं । इस विजार्ड में पहले से बनी प्रस्तुति(presentation)यों के आधार पर हम अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रस्तुति(presentation) को सेलेक्ट करके नई प्रस्तुति(presentation) तैयार कर सकते हैं।

AutoContent Wizard की सहायता से प्रस्तुति(presentation) को तैयार करने के लिए टास्क पेन window में From AutoContent Wizard ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। अब मॉनीटर स्क्रीन पर संलग्न Fig. की भांति AutoContent Wizard की पहली window का प्रदर्शन होता है और PowerPoint की window में टास्कपेन का प्रदर्शन बन्द हो जाता है।

AutoContent Wizard की पहली window में प्रयोगकर्त्ता को करने के लिए कोई कार्य नहीं होता। यह केवल इस विजार्ड के शुरू होने की सूचना भर है। इस विजार्ड के बाईं ओर वाले भाग में इस विजार्ड के विभिन्न चरणों का प्रदर्शन होता है ।

इसे भी पढ़े –

इस विज़ार्ड में कमाण्ड बटन Next पर अथवा इस window के बाएं भाग में Start बटन के नीचे दिए गए भूरे रंग के बटन Presentation Type पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर इस विजार्ड की दूसरी window संलग्न Fig. की भांति प्रदर्शित होती है। AutoContent Wizard की इस window में दाईं ओर विभिन्न प्रकार की Categories कमाण्ड बटन्स के रूप में दी होती हैं।

इनमें से हम जिस Category को सेलेक्ट करते हैं, उसी Category की प्रस्तुति(presentation)यों की सूची इसके आगे दिए गए बॉक्स में प्रदर्शित होती है। मान लीजिए, हम इस विजार्ड में Corporate Category की प्रस्तुति(presentation) Business Plan को सेलेक्ट कर लेते हैं ।

अब कमाण्ड बटन Next पर अथवा इस window के बाएं भाग में Start बटन के नीचे दिए गए बटन Presentation Style पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर इस विजार्ड की तीसरी window उपरोक्त Fig. 3.4 की भांति प्रदर्शित होती है।

इस विजार्ड की तीसरी window में यह निर्धारित किया जाता है, कि प्रस्तुति(presentation) का आउटपुट किस प्रकार का प्राप्त करना है। इस window में पांच ऑप्शन रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं ।

इनमें से वांछित ऑप्शन को सेलेक्ट करके आउटपुट का निर्धारण करने के पश्चात् कमाण्ड बटन Next पर अथवा इस window के बाएं भाग में Start बटन के नीचे दिए गए बटन Presentation Options पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर इस विजार्ड की चौथी विन्डों संलग्न Fig. 3.5 की भांति प्रदर्शित होती है।

Auto Content Wizard की इस window में दो टैक्स्ट बॉक्सेज दिए होते हैं। इनमें से पहले टैक्स्ट बॉक्स में इस प्रस्तुति(presentation) का शीर्षक टाइप किया जाता है। दूसरे टैक्स्ट बॉक्स में इस प्रस्तुति(presentation) के लिए फूटर पर प्रदर्शित होने वाले टैक्स्ट

को टाइप किया जाता है। इस window में दो ऑप्शन चैक बॉक्स के रूप में भी दिए होते हैं। यदि हम स्लाइड पर अन्तिम बार इसे अपडेट करने की तिथि का प्रदर्शन भी करना चाहते हैं, तो पहले चैक बॉक्स Date last updated को सेलेक्ट कर लेते हैं।

यदि हम स्लाइड शो के दौरान स्लाइड का क्रमांक भी प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो चैक बॉक्स Slide number को सेलेक्ट कर लेते हैं। यदि हम इन दोनों चैक बॉक्स पर क्लिक करके इनको रिक्त कर देते हैं, तो तिथि तथा स्लाइड क्रमांक का प्रदर्शन नहीं होता है।

diagram

अब कमाण्ड बटन Next पर अथवा इस window के बाएं भाग में Start बटन के नीचे दिए गए बटन Finish पर क्लिक करने पर मॉनीटर स्क्रीन पर इस विजार्ड की चौथी window संलग्न Fig की भांति प्रदर्शित होती है। Auto Content Wizard के इस चरण में इस विजार्ड का कार्य समाप्त होने की सूचना प्रदर्शित होती है।

इस विजार्ड में हम इससे पूर्व की windowज़ में दी गईं सूचनाओं एवं सेलेक्ट किए गए ऑप्शन्स को कमाण्ड बटन Back पर क्लिक करते हुए जांच लेते हैं और आवश्यकतानुसार वांछित परिवर्तन भी कर सकते हैं। अब कमाण्ड बटन Next का प्रयोग करते हुए इस window पर आकर कमाण्ड बटन Finish पर क्लिक करते हैं।

कमाण्ड बटन Finish पर क्लिक करते ही इस विजार्ड का कार्य समाप्त हो जाता है और इस विजार्ड में दी गईं सूचनाओं एवं सेलेक्ट किए गए ऑप्शन्स के अनुरूप हमारी प्रस्तुति(presentation) तैयार होकर मॉनीटर स्क्रीन पर निम्न Fig. की भांति प्रदर्शित होती है-

diagram

इस प्रस्तुति(presentation) में 12 स्लाइड्स होती हैं। उपरोक्त Fig.-3.7 में पहली स्लाइड प्रदर्शित हो रही है। इस स्लाइड में हम Click to Add Title पर क्लिक करके संस्था का नाम टाइप करते हैं।

अब की-बोर्ड पर Page Down ‘की’ को दबाकर अथवा बाई ओर प्रदर्शित होने वाली window में दूसरी स्लाइड पर क्लिक करने पर इस प्रस्तुति(presentation) की दूसरी स्लाइड का प्रदर्शन निम्न Fig. की भांति होता है-

Diagram

Fig. 3.8

इस स्लाइड में Misson Statement के नीचे दिए गए टैक्स्ट पर क्लिक करके संस्था का मुख्य उद्देश्य टाइप करते हैं । इसी प्रकार तीसरी, चौथी, …. और बारहवीं स्लाइड पर एक-एक करके क्लिक करते हुए, सम्बन्धित सूचनाओं को टाइप करते हैं। इस प्रकार इस प्रस्तुति(presentation) की सभी स्लाइड्स तैयार की जा सकती हैं।

इस प्रस्तुति(presentation) को प्रस्तुत करने के लिए PowerPoint के Slide Show मेन्यू के पहले ऑप्शन View Show का प्रयोग करते हैं।

 इस कार्य को हम की-बोर्ड पर फंक्शन ‘की’ F5 को दबाकर भी कर सकते हैं। अब मॉनीटर स्क्रीन पर सर्वप्रथम हमारी प्रस्तुति(presentation) की पहली स्लाइड का प्रदर्शन होता है। दूसरी स्लाइड को मॉनीटर स्क्रीन पर देखने के लिए की-बोर्ड पर कोई भी ‘की’ दबाते हैं

अथवा माउस को मॉनीटर स्क्रीन पर किसी भी स्थान पर क्लिक करते हैं। दूसरी स्लाइड से पुनः पहली स्लाइड को देखने के लिए की-बोर्ड पर Page Up ‘की’ का प्रयोग करते हैं।

इन स्लाइड्स में न तो एनीमेशन इफैक्ट ही है और न ही टाइमिंग अर्थात् स्लाइड कितने समय तक मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी, निर्धारित है।

reference- https://support.microsoft.com/en-us/office/create-a-presentation-in-powerpoint-

निवेदन:- आप सब को अगर यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो आप(Presentation in MS PowerPoint hindi) अपने तक ही सिमित न रखे इसे दोस्तों(Presentation in MS PowerPoint hindi) के साथ भी शेयर जरुर करे आपका कीमती समय(Excel Transition Tab in hindi) देने के लिए धन्यवाद |

Leave a Comment